Small Business Ideas: थोड़े से बजट में शुरू करें यह बिजनेस, होगा लाखों का फायदा

Small Business Ideas: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे छोटे व कम निवेश में शुरू किए जाने वाले बिजनेस प्लान्स की जानकारी लेकर आए हैं जिन्हे आप घर बैठे ही शुरू कर प्रतिमाह लाखों रुपए की कमाई कर सकेंगे। यदि आप भी किसी कम निवेश में शुरू होने वाले छोटे बिजनेस आइडियाज (Small Business Ideas) की जानकारी प्राप्त करना चाहते है, जिससे बेहतर लाभ प्राप्त करके उसे आगे बढ़ाकर आप बेहतर आय अर्जित करना चाहते तो ऐसे 10 से 50 हजार रुपए में शुरू किए जाने वाले बिजनेस की जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर अपनी रूचि अनुसार बिजनेस शुरू कर सकेंगे।

small business ideas with small investment in india

Small Business Ideas: थोड़े से बजट में शुरू करें यह बिजनेस

यदि आप अपने खुद के रोजगार की शुरुआत करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक समस्या के चलते आप किसी बड़े बिजनेस की नहीं कर सकते, तो इसमें परेशान होने की कोई बात नहीं है, क्योंकि ऐसे कम निवेश में शुरू होने वाले बहुत से बिजनेस आइडियाज हैं (Small Business Ideas) जिन्हे शुरू करके भी आप अच्छी आय कमाकर अपने बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं, ऐसे कई बिजनेस प्लान्स जैसे अपने फ़ास्ट फ़ूड की शॉप, खिलोने बनाने का बिजनेस, मोमबत्ती बनाने का बिजनेस, कपडे सिलाई बुनाई का बिजनेस आदि की शुरुआत कम आय में करके आप प्रतिमाह बेहतर कमाई कर सकेंगे।

Small Business Idea Number 1

#1 मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

आज के समय में मोमबत्ती का इस्तेमाल बर्थडे पार्टी, त्योहारों में घर की सजावट आदि बहुत से कार्यों में किया जाता है। इस बिजनेस की शुरुआत कोई भी व्यक्ति या महिला घर बैठे ही 10 से 20 हजार रुपए की लागत में कर सकेंगे, मोमबत्तियों के पैकेट्स की मांग बाजारों में अक्सर त्योहारों, घरों या रेस्टॉरेंट में सजावट के लिए या बर्थडे पार्टी के लिए लोग करते हैं। लोग घरों में लाइट जाने के अलावा भी सुगंधित मोमत्तियों व सजावट के लिए शो वाली फ्लोटिंग मोमबत्तियों को लेना काफी पसंद करते हैं जिनकी डिमांड के साथ-साथ अच्छी कीमत में बिक्री भी होती है, यदि आप सजावट में रूची रखते हैं तो कई तरह की खुशबुदार व रंगीन मोमबत्ती का बिजनेस को शुरू कर घरों से या ऑनलाइन अपने खुद के ब्रांड बनाकर इनकी बिक्री कर आप हर महीने बेहतर कमाई कर सकेंगे।

Small Business Idea 2

#2 कपडे सिलाई बुनाई का बिजनेस

कपडे सिलाई का बिजनेस एक कम निवेश में शुरू किया जाने वाला बिजनेस है, यदि आप कपडे सिलने में रूचि रखते हैं तो आप केवल 10 से 20 हजार रुपए में सिलाई की मशीन टेबल का पूरा सेट के साथ सिलाई बुनाई के सामान की खरीद कर घर बैठे ही बेहतर आय अर्जित कर सकेंगे। कपडे सिलाई के बिजनेस की डिमांड शहरों में अधिक देखी जाती है, सूट, पेंट आदि कपडे की सिलाई करके टेलर प्रतिमाह हजारों रूपये की कमाई कर बेहतर लाभ कमाते हैं।

Small Business Idea 3

#3 खिलोने बनाने का बिजनेस

आज बाजारों में सबसे अधिक बच्चों के सबसे पसंदीदा चीज खिलोने होते हैं, बाजारों में कई तरह की लकड़ी, कपडे व मिटटी से बने खिलोने बहुत ही आकर्षक और बेहतर कीमतों में गिफ्ट के रूप में बेचे जा सकते हैं, खिलोने बनाने का बिजनेस कोई भी व्यक्ति 15 से 20 हजार रुपए के कम निवेश में शुरू कर लकड़ी के खिलोनो को सजाकर व स्टफ टॉय को बनाकर इन्हे बाजारों में या अपनी खुद की खिलोनो की दुकान में बेचकर प्रतिमाह बेहतर कमाई कर सकते हैं।

Small Business Idea 4

#4 फ़ास्ट फ़ूड का बिजनेस

यदि आप अच्छा खाना बना लेते हैं, तो ऑनलाइन फास्टफूड बनाने के तरीके सीखकर आप कम निवेश में अपना फास्टफूड का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, क्योंकि आज के समय में हर कोई फास्टफूड खाना काफी पसंद करते हैं जिसके चलते इसकी डिमांड भी काफी अधिक रहती है। इस बिजनेस की शुरुआत कोई भी व्यक्ति 30 से 40 हजार रुपए में फास्टफूड की सामग्री और इसे बनाने के लिए उपयोग होने वाले बर्तनों की खरीद कर कर सकते हैं और फ़ास्ट फ़ूड के विक्रय कर प्रतिमाह बेहतर कमाई कर सकते हैं।

Easy Small Business Ideas in hindi

Small Rural Area Business Ideas: गाँव में कम बजट से शुरू करें ये बिजनेस, होगा मुनाफा

Leave a Comment