विधवा पेंशन योजना : केंद्र सरकार बढ़ा रही है विधवा पेंशन, अब कितने पैसे मिलेंगे जानें

विधवा पेंशन योजना : देश में सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत करती है। जिस के अंतर्गत बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने से लेकर उनके विवाह आदि तक में वित्तीय सहायता हेतु योजनाएं चलाई गयी हैं। ऐसी ही एक अन्य योजना है विधवा पेंशन योजना। जो कि हर उस महिला को दी जाती है जिसके पति की मृत्यु हो जाती है। Vidhwa Pension Yojana से महिलाओं को पति की मृत्यु उपरान्त गुजर बसर हेतु कुछ धनराशि प्रदान की जाती है।

विधवा पेंशन योजना

विधवा पेंशन योजना केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलाई जाती है। जिसमे कुछ प्रतिशत केंद्र तो बाकि का राज्य सरकार मिलकर प्रदान करते हैं। इसलिए हर राज्य में Vidhwa Pension Yojana के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि अलग अलग हो सकती है। विधवा पेंशन योजना एक लाभ पाने के लिए सभी विधवा महिलाओं को अपने राज्य में उपलब्ध ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। ये धनराशि उन्हें हर माह डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। बता दें की समय समय पर सरकार विधवा महिलाओं को दी जाने वाली इस पेंशन राशि को रिवाइज करती रहती है। आवश्यकता के अनुसार इसमें बढ़ोतरी करके विधवा महिलाओं को राहत प्रदान करती है।

कौन कौन कर सकता है इसमें आवेदन

विधवा पेंशन योजना में सिर्फ उन्ही महिलाओं को लाभ मिलेगा जिनके पति के मृत्यु के बाद आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और जो गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार से हैं। आवेदिका की उम्र 18 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष या उस से कम की होनी चाहिए। यदि महिला सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी अन्य योजना के माध्यम से कोई पेंशन प्राप्त कर रही हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

यहाँ जानें कितनी मिलती है पेंशन

विधवा पेंशन योजना में मिलने वाली धनराशि हर राज्य में अलग अलग होती है। आइये अब जानते हैं किस राज्य में विधवा महिलाओं कितनी धनराशि प्रदान की जाती है।

  • हरियाणा राज्य में विधवा महिलाओं को 2250 रूपए प्रतिमाह प्रदान किया जाता है। हालाँकि इसका लाभ वही महिला ले पाएगी जिस की वार्षिक इनकम 200000 रुपये से अधिक न हो।
  • उत्तर प्रदेश Vidhwa Pension Yojana में 300 रूपए प्रतिमाह विधवा महिलाओं के बैंक खातों में डाली जाती है।
  • महाराष्ट्र Vidhwa Pension Yojana में 900 रुपये प्रतिमाह
  • राजस्थान Vidhwa Pension Yojana में 750 रुपये प्रतिमाह
  • दिल्ली Vidhwa Pension Yojana में प्रति तिमाही 2500 रुपये
  • गुजरात Vidhwa Pension Yojana के तहत 1250 रुपये प्रतिमाह
  • उत्तराखंड Vidhwa Pension Yojana के तहत 1200 रुपये प्रतिमाह की राशि प्रदान की जाती है।

Leave a Comment