भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे और नुकसान

भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे और नुकसान रोजाना सुबह खाली पेट भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स का सेवन हमारे शरीर को कई तरह की स्वास्थ्य बीमारियों से बचने व शरीर को फिट और हेल्थी बनाए रखने में भी काफी फायदेमंद मन जाता है। सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम में रात को डॉयफ्रुइट्स भिगोकर सुबह खाने से शरीर में इम्युनिटी बढ़ती है, जिससे बदलते मौसम में शरीर को इन्फेक्शन से लड़ने में काफी मदद मिलती है। डॉयफ्रुइट्स का सेवन आमतौर पर भिगोकर खाने के साथ खाने या मीठी चीजों में भी स्वाद बढ़ाने के लिए किया जा सकता है यह दोनों ही सूरत में शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं ड्राई फ्रूट्स के जितने फायदे शरीर को मिलते होते उतना ही इनके सेवन से कुछ नुक्सान भी हो सकते हैं, यदि नहीं तो चलिए जानते हैं, भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी।

जाने भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे

भीगे ड्राई फ्रूट्स रोजाना खाने के बहुत से फायदे हैं जैसे

  • हार्ट अटैक के खतरे को कम करें बादाम – बादाम में बहुत से पोषण तत्त्व जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ई, मोनोअनसैचुरेटिड मौजूद पाए जाते हैं। मोनोअनसैचुरेटिड फैट का स्तर हाई होने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है, इसके साथ ही शोध में यह भी पाया गया है की रोजाना भीगे बादाम का सेवन हृदय के पंप करने की गति और रक्त के संचार को सही बनाए रखने में भी काफी लाभदायक होता है।
  • दिमाग को तेज बनाए रखने के लिए फायदेमंद होता है काजू – काजू का सेवन खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही इसमें फैट भी कम होता है। काजू में मोनोअनसैचुरेटिड और पॉलीअनसैचुरेटिड फैट एसिड के बीच प्रयाप्त अनुपात होता है। ये दोनों ही फैट्स मस्तिष्क को स्वस्थ बनाने रखने व इनके साथ मैग्नीशियम मेमोरी को बेहतर करने व सूजन को कम करने में काफी फायदेमंद होता है।
  • वजन कंट्रोल करता है अखरोट – डॉयफ्रुइट्स में अखरोट शरीर के सेवन वजन कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है, अख़रोट में पाए जाने वाले हेल्थी अनसैचुरेटिड फैट अजान कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की कोशिकाओं को नुक्सान होने, हार्ट संबंधी बीमारियों को कम करने, जल्दी बुढ़ापा आने की समस्या से बचने में भी फायदेमंद होता है।
  • रक्त संचार में फायदेमंद पिस्ता – एक पिस्ता में एल-आर्जिनिन पाया जाता है, जो आपकी धमनियों की परत को लचीला बनाकर रक्त के क्लॉटिंग को रोकने और हार्ट अटैक की समस्या को कम करने में काफी फायदेमंद होता है। एक दिन में 5 से 7 भीगे पिस्ता का रोजाना सेवन करने से हृदय में रक्त का संचार सही होने से हृदय रोगों से पूरी तरह राहत मिलती है।

भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने के नुक्सान

  • डॉयफ्रुइट्स जितने खाने में स्वादिष्ट और फ़ायदेमदं होते है उतने ही इन्हे खाने के नुक्सान भी हो सकते हैं, जैसे काजू जिसका सेवन जितना दिमागी की मेमोरी बढ़ाने में लाभदायक होता है, उतना ही इसमें मौजूद एमिनो एसिड माइग्रेन की समस्या से परेशान मरीजों में सिर दर्द की समस्या पैदा कर सकता है।
  • बादाम में मौजूद फाइबर का पाचन होने में काफी समय लगता है, जिससे पाचन की समस्या हो सकती है ऐसे में पाचन तंत्र या एसिडिटी की समस्या से परेशान नागरिकों को इसके सेवन से बचना चाहिए।
  • किडनी के रोगियों के लिए पिस्ता होता है हानिकारक, वैसे तो पिस्ता मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर और तनाव को कम करने के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है, लेकिन किडनी की समस्या से परेशान रोगियों के लिए पिस्ता का सेवन डिहाइड्रेशन, कमजोरी आदि समस्या का कारण बन सकता है जो उनके स्वास्थ्य के लिए बेहद ही हानिकारक होता है।

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