Scholarship Scheme: इंटर पास छात्राओं को मिलेंगे 25 हजार रुपए, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए जल्दी करें अप्लाई

Scholarship Scheme : बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (Bihar School Education Board) द्वारा कक्षा 12वीं का रिजल्ट (Bihar Board Inter Result 2022) जारी किया जा चूका है। इस बार भी प्रदेश की बालिकाओं ने बोर्ड के रिजल्ट में लड़कों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है। बता दें 12 वीं के परिणामों के साथ ही राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं के लिए Scholarship Scheme (Scholarship for Girls) की घोषणा की है।

बिहार सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 प्रदेश के विकास में बहुत महत्वपूर्ण साबित होगी। इस योजना की शुरुआत प्रदेश की होनहार बालिकाओं के लिए की गयी है। जो बालिकाएं इंटर में फर्स्ट डिवीज़न के साथ पास होंगी उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा। अच्छे अंकों से इंटर पास करने वाली बालिकाओं को प्रोत्साहन राशि के तौर पर 25 हजार रूपए की धनराशि प्रदान की जाएगी।

PM Scholarship Scheme

Scholarship Scheme

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022 में प्रदेश की बालिकाओं को शिक्षा के प्रति प्रेरित करने के लिए प्रोत्साहन राशि प्रदान कर रही है। इस योजना का उद्देश्य बालिकाओं को आगे पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करना है। बालिकाओ के शिक्षा का प्रतिशत बढ़े इसलिए सरकार राज्य ने इस योजना की शुरुआत की है।

बता दें की मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 में मिलनी वाली धनराशि पहले की अपेक्षा बढ़ाई गयी है। पहले ये राशि 10 हजार थी जो की अब बढ़कर 25 हजार की गयी है। इस योजना के लाभ लेने के लिए सभी बालिकाओं को ई – कल्याण पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा। आप को ये भी बताते चलें की जो बालिकाएं अल्पसंख्यक और अनुसूचित जाति-जन जाति से आती हैं , उन्हें कक्षा में फर्स्ट डिवीज़न से पास होने पर 15 हजार रूपए अतिरिक्त मिलेंगे। जिसके लिए संबंधित बालिकाओं को अलग से एक फॉर्म भरना होगा। इसके माध्यम से उन्हें कुल 40 हजार रूपए मिलेंगे।

ये हैं आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत लाभ लेने के लिए आप को इस योजना में आवेदन करना होगा। आवेदन के समय आप को इन दस्तावेजों की जरुरत होगी। आवेदिका का आधार कार्ड , वोटर आईडी कार्ड , बैंक पासबुक , फोटो ( पासपोर्ट साइज ) , आय प्रमाण पत्र और 12 वीं का मार्कशीट।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले ई – कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट ekalyan.bih.nic.in पर जाएँ।
  • होम पेज पर “मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2022 के लिए आवेदन करें” के लिंक पर क्लीक करें।
  • अब आप  Click Here To Apply के लिंक पर क्लिक करेंगे।
  • यहाँ आप को महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे की – रजिस्ट्रेशन नंबर, 12वीं का प्राप्तांक और कैपचा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आप के सामने आवेदन पत्र खुलेगा। इसमें पूछी गयी सभी जानकारी भरें और सभी जरुरी दस्तावेजों को संलग्न करें।
  • इस के बाद सबमिट का बटन क्लिक कर दें।
  • इस तरह से आप की आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण कर दें।

Leave a Comment