SSC CGL Exam 2021: खुशखबरी! 1 लाख पदों के लिए आई भर्ती, जाने क्या है योग्यता

SSC CGL Exam 2021: कर्मचारी चयन आयोग बोर्ड के माध्यम से GD कॉन्स्टेबल के कई पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक जल्द ही GGL (Combined Graduate Level) भर्ती परीक्षा हेतु भी बोर्ड के माध्यम से नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा। भर्ती परीक्षा के अंतर्गत मंत्रालयों और कार्यालयों में ग्रुप बी के पदों हेतु यह भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। बोर्ड के माध्यम से लगभग इन पदों हेतु एक लाख से अधिक भर्ती जारी की जाएगी।

1 लाख पदों के लिए आई भर्ती

रिपोर्ट्स के अनुसार कर्मचारी चयन आयोग बोर्ड के अंतर्गत केंद्रीय मंत्रालय एवं कार्यालयों के लिए 1 लाख से अधिक ग्रुप बी के पदों हेतु भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। Staff Selection Commission Board के माध्यम से दिसंबर लास्ट या जनवरी के शुरुवाती सप्ताह में आवेदन करने हेतु सूचना जारी की जाएगी। बोर्ड के माध्यम से सूचना जारी होते ही सभी उम्मीदवार जारी किये गए नोटिफिकेशन के आधार पर पदों की संख्या ,योग्यता आदि से जुड़ी डिटेल्स की जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

SSC CGL Exam 2021 योग्यता

एसएससी सीजीएल के विभिन्न पदों पर भर्ती जारी की जाएगी इसलिए विभिन्न पदों हेतु आयु सीमा अलग अलग निर्धारित की जाएगी। इन पदों हेतु उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से लेकर 32 वर्ष तक निर्धारित की जाएगी। पिछड़ी जाति से संबंधित उम्मीदवार के लिए भर्ती परीक्षा संबंधी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी। ग्रेजुएशन ,पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले उम्मीदवार इन पदों हेतु आवेदन कर सकते है।

एसएससी सीजीएल के पदों हेतु ऐसे आवेदन करें?

  • SSC CGL भर्ती परीक्षा आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को ssc.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में apply के लिंक में क्लिक करें।
  • नए पेज में Combined Graduate Level Examination, 2021 के लिंक में क्लिक करें।
  • अगले पेज में उम्मीदवार को आवेदन फॉर्म में दी गयी सभी जानकारी को दर्ज करना है।
  • आवेदन फॉर्म में सभी विवरण भरने के बाद कैंडिडेट को अपनी पासपोर्ट साइज फोटो एवं अपने सभी डॉक्युमेंट्स को आवेदन फॉर्म के साथ अपलोड करना है।
  • इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करें।
  • इस तरह से आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

भर्ती परीक्षा

मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एसएससी सीजीएल के पदों में होने वाली भर्ती परीक्षा का आयोजन मई या जून माह 2022 में परीक्षा को आयोजित किया जायेगा। इस भर्ती परीक्षा हेतु मई माह में उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड भी जारी किये जायेंगे। यह परीक्षा सभी उम्मीदवारों के लिए टियर 1 के रूप में मई माह में आयोजित की जाएगी। स्नातक ,परास्नातक करने वाले अभ्यर्थी इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

चयन प्रक्रिया (SSC CGL Selection Process)

उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात इस भर्ती परीक्षा हेतु 2 एक्साम देने होंगे। जिसमें एक prelims और दूसरा एक्साम mains होता है। prelims एक्साम क्लियर करने के बाद उम्मीदवारों को मेंस एक्साम में बैठने का मौका मिलेगा। मेंस एक्साम पास करने के बाद अभ्यर्थी को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जायेगा। इंटरव्यू सफल होने के बाद ही उम्मीदवारों का चयन SSC CGL के पदों के लिए किया जाता है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना स्टेटस: बन गई फ्री लैपटॉप की जिलेवार सूची, ऐसे होगी चेक

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment