SSC GD Constable Result 2021-22: खुशखबरी! एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें डाउनलोड

SSC GD Constable Result 2021-22: एसएससी जीडी कांस्टेबल का परिणाम कर्मचारी चयन आयोग (SSC ) द्वारा जारी कर दोय गया है। जिन भी उम्मीदवारों ने एसएससी जीडी कांस्टेबल की परीक्षा दी थी वो सभी अभ्यर्थी कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अपना SSC GD Constable Result देख सकते हैं। साथ ही जरुरी क्रेडेंशियल की मदद से अपना रिजल्ट डाउनलोड भी कर सकते हैं। बता दें की इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों में से चयन पश्चात 25 हजार से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। बता दें कि एसएससी जीडी कांस्‍टेबल परीक्षा 16 नवंबर, 2021 से 15 दिसंबर, 2021 तक आयोजित कराई गयी थी। ये एक कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा थी।

SSC GD Constable Result

SSC GD Constable Exam लिए बता दें की इस से पहले कर्मचारी चयन आयोग द्वारा प्रोविशनल आंसर की जारी की गयी थी। जिस पर उम्मीदवारों द्वारा आपत्तियां आमंत्रित की गयी थी। इन आपत्तियों की समीक्षा करने के बाद एसएससी जीडी कांस्टेबल रिजल्ट (SSC GD Constable Result) जारी किया गया है। सभी उम्मदवार अंकों की गणना के आधार पर अपना नाम मेरिट सूची में देख सकते हैं। आप की जानकारी के लिए बता दें की इस लिखित परीक्षा की मेरिट सूची (Merit List) में जो भी उम्मीदवार होंगे उन सभी को इसके बाद पीईटी और पीएसटी में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

एसएससी एमटीएस 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

जो भी उम्मीदवार एसएससी जीडी कांस्टेबल की लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे उन्हें इस के बाद शारीरिक दक्षता (पीईटी PET) और मानक परीक्षण (पीएसटी PST) में भी भाग लेना होगा। साथ ही सभी अभ्यर्थियों को महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी जमा करना होगा। जिस के बाद उनके दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। अंतिम उत्तर कुंजी 28 मार्च 2022 से 26 अप्रैल तक आयोग की वेबसाइट पर जारी की जाएगी। जिसे उम्मीदवार जारी होने के बाद चेक कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपने पंजीकरण संख्‍या, रोल नंबर और पासवर्ड का उपयोग करना होगा और फिर अपने अंकों को देख सकते हैं।

25,000 से अधिक पदों पर भर्ती

एसएससी जीडी कांस्टेबल के पदों पर कुल 25,271 रिक्तियां आयी थी जिसके लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा भर्ती प्रक्रिया शुरु की गयी है। बता दें की इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से जिन उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा उन्हें असम राइफल्स में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ), एनआईए, एसएसएफ और राइफलमैन जीडी में नियुक्ति दी जाएगी। चयनित उम्मीदवार 21,700 से लेकर 69,100 रूपए प्रति माह के बीच वेतन प्राप्त होगा।

ऐसे करें डाउनलोड

यहाँ जानिए जीडी कांस्टेबल परिणाम डाउनलोड करने की प्रक्रिया : –

  1. सबसे पहले उम्मीदवारो को कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा।
  2. अब होम पेज पर एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल रिजल्ट 2022 का लिंक दिखेगा , इस पर क्लीक करें।
  3. आप को अगले पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा।
  4. यहाँ आप को पूछी गयी जानकारी भरनी है। और login के बटन पर क्लिक करें
  5. अब आप के स्क्रीन पर एसएससी जीडी कांस्टेबल परिणाम 2022 खुल जाएगा।
  6. आप इसे देख सकते हैं और इसे डाउनलोड कर लें।
  7. आवश्यकतानुसार इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment