Soya Paneer Business: 3-4 लाख रुपये के निवेश से लाखों की कमाई हर महीने, ऐसे करें शुरू

Soya Paneer Business: यदि आप बिजनेस स्टार्टअप करने का प्लान बना रहे है तो यह खास जानकारी हम आपके लिए लेकर आये है की किस तरह सोया पनीर बिजनेस स्टार्टअप करके आप प्रतिदिन के आधार पर अच्छी कमाई कर सकते है। सोया पनीर बिजनेस स्टार्टअप करने के लिए आपको ज्यादा निवेश करने भी आवश्यकता नहीं है। रेगुलर रूप में इनकम के लिए सोया पनीर (टोफू ) का व्यवसाय एक बेहतर विकल्प है जिसके अंतर्गत महीने में लाखों के रूप में कमाई की जा सकती है। Soya Paneer बिजनेस स्टार्टअप से व्यक्ति अपनी पहचान एक नई ब्रांड के रूप में भी बना सकते है।

3-4 लाख रुपये के निवेश से लाखों की कमाई हर महीने

सोया पनीर बिजनेस स्टार्टअप करने के लिए व्यक्ति को केवल 3 से 4 लाख रूपए निवेश करने की आवश्यकता है। टोफू का व्यवसाय शुरू करने के लिए मशीनें और रॉ मटेरियल आदि शामिल है। सोया पनीर बिजनेस शुरू करने के लिए बॉयलर, जार, सेपरेटर, छोटा फ्रीजर आदि उपयोगी वस्तुओं को खरीदने के लिए व्यक्ति को कम से कम 2-3 लाख रूपए निवेश करने होंगे। इसके साथ सोया पनीर बिजनेस स्टार्टअप के लिए 1 लाख रूपए तक की सोयाबीन की खरीद करनी होगी। इस बिजनेस के लिए व्यक्ति को एक ऐसे कारीगर की जरूरत होगी जिसे सोया बनाने का काम आता हो क्योंकी शुरुआती समय में व्यवसाय के बारे में सही से पता न होने पर आपका सामान ख़राब हो सकता है। इसीलिए आपको इस व्यवसाय से जुड़े किसी व्यक्ति को हायर करने की जरूरत होगी।

दैनिक रूप में कमाई करने का यह एक बेहतर विकल्प है। जिसमे व्यक्ति कम इन्वेस्टमेंट से अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इस व्यवसाय को शुरू करके समझदारी से काम करके व्यक्ति के द्वारा खुद के ब्रांड को भी स्थापित किया जा सकता है। बाजार में 30 से 35 किलो पनीर प्रतिदिन के अनुसार बेचने पर व्यक्ति द्वारा लाखो के रूप में इस व्यवसाय से आय अर्जित की जा सकती है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए व्यक्ति को ऋण राशि की व्यवस्था भी उपलब्ध की जाती है।

Soya Paneer बनाने के लिए दूध

जिस तरह से सामान्य दूध से पनीर तैयार किया जाता है उसी प्रकार से सरलता से टोफू सोया पनीर को तैयार किया जाता है। इस विधि को तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको दूध तैयार करना होगा। इसके लिए सबसे पहले सोयाबीन पीसकर 1:7 की तुलना में पानी के साथ फेटकर बॉइल करना होगा। 1 घंटे के प्रोसेस में Boiler और Grinder की मदद से लगभग 4 से 5 लीटर दूध प्राप्त होता है। इस प्रक्रिया के बाद दूध को दही जैसा गाढ़ा बनाने के लिए सप्रेटर में डाल दिया जाता है। इसके बाद बचा हुआ पानी बहार निकल जाता है ,इस 1 घंटे के समय में 2 से 2.5 किलो पनीर तैयार किया जाता है।

सोया पनीर बिजनेस से प्रतिमाह कमाई

यदि 1 किलो सोयाबीन से 2 से 2.5 किलो पनीर तैयार किया जाता है तो प्रतिदिन के अनुसार व्यक्ति के द्वारा 10 किलो से अधिक पनीर का विक्रय किया जा सकता है। बाजार में सोया पनीर की कीमत लगभग 3 से 4 सौ रूपए किलो है उस हिसाब से अगर आपके द्वारा 10 किलो पनीर बेची जाती है तो प्रतिदिन के अनुसार 3 से 4 हजार रूपए तक कमा सकते है। इस हिसाब से 50 प्रतिशत बिजली लेबर आदि का खर्चा जोड़कर 40 हजार रूपए की पूरी बचत की जा सकती है। इसके साथ यदि प्रतिदिन के अनुसार यदि 30 से 35 किलो ग्राम सोया पनीर बनाकर बाजार में विक्रय किया जाता है तो इस हिसाब से एक लाख से अधिक रूपए में व्यक्ति द्वारा कमाई की जा सकती है।

व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध

सोया पनीर बिजनेस शुरू करने के लिए यदि आपके पास पर्याप्त रूप में पूंजी उपलब्ध नहीं है तो ऐसी स्थिति में इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए ऋण सुविधा की व्यवस्था उपलब्ध की गई है। ऋण राशि प्राप्त करने हेतु व्यक्ति को अपने प्रोजेक्ट को जिला उद्योग कार्यालय में जमा करना होगा। इसी के आधार पर वह व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन राशि का लाभ प्राप्त कर सकते है।लागत और आंकलन करने के बाद व्यक्ति को ऋण राशि में सब्सिडी लेने का लाभ प्राप्त होता है। इसके लिए समय-समय पर राज्य स्तर एवं केंद्रीय स्तर सरकारों के SME प्रोजेक्ट्स के लिए बिना ब्याज एवं कम ब्याज वाले ऋण को भी उपलब्ध किया गया है।

सोया पनीर बनाने के बाद का उप उत्पाद (by roducts) का इस्तेमाल

सोया पनीर तैयार करने के बाद अंत में जो उप-उत्पाद (by products) बचते है उसका उपयोग आप विभिन्न प्रकार की चीजों को बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। उप-उत्पाद के रूप में बचे इस खल का उपयोग बिस्किट बनाने के लिए किया जा सकता है साथ ही इससे सोया बड़ी भी तैयार की जा सकती है। सोयाबड़ी को प्रोटीन का एक rich source माना जाता है। सोयाबड़ी को खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

अपने घर की छत पर आसानी से शुरू करें यह 4 बिजनेस, थोड़े से निवेश से होगी बम्पर कमाई

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment