SSC CGL Tier 1 Result 2022: जल्द ही जारी होने वाला है SSC CGL Tier 1 का रिजल्ट, यहाँ से करें चेक

SSC CGL Tier 1 Result 2022: एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा समाप्त होने के बाद सभी उम्मीदवार टियर 1 परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इन्तजार कर रहे है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को बता दें की अब जल्द ही सभी कैंडिडेट के लिए यह परीक्षा परिणाम जारी किया जाने वाला है। कैंडिडेट ssc.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते है। एसएससी सीजीएल टियर 1 रिजल्ट जून माह में जारी होने की उम्मीद है। हालाँकि परीक्षा परिणाम जारी करने से संबंधी आयोग के माध्यम से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी है। लेकिन जल्द ही सभी परीक्षार्थियों के लिए यह परिणाम कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ऑफिसियल वेबसाइट में जारी किया जायेगा। आइये जानते है हमारे इस लेख में की कैंडिडेट कैसे अपने रिजल्ट को चेक कर सकते है।

SSC CGL Tier 1 Result 2022

11 अप्रैल से 21 अप्रैल 2022 तक स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल 2022 टियर 1 परीक्षा का आयोजन देशभर के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों में की गयी। लाखों की संख्या में इस परीक्षा में उम्मीदवार परीक्षा देने के लिए केंद्रों में उपस्थित हुए है। परीक्षा समाप्त होने के बाद उम्मीदवार अब आयोग के द्वारा आंसर शीट जांच की जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक मिली जानकारी के अनुसार अब मूल्यांकन की प्रक्रिया लगभग खत्म हो चुकी है। कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा अब जल्द ही रिजल्ट जारी किया जायेगा।

जल्द ही जारी होने वाला है SSC CGL Tier 1 का रिजल्ट

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) के कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल 2022 टियर 1 रिजल्ट जारी करने से संबंधी एक बड़ा अपडेट सामने आया है। इस अपडेट के तहत यह खबर सामने आ रही है की अब जल्द जून माह के पहले सप्ताह में ही अभ्यर्थियों के लिए SSC CGL Tier 1 Result 2022 जारी कर दिया जायेगा। कर्मचारी चयन आयोग अब जल्द ही SSC CGL-1 का रिजल्ट जारी करने वाला है। अभी हाल ही में बीते सप्ताह को आयोग द्वारा एसएससी सीजीएल टियर-1 की उत्तर कुंजी जारी की गयी थी। अब जल्द ही आयोग द्वारा रिजल्ट जारी किये जाने की घोषणा की जा सकती है। हालाँकि इस संबंध में अभी आयोग द्वारा कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है लेकिन अब रिजल्ट को लेकर अभ्यर्थियों को अधिक समय का इन्तजार नहीं करना होगा।

मार्क्स के आधार पर अभ्यर्थियों को कैटेगिरी के अनुसार टियर 2 परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जायेगा। टियर-2 और टियर-3 में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को केंद्र सरकार के मंत्रालयों व विभिन्न विभागों में ग्रुप बी के पद पर चयनित किया जाएगा।

BSSC CGL Exam 2022 : 2100 से ज्यादा पदों पर हो रही भर्ती, 15 मई है आवेदन की आखिरी डेट

एसएससी सीजीएल टियर 1 रिजल्ट 2022 यहाँ से करें चेक

  • एसएससी सीजीएल टियर 1 रिजल्ट चेक करने के लिए ssc.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में SSC CGL Tier-1 Result 2022 के लिंक में क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले पेज में रिजल्ट चेक करने के लिए लॉगिन करें।
  • अब सबमिट ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन में रिजल्ट प्रदर्शित होगा।
  • रिजल्ट चेक करने के लिए डाउनलोड में क्लिक करके सेव करें।
  • अब भविष्य के लिए इसका प्रिंट लेकर इसे सुरक्षित रख सकते है।

यहां देखें टियर 2 पेपर का पैटर्न

आप सभी लोगो को बता दें की टियर 1 की परीक्षा में सफल होने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए आयोग द्वारा टियर 2 परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को कम से कम 1 से दो माह का समय दिया जायेगा। यह लिखित परीक्षा होती है ,जिसमें उम्मीदवारों के भाषा और कुशलता की जांच की जाती है। इस परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाते है जो कुल 200 अंको के होते है। इस परीक्षा हेतु अभ्यर्थियों को 2 घंटे का समय दिया जाता है।

BSSC CGL Exam 2022 : 2100 से ज्यादा पदों पर हो रही भर्ती, 15 मई है आवेदन की आखिरी डेट

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment