SSC CGL Tier 1 Result : एसएससी सीजीएल टियर 1 का रिजल्‍ट घोषित, ऐसे करें डाउनलोड

SSC CGL Tier 1 Result 2020: कर्मचारी चयन आयोग (SSC ) के तहत होने वाली संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल ) की टियर 1 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। आयोग द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गयी नोटिफिकेशन के अनुसार SSC CGL Tier 1 Result 2020 परीक्षा का परिणाम 26 नवंबर 2021 को जारी कर दिया गया है। आप को बता दें की सीजीएल की परीक्षा का आयोजन अगस्त – सितम्बर 2020 में किया गया था।

एसएससी सीजीएल टियर 1 का रिजल्‍ट जारी

सितम्बर में आयोजित किये गए सीजीएल परीक्षा के परिणाम की प्रतीक्षा सभी उम्मीदवार कर रहे थे । जैसा की आयोग ने दिसंबर में 11 तारीख को इस परीक्षा का परिणाम घोषित करने के लिए तिथि का निर्धारण किया था। इस आधार पर परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है और परीक्षार्थियों को अब ज्यादा इंतज़ार नहीं करना होगा। SSC CGL Tier 1 की परीक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी कर दिया गया है और सभी अभ्यर्थी अपना परीक्षा परिणाम देखने के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अपना SSC CGL Tier 1 Result 2020 देख सकते हैं।

आप की जानकारी के लिए बता दें की फाइनल आंसर की (Final Answer Key ) पहले ही जारी कर दी गयी है , जिसके आधार पर अब रिजल्ट जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार तैयार 1 की परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे उन्हें इसके बाद टियर 2 परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। फिर टियर 2 की परीक्षा में पास होने के बाद आगे की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आइये अब आगे जानते हैं की SSC CGL Tier 1 Result 2020 कैसे चेक कर सकते हैं और साथ ही इसे कैसे डाउनलोड करें?

ऐसे होगा डाउनलोड

यदि आप ने भी SSC CGL Tier 1 की परीक्षा दी है और आप भी SSC CGL Tier 1 Result 2020 की प्रतीक्षा कर रहे थे तो आप यहाँ दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते हैं। कृपया ध्यान दें की ये प्रक्रिया एसएससी सीजीएल की परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद पूरी कर सकते हैं। आइये अब जानते हैं पूरी प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आप को कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा।
  • अब आप को होम पेज पर रिजल्ट डाउनलोड के विकल्प / लिक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप लॉगिन की प्रक्रिया को पूरा करें।
  • पूछी गयी सभी जानकारी भरें और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आप के स्क्रीन पर रिजल्ट खुल जाएगा।
  • अपने स्कोर कार्ड को आप अब डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद प्रिंट के विकल्प पर क्लिक करके इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

Google Scholarship: 74000 रुपये की स्कालरशिप दे रहा गूगल, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment