SSC CGL Exam 2021-22: एसएससी सीजीएल के आवेदन इस दिन से होंगे शुरू, यहां देखें पूरी जानकारी

SSC CGL Exam 2021-22: जो भी नागरिक एसएससी CGL (कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल) की परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हुए है उन सभी के लिए एक विशेष खबर जारी की गयी है। एसएससी यानी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की तरफ से CGL परीक्षा 2021-22 के लिए नोटिफिकेशन (अधिसूचना) आज के दिन यानी 23 दिसंबर 2021 को जारी की जाएगी। आवेदक आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा से जुडी सभी जानकारियों को देख सकते है।

SSC CGL Exam 2021-22: एसएससी सीजीएल के आवेदन इस दिन से होंगे शुरू, यहां देखें पूरी जानकारी
SSC CGL Exam 2021-22: एसएससी सीजीएल के आवेदन इस दिन से होंगे शुरू, यहां देखें पूरी जानकारी

उम्मीदवार इस तारीख तक कर सकते है आवेदन

जो भी एसएससी CGL की तैयारी कर रहे है उन्हें यह सूचित किया जाता है कि वह 23 जनवरी 2022 तक इसके आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर भर सकते है। निर्धारत की गयी तारीख तक फॉर्म जमा ना होने पर उम्मीदवारों का फॉर्म स्वीकार नहीं किया जायेगा इसलिए उम्मीदवारों को जल्द से जल्द 23 जनवरी तक इसकी आवेदन प्रकिया को पूरा करना आवश्यक है।

इन पदों के लिए कर सकते है आवेदन

SSC CGL 2021-22 केंद्र सरकार के विभिन्न मिनिस्ट्रीस, डिपार्टमेंट्स, आर्गेनाइजेशन के कई पदों के लिए ग्रुप बी और ग्रुप सी की परीक्षाओं को आयोजित करता है। यह पद S.I, टैक्स असिस्टेंट सी, UDC, असिस्टेंट, अकाउंटेंट, ऑडिटर, JSO, इंस्पेक्टर, ASO, असिस्टेंट ऑडिट ऑफ़िसर आदि होंगे। जो भी इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा हेतु आवेदन करना चाहते है वह जल्द से जल्द करवा लें।

एसएससी CGL 2021-22 की परीक्षा अप्रैल तक हो सकती है

आपको बता दें टियर 1 की परीक्षा अप्रैल 2022 में ऑनलाइन हो सकती है। अभी इस बात की संभावना है कि तिथि बदल भी सकती है यदि इन तिथियों में किसी भी तरह का चेंज होता है तो इसकी जानकरी उम्मीदवारों को ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दी जाएगी।

जानिए कौन कर सकते है आवेदन

आज हम आपको यह बताने जा रहे है कि एसएससी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल की परीक्षा हेतु आवेदन कौन से उम्मीदवार कर सकते है। पात्रता इस प्रकार से है।

  • उम्मीदवार की आयु 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • कई पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 20 साल रखी गयी है।
  • ग्रेजुएट छात्र ही कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल की परीक्षा में भाग ले सकते है।

इस तरह का होगा परीक्षा का पैटर्न

SSC CGL Exam टियर 1 का एग्जाम ऑनलाइन होगा यानी कंप्यूटर बेस्ड होगा। परीक्षा का समय केवल 1 घंटे का होगा। उम्मीदवार को निर्धारित समय में ही अपना एग्जाम करना होगा। एग्जाम में उम्मीदवार से जनरल नॉलेज एंड रीजनिंग, जेनरल अवेर्नेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश कॉम्प्रिहेन्सिव जैसे सब्जेक्ट से 25-25 सवाल पूछे जायेंगे जिसमे हर एक क्वेश्चन का जवाब देने के लिए 2 मार्क्स मिलेंगे। इसके साथ ही 0.50 अंक की नेगेटिव मार्केटिंग भी होगी। बता दें, जो भी टियर 1 की परीक्षा को पास करेंगे वही उम्मीदवार टियर 2 में शामिल हो सकेंगे।

एसएससी CGL टियर 1 की परीक्षा के बाद एसएससी CHSL परीक्षा हेतु आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। संभावना जताई जा रही है कि इसकी आवेदन प्रक्रिया 01 फरवरी 2022 से शुरू की जा सकती है।

पोस्ट ऑफिस में 12वीं पास वालों के लिए आई बंपर भर्ती, सैलरी 25,500 से 81,100 रुपये तक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment