SSC MTS Bharti 2022: एसएससी ने एमटीएस के पदों पर निकाली बम्पर भर्ती, जल्दी आवेदन करें

SSC MTS Bharti 2022: अगर आप भी सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे है तो यह खबर आपके बहुत ही काम आने वाली है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा 10वी पास के लिए बम्पर भर्तियां को जारी किया है। जिसमे एसएससी ने मल्टी टास्किंग स्टाफ और हवलदार की 4000 पदों पर भर्ती शामिल की गयी है। मल्टी टास्किंग सटाफ के पदों के तहत नॉन टेक्निकल जैसे: चपरासी, सफाईवाला, चौकीदार आदि जैसे पदों को भरा जायेगा इसके साथ ही हवलदार पद में भी भर्ती की जाएगी। अगर आप भी इसका आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

इस तारीख तक कर सकते है आवेदन (SSC MTS Application Last Date)

जो भी उम्मीदवार इन भर्तियों के लिए आवेदन कर रहे है वह निर्धारित समय से पहले आवेदन फॉर्म को भर लें। निर्धारित समय पर आवेदन करने पर ही आपका फॉर्म स्वीकार किया जायेगा। बता देते है कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2022 है। सामान्य और ओबीसी के छात्रों को आवेदन फॉर्म भरने के लिए 100 रुपये आवेदन शुल्क भी जमा करवाना होगा।

जाने शैक्षिणिक योग्यता एवं आयु सीमा (SSC MTS Bharti Eligibility)

एसएससी एमटीएस भर्ती 2022 के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 % अंको से 10वी पास होना बहुत जरुरी है। इसके साथ ही उम्मीदवार की आयु 18 साल मिनिमम और 25 साल मैक्सिमम होनी जरुरी है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को मैक्सिमम आयु सीमा में 5 साल और ओबीसी को 3 साल की छूट प्रदान की जाती है।

इस तरह से होगा सिलेक्शन प्रोसेस (SSC MTS Selection Process)

उम्मीदवारों का चयन SSC MTS भर्ती 2022 के लिए दो स्टेज के एग्जाम के बाद होगा। एसएससी MTS भर्ती पेपर 1 की परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड होगा। जो भी कैंडिडेट्स इसमें पास होंगे उन्हें ही अगले पेपर 2 देने के योग्य समझा जायेगा। पेपर 2 की परीक्षा डिस्क्रिप्टिव होगा। इस परीक्षा में अन रिजर्व्ड के लिए 40% और रिजर्व्ड कैंडिडेट्स के लिए 35% क्वालीफाइंग मार्क्स निर्धारित किये गए है। उम्मीदवारों की फाइनल मेरिट पेपर 1 के नॉर्मलाइज़्ड स्कोर के आधार पर बनायीं जाएगी। अगर किन्ही दो उम्मीदवारों के मार्क्स में टाई होता है तो उनके पेपर 2 के मार्क्स देखे जायेंगे।

SSC MTS Bharti 2022 हेतु आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

आवेदन करते समय आवेदक के पास सभी जरुरी दस्तावेज जैसे: आधार कार्ड, बैंक पासबुक, आय प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, 10वी कक्षा की मार्कशीट, छात्रों के सिग्नेचर, पासपोर्ट साइज फोटो, एम्प्लॉयमेंट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट आदि की जरूरत पढ़ती है।

ऐसे करें एसएससी एमटीएस 2022 का आवेदन (SSC MTS Application Process)

अगर आप भी भर्ती हेतु आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आप हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आवेदक को सबसे पहले एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जायेगा।
  • होम पेज पर आपको एसएससी MTS 2022 के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आवेदन पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ आप पूछी गयी सभी जानकरियों को भर दें और साथ ही आवश्यक दस्तवेजों को अपलोड कर लें।
  • सभी जानकारियाँ अच्छे से भर जाने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करने के बाद आपको पैमेंट का भुगतान करना होगा।
  • इस तरह से आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment