SBI Scheme: अगर आपका भी SBI में है अकाउंट तो मिल सकता है 20 लाख रुपए, जानें क्या करना होगा

SBI Scheme: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा ग्राहकों के लिए SBI Scheme के तहत एक बेहद ही लाभदायक सुविधा जारी की गई है, जिसमे यदि व्यक्ति का सैलरी अकाउंट एसबीआई या एसबीआई के अलावा किसी भी दूसरी ब्रांच में है और उन्हें इमरजेंसी के समय लोन की आवश्यकता है तो एसबीआई द्वारा उन्हें 20 लाख रूपये तक के पर्सनल लोन की सुविधा बेहद ही कम समय और बिना अधिक दस्तावेजों की झंझट के आसानी से प्राप्त हो सकेगी। चलिए जानते हैं की इस लोन की सुविधा किन ग्राहकों को कितने प्रतिशत ब्याज दर पर प्राप्त हो सकेगा।

जानिये क्या है SBI Scheme

एसबीआई स्कीम के एहत बैंक सैलरी अकाउंट होल्डर्स को पर्सनल लोन की सुविधा देने के लिए कस्टमाइज्ड पर्सनल लोन प्रोडक्ट (CPLP) ऑफर करता है, इसमें किसी भी ब्रांच के सैलरी अकॉउंट होल्डर्स को शादी, छुट्टियां, प्लांड खर्चों और इमरजेंसी के लिए लोन की योग्यता के मुताबिक़ पर्सनल लोन अप्रूव किया जाता है, बैंक द्वारा जारी इस प्रोडक्ट की खासियत यह है की इसका अप्रूवल आपको कॉन्टेक्टलेस लैंडिंग प्लैटफॉर्म के जरिये प्राप्त हो जाता है, जिसके लिए केवल ग्राहक के सैलरी अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेन्टेन होना आवश्यक है।

इन्हे मिलेगा SBI Scheme लोन का लाभ

बैंक द्वारा दिए जा रहे लोन का लाभ किसी भी ब्रांच के सैलरी अकॉउंटहोल्डर्स जिनका अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेन्टेन है उन्हें मिल सकेगी, इसके लिए कस्टमाइज्ड पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति की आयु 21 से 58 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है और उन्हें जॉब पर लगे हुए एक साल पूरे हो गए हों, इसमें EMI/NMI अनुपात 50 फीसदी से कम होगा। आवेदक ग्राहक की नेट मासिक आय 15,000 रूपये से कम नहीं होनी चाहिए, इसके अतिरिक्त लोन के लिए आवेदन करने वाले केंद्र, राज्य या अर्ध सरकारी, कॉरपोरेट या नेशनल लेवल के कर्मचारी, केंद्रीय या राज्य पीएसयू के कर्मचारी होने चाहिए।

SBI Scheme: बिना सिक्योरिटी या गैरेंटी के मिल सकेगा 20 लाख रुपए लोन

एसबीआई स्कीम की कस्टमाइज्ड पर्सनल लोन की सुविधा सैलरीड ग्राहकों को बिना किसी सिक्युरिटी और गैरेंटी के प्राप्त हो सकेगी, इसके लिए स्कीम के तहत ग्राहक को न्यूनतम 24000 रूपये और अधिकतम 20 लाख रूपये का लोन मिल सकेगा, यह लोन ग्राहक के नेट मंथली इनकम का 24 गुना या 20 लाख रूपये से ज्यादा नहीं हो सकता।

इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

SBI द्वारा दिए जा रहे कस्टमाइज्ड पर्सनल लोन की सुविधा प्राप्त करने के लिए जरुरी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • ग्राहक की लेटेस्ट सैलरी स्लिप
  • इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी
  • पिछले 6 महीने का बैंक का स्टेटमेंट
  • बैंक की KYC गाइडलाइन्स के मुताबिक आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ

पर्सनल लोन के लिए यह होंगी ब्याज दरें

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा दिए जा रहे पर्सनल लोन पर ब्याज दरें 9.85 से 11.35 फीसदी सालाना से शुरू होंगी, इस लोन पर 31 जनवरी 2022 तक ग्राहकों को प्रोसेसिंग फीस में 100 फीसदी छूट दी जाएगी, जिसके बाद भी यह फीस बेहद ही कम होगी, इस पर ग्राहक को कोई हिडन चार्ज नहीं देना होगा। इसमें सेकेंड लोन का भी प्रावधान दिया गया है, इसके साथ ही यह लोन अमाउंट का 1.5 फीसदी होगा यानी न्यूनतम एक हजार और अधिकतम 15 हजार रूपये के साथ GST लगेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment