Small Rural Area Business Ideas: गाँव में कम बजट से शुरू करें ये बिजनेस, होगा मुनाफा

Small Rural Area Business Ideas: जैसा की आप जानते ही है आज के समय में ग्रामीण हो या शहर हो वहां के नागरिक अपना खुद का रोजगार स्थापित करके अपने पैरो पर खड़े होना चाहते है। ऐसे में शहर के साथ-साथ गांव के लोगों में भी खुद का रोजगार शुरू करने की अपेक्षा जाग रही है। ग्रामीण क्षेत्र के लोग रोजगार शुरू करने के लिए शहर आते है ताकि वह बिज़नेस शुरू करके अच्छा-खासा पैसा कमा सके। नागरिकों को शहरों में कई सारे बिज़नेस के ऑप्शन मिल जायेंगे लेकिन वह यह नहीं जानते की उससे जयादा ऑप्शन उन्हें गांव में रह कर मिल सकते है और वह कम बजट में बिज़नेस (Small Rural Area Business Ideas) की शुरुवात कर सकते है। चलिए आज हम आपको यह बताते है कि कैसे आप कम पैसे में अधिक मुनाफा कमा सकते है।

Small Rural Area Business Ideas: गाँव में कम बजट से शुरू करें ये बिजनेस, होगा मुनाफा
Small Rural Area Business Ideas: गाँव में कम बजट से शुरू करें ये बिजनेस, होगा मुनाफा

इन बिज़नेस को शुरू करके कमा सकते है मुनाफा

1 . किराने की दुकान का बिज़नेस : यदि कोई नागरिक गांव में ग्रोसरी यानी खाने पीने की दुकान का बिज़नेस शुरू करते है। तो वह इससे 50 से 60 हजार रुपये तक कमा सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कम पैसों में अधिक मुनाफा हो पायेगा। आपको बस दुकान और ग्रोसरी का सामान लेने की जरुरत पड़ेगी।

2. कॉस्मेटिक्स का बिज़नेस : जैसा की आप जानते ही है कि महिलाओं को सजना और सवरना कितना पसंद होता है और इन्ही मेकअप के सामान को खरीदने के उन्हें गांव से शहर जाना पड़ता है इसलिए अगर आप कॉस्मेटिक्स का बिज़नेस शुरू करते है तो इससे आपकी अच्छी कमाई हो सकती है।

3. साइकिलिंग और मोटर रिपेयरिंग सेंटर का बिज़नेस : यह तो आप को पता ही है कि गांव के आधे से ज्यादा नागरिक लोग साइकिल और मोटरसाइकिल का इस्तेमाल करते है। अगर आप ऐसे में गांव में साइकिल और मोटर रिपेयर सेंटर खोलते है तो आपके इस बिज़नेस में अधिक मुनाफा हो सकता है।

4. फोटोकॉपी और फोटोग्राफी का बिज़नेस : आपके लिए फोटोकॉपी और फोटोग्राफी का बिज़नेस बहुत ही लाभदायी साबित हो सकता है। आप कम पैसो में इस बिज़नेस को शुरू करके अधिक मुनाफा कमा सकते है क्यूंकि ग्रामीण क्षेत्र में फोटोकॉपी और फोटोग्राफी की सुविधा बहुत कम होती है ऐसे में ज्यादा लोग फोटोकॉपी या फोटोग्राफी के लिए आपके पास आएंगे।

5. अनाज खरीद और बिक्री का बिज़नेस : गांव में अनाज खरीद और बिक्री का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसो की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए बस आपको एक गोदाम की आवश्यकता होगी। जिसके बाद आसानी से आप अनाज खरीद और बिक्री का बिज़नेस शुरू कर सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है।

6 . थ्रेसर मशीन का बिज़नेस : यह तो आप जानते है देश की आधी से ज्यादा जनता कृषि पर निर्भर है और किसानों द्वारा की गयी खेती जैसे: गेहूं, धान, बाजरा, सरसों की तैयार फसलों को निकालने के लिए मशीनों की आवश्यकता होती है। तो ऐसे में अगर आप थ्रेसर मशीन का बिज़नेस शुरू करते है तो इससे आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

7. टेंट हाउस का बिज़नेस : टेंट हाउस का बिज़नेस आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। क्यूंकि ग्रामीण इलाकों में किसी तरह के बड़े शादी के हॉल नहीं होते और ऐसे में लोग शादी, बर्थडे, मुंडन, सालगिराह आदि जैसे समारोह के लिए टेंट को बुक करवाते है। तो आप इसका बिज़नेस कम पैसों में शुरू का सकते है। इसके लिए आपको पर्दे, पॉल, लाइट्स, चेयर, मेज, क्रॉकरी का सामान आदि चीजों को खरीदना होगा।

8 . सरसो, तिलहन, मूंगफली आदि हेतु मिनी तेल मिल का बिज़नेस : ग्रामीण इलाकों में खेती ज्यादा की जाती है ऐसे में यदि आप मिनी तेल मशीन यानी (सरसो, तिल, मूंगफली आदि का तेल निकालने की मशीन) का बिज़नेस शुरू करते है तो यह कारोबार आपको काफी अच्छा मुनाफा दें सकता है। वह इसलिए क्यूंकि तेल निकालने के बाद जो कचरा या भूसा बचेगा वह पशुओं को खिलाने के काम भी आ सकेगा। इस चारे को खाकर पशु अच्छा दूध दे सकेगी। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको तेल निकलने की मशीन, तेल पैक करने के लिए डिब्बे, कनस्तर और कुछ जरुरी बर्तन की भी आवश्यकता होगी।

9. हर्बल की खेती का बिज़नेस : हर्बल की खेती ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों के लिए एक बहुत ही अच्छा व्यवसाय है इससे उनकी आमदनी काफी अच्छी हो सकती है। आप इसे कम पैसों में शुरू कर सकते है। बता देते है कि हर्बल खेती जैसे: एलोवेरा, तुलसी,आवंला, गिलोय, बृंगी, आदि के पौधे लगा कर जड़ी बूटिया बनाने के लिए दे सकते है। इसके लिए आपकी जानी मानी आयुर्वेदिक कंपनियों से कॉन्ट्रैक्ट कर सकते है और इन्हे वहाँ दवाई बनाने के लिए भी अच्छे खासों पैसे में बेच सकते है।

10. प्याज स्टोर का बिज़नेस : अगर आप प्याज रखने के लिए स्टोर यानी गोदाम खोलते है तो इससे आप कम पैसों में अच्छी कमाई कर सकते है। यहाँ आप प्याज को लम्बे समय तक स्टोर करके रख सकते है जिसके बाद ब्याज की महंगाई होने पर आप इसे बेच सकते है और अधिक मुनाफा कमा सकते है।

11. अचार बनाने का बिज़नेस : गांव में रहने वाले लोग अचार का बिज़नेस शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकते है। यह आपके लिए बहुत ही अछा ऑप्शन होगा क्यूंकि लोग अचार बहुत पसंद करते है। आप इसे शुरू करके अपने आस पास के लोगों को अचार का ट्रायल करने के लिए दे सकते है। यदि आपका बनाया हुआ अचार लोगो को पसंद आएगा तो वह आपसे अचार खरीदना शुरू कर देंगे और आपका बिज़नेस अच्छा चलना शुरू हो जायेगा।

ये भी पढ़ें:

25,000 रुपये की लागत से शुरू करें ये शानदार बिज़नेस, हर महीनें होगी 2 लाख की कमाई

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment