SSC Stenographer Result : जानें स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ और ‘डी’ परीक्षा के रिजल्ट कब होंगे जारी, ऐसे होगा चेक

SSC Stenographer Result 2021: जिन भी उम्मीदवारों ने एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती की परीक्षा दी और वह अपने परिणाम का इन्तजार कर रहे है उन सभी के लिए एक विशेष खबर कर्मचारी चयन आयोग द्वारा दी गयी है। बता देते है जल्द ही परीक्षा के रिजल्ट घोषित किये जायेंगे। उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। जिन भी कैंडिडेट्स ने 11, 12, 15 नवंबर 2021 को कई केन्द्रो पर आयोजित ऑनलाइन एसएससी स्टेनोग्राफर की परीक्षा में भाग लिया था वह सभी उम्मीदवार SSC की आधिकारिक वेबसाइट www.ssc.nic.in पर जाकर अपने SSC Stenographer Result रिजल्ट को अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिये डाउनलोड और देख सकेंगे।

बता दें, की आयोग द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट पर SSC Stenographer 2021 भर्ती की आंसर की को पहले ही जारी कर दिया था। संभावना है कि एसएससी स्टेनो का रिजल्ट 2021 कट ऑफ की घोषणा जल्द हो सकती है। चलिए जानते है कैसे आप अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

इस तरह देखे SSC Stenographer Result रिजल्ट

जिन भी उम्मीदवारों ने परीक्षा दी है वह अपना रिजल्ट देख सकते है पीडीऍफ़ के रूप में डाउनलोड भी कर सकते है। रिजल्ट देखने की प्रकिया इस प्रकार से है :

  • आवेदक को सबसे पहले एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको रिजल्ट के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको नए पेज पर स्टेनो ग्रेड सी और ग्रेड डी के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही रिजल्ट की लिस्ट आपके सामने खुल जाएगी, जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते है।

स्किल टेस्ट में होंगे शामिल

जो भी उम्मीदवार SSC स्टेनोग्राफर 2021 के रिजल्ट में पास हो होंगे। उन सभी कैंडिडेट्स को स्किल और टाइपिंग टेस्ट के लिए निर्धारित तारीख और शेडयूल के अनुसार शामिल होने की परमिशन दी जाएगी। लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद ही स्किल टेस्ट और टाइपिंग टेस्ट होता है। कौशल परीक्षा आयोग या रीजनल और सब रीजनल द्वारा अन्य सेंटर पर तय की जाएगी

स्किल परीक्षा की तारीख आयोग द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर ही उपलब्ध करवाई जाएगी। बता दें, लिखित परीक्षा और स्किल परीक्षा के बाद ही फाइनल रिजल्ट तैयार किया जायेगा जिसकी घोषणा भी ऑफिसियल वेबसाइट पर ही उम्मीदवारों को प्राप्त हो पायेगी।

एसएससी सीजीएल के आवेदन इस दिन से होंगे शुरू, यहां देखें पूरी जानकारी

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment