Sim Card: ये कस्टमर्स नहीं खरीद सकेंगे नया सिम ! सरकार ने बनाये नियम

Sim Card– सिम कार्ड खरीदने के लिए टेलीकॉम डिपार्टमेंट के माध्यम से एक नया नोटिस जारी किया गया है। इस नए नोटिस के आधार पर अब करोड़ो कस्टमर को लाभ मिलेगा। तो आइये जानते है की सिम कार्ड खरीदने के लिए टेलीकॉम डिपार्टमेंट के माध्यम से नियमों में क्या संसोधन किया गया है। ग्राहकों को इन नए नियमो के अनुसार क्या लाभ प्राप्त होंगे।

टेलीकॉम डिपार्टमेंट के अंतर्गत जारी किये गए इस नए नोटिस के आधार पर अब मोबाइल कस्टमर्स के लिए नया सिम कार्ड लेना और भी आसान हो गया है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें की इस नए नियम के जारी होते ही कुछ कस्टमर्स अब नया सिम नहीं ले सकेंगे। यदि आप सिम कार्ड लेना चाहते है तो इसके लिए टेलीकॉम डिपार्टमेंट के अंतर्गत ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध की गयी है ,नागरिक घर बैठे ऑनलाइन प्रणाली के आधार पर सिम हेतु अप्लाई कर सकते है। इस सुविधा के आधार पर कस्टमरों को घर पर सिम डिलीवरी की सुविधा प्रदान की जाएगी।

Sim Card: ये कस्टमर्स नहीं खरीद सकेंगे नया सिम ! सरकार ने बनाये नियम

 Sim Card 18 साल से कम के कस्टमर्स को नहीं मिलेगा

टेलीकॉम डिपार्टमेंट जारी किये गए इस नियम के अनुसार 18 वर्ष की आयु से नीचे वाले ग्राहकों को कम्पनी के तहत नए सिम नहीं बेचे जायेंगे। इसी के साथ 18 वर्ष की आयु से ऊपर वाले ग्राहक नागरिक नए सिम कार्ड लेने के लिए आधार या डिजिलॉकर में स्टोर्ड किसी भी दस्तावेज के अनुसार स्वयं को वेरिफाई कर सकते है। Department of Telecom (दूरसंचार विभाग ) ने इस संबंध में एक नोटिस जारी किया है। इस नोटिस को कैबिनेट के द्वारा 15 सितंबर 2021 को टेलीकॉम रिफॉर्म्स का हिस्सा बनाया गया है।

18 वर्ष की आयु से भी कम आयु वाले ग्राहकों एवं मानसिक रूप से पीड़ित कस्टमरों को कंपनी के तहत सिम नहीं बेची जाएगी। इस संबंध में टेलीकॉम डिपार्टमेंट के अंतर्गत स्पष्ट रूप से कहा गया है की यदि ऐसे लोगो को कोई नागरिक सिम बेचता है तो टेलीकॉम कंपनी पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।

1 रुपये में होगी ई-केवाईसी

दूरसंचार विभाग के आधार पर जारी किये नए आदेश के अनुसार अब ग्राहकों को अपने New Mobile Connection लेने लिए बस एक रूपये के आधार पर अपनी ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। UIDAI की Aadhaar बेस्ड e-KYC सर्विस के अनुसार अब केवल सर्टिफिकेशन के लिए बस 1 रूपये शुल्क चार्ज का भुगतान करना होगा।

कॉन्टैक्टलेस सर्विस को बढ़ावा देने के लिए टेलीकॉम डिपार्टमेंट के माध्यम से कोरोना वायरस के चलते ग्राहकों की सुविधा के लिए KYC प्रोसेस की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बेहतर सुविधा प्रदान की गयी है। पहले ग्राहकों को मोबाइल कनेक्शन प्रीपेड से पोस्टपेड कराने के लिए KYC हेतु दुकानों में जाना पड़ता था लेकिन अब इसे आसान एवं बेहतर बनाया गया है।

टेलीकॉम डिपार्टमेंट के जारी निर्देशों के आधार पर कस्टमर को अब घर पर ही सिम डिलीवरी की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिसके लिए अब नया सिम लेने के लिए दुकानों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

Leave a Comment