Senior Citizen FD Interest Rate: सीनियर सिटीजन को एफडी पर मिल रहा तगड़ा ब्याज, यहाँ देखें बैंक लिस्ट

Senior Citizen FD Interest Rate: सीनियर सिटीजन अधिकतर रिटायरमेंट के समय पर मिलने वाली धनराशि को विभिन्न बैंकों में अपनी सुविधा के अनुसार फिक्स्ड डिपाजिट करवाना ज्यादा बेहतर विकल्प समझते हैं। जो उनके भविष्य के खर्चों और जरूरतों की पूर्ती का एक बेहतर जरिया भी होता है। इस पर मिलने वाला ब्याज एक तरह से उनके लिए आय का स्रोत होता है, जिसके कम होने से बुज़ुर्गों की समस्या बढ़ गयी है।

सीनियर सिटीजन को एफडी पर मिल रहा तगड़ा ब्याज

ऐसा बैंकों में लिक्विडिटी के अधिक होने की वजह से होता है , जिस से ब्याज दर कम हो जाता है। आजकल Fixed Deposit की गयी रकम पर मिलने वाला ब्याज सिर्फ 5 से 6 फ़ीसदी तक ही रह गया है। बावजूद इसके कुछ बैंक ऐसे भी हैं जो सीनियर सिटीजन को 7 प्रतिशत तक Senior Citizen FD Interest Rate देता है। जो की अन्य बैंकों की तुलना में ज्यादा है और सीनियर सिटीजन के लिए अधिक लाभदायक साबित हो रहा है। इन बैंकों में सभी 60 वर्ष से अधिक की उम्र के लोग अपनी धनराशि डिपाजिट कर सकते हैं। आगे जानते हैं इन्ही कुछ बैंकों के बारे में जहाँ आप अपना पैसा फिक्स्ड डिपाजिट कर सकते हैं।

Senior Citizen FD Interest Rate

  1. एसबीआई बैंक : SBI Bank द्वारा SBI वीकेयर डिपॉजिट नाम से मई में सीनियर सिटीजन के लिए इस फिक्स्ड डिपाजिट वाली स्कीम को लांच किया था। इसमें एसबीआई बैंक द्वारा सीनियर सिटीजन को 00 .50 % प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज देता है। वही ५ वर्ष या उसे से ज्यादा रिटेल टर्म डिपॉजिट में उन्हें लागू ब्याज दर के अतिरिक्त 00 .30 % प्रतिशत तक का ब्याज दिया जाएगा। इस तरह SBI वीकेयर डिपॉजिट में सीनियर सिटीजन्स को मैच्योरिटी पीरियड पर रेगुलर मिल रहे ब्याज दर से 00 .80 % प्रतिशत अधिक लाभ मिलेगा। इस स्कीम के तहत नई एफडी शुरू करने पर या फिर एफडी के रिन्यूअल वाली दोनों ही स्थिति में फायदा मिलेगा।
  2. HDFC बैंक: सीनियर सिटीजन केयर एफडी के नाम से शुरू की गयी इस स्कीम के अंतर्गत सभी सीनियर सिटीजन्स को 5 करोड़ या उस से कम की राशि पर मच्योरिटी पीरियड पर 00.50 % का एक्स्ट्रा ब्याज मिलता है। लेकिन कोविड19 के चलते बैंक ने 00.25 % तक एक्स्ट्रा ब्याज 5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल तक’ की अवधि की एफडी देने का निर्णय किया है। इस तरह से कुल 00 .75 % अधिक ब्याज सीनियर सिटीजन्स को उनकी एफडी की मच्योरिटी पर मिलेगा। इसमें भी नया अकाउंट खुलवाने या फिर पुराणी एफडी को रिन्यू कराने पर भी इसका फायदा मिलेगा।
  3. बैंक ऑफ़ बड़ौदा : बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में सीनियर सिटीजन्स के लिए 2 करोड़ रुपये से कम की कॉलेबल FD में सभी मच्योरिटी पीरियड पर 00.50 % तक का एक्स्ट्रा ब्याज दिया जाता है। वहीँ कोविड19 के हालातों के चलते बैंक ऑफ़ बड़ोदा ने भी अपने सीनियर ग्राहकों के लिए ‘5 साल से अधिक से लेकर 10 साल तक’ अवधि वाली FD पर 1 फीसदी ज्यादा ब्याज दे रहा है।
  4. YES BANK : ये बैंक सीनियर सिटीजन्स को एफडी पर सबसे अधिक यानी कुल 7.25 फ़ीसदी ब्याज दे रहा है। ये ब्याज ग्राहकों को 3 साल की एफडी पर मिलेगा। वर्षों के लिए 1 लाख रूपए की एफडी खोलता है तो उसे एफडी की मच्योरिटी पर  1,21,750 रुपये मिलेंगे।
  5. IndusInd Bank: इस बैंक में भी सीनियर सिटीजन को  6.50 % प्रतिशत तक का ब्याज प्राप्त होता है। इस बैंक में भी 3 साल की अवधी के लिए सीनियर सिटीजन को 1 लाख रूपए की एफडी कराने पर उसकी मैच्योरिटी पीरियड पर कुल  1,19,500 रुपये प्राप्त होंगे।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment