SBI Life Saral Pension Scheme: सरल पेंशन प्लान से बनायें अपने रिटायरमेंट को बेहतर, ऐसे करें आवेदन

SBI Life Saral Pension Scheme: ये वन टाइम इन्वेस्टमेंट प्लान है जिसके अंतर्गत आप को एक ही बार में लमसम अमाउंट को जमा करना होगा। इसके बाद से आप को तुरंत ही रेगुलर पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। ये एक immediate annuity plan है जिसके अंतर्गत आप तुरंत ही इस पेंशन योजना में लाभ ले सकते हैं। SBI Life Saral Pension Scheme का शेयर मार्किट या इक्विटी मार्किट से कोई संबंध नहीं है और न ही किसी प्रकार का कोई रिस्क है। ये एक लाइफटाइम प्लान है जिसके अंतर्गत आप को उम्र भर पेंशन मिलेगी। सरल पेंशन प्लान के तहत निवेश की न्यूनतम सीमा 1000 रूपए तो रखी गयी है लेकिन इसके अंतर्गत कोई भी अधिकतम सीमा नहीं है , जिसका अर्थ है आप जितनी चाहें उतनी रकम को इन्वेस्ट कर सकते हैं।

SBI Life Saral Pension Scheme: सरल पेंशन प्लान से बनायें अपने रिटायरमेंट को बेहतर, ऐसे करें आवेदन
SBI Life Saral Pension Scheme: सरल पेंशन प्लान से बनायें अपने रिटायरमेंट को बेहतर, ऐसे करें आवेदन

योजना के तहत मिलते हैं ये दो विकल्प

यदि आप सरल पेंशन प्लान हैं तो आप को दो विकल्प मिलेंगे, जिनमे से आप अपनी सुविधा के अनुसार चुनाव कर सकते हैं। इनमे से पहला है Single Annuity Plan और दूसरा है Joint Annuity Plan.

Single Annuity Plan: इसमें उपभोक्ता को उम्र भर लगातार पेंशन मिलती रहेगी। साथ ही उपभोक्ता की मृत्यु के बाद उसके द्वारा निवेश की गयी बेस अमाउंट को उसके नॉमिनी को वापस कर दिया जाएगा।

Joint Annuity Plan: इस विकल्प में भी उपभोक्ता को उम्रभर पेंशन मिलती है। लेकिन इसमें अंतर बस इतना है की पालिसी धारक की मृत्यु के बाद ये पेंशन उसके जीवनसाथी को दी जाएगी। आप को बता दें की पेंशन राशि में कोई अंतर नहीं आएगा। जीवनसाथी को भी उतनी ही रकम मिलेगी जितनी पॉलिसीधारक को मिलती थी। और जीवनसाथी की मृत्यु के बाद भी स्कीम की बेस अमाउंट उनके नॉमिनी को दे दी जाएगी।

ये लोग ले सकेंगे इस पेंशन स्कीम को

SBI Life Saral Pension Scheme को कोई भी व्यक्ति जिसकी आयु स्कीम में प्रवेश के समय (Minimum Age at the entry) न्यूनतम 40 वर्ष हो और अधिकतम 80 वर्ष होगी , वो इस सरल पेंशन प्लान को खरीद सकते हैं। जानकरी हेतु बता दें की इस स्कीम को कोई भी किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर नहीं ले सकता है।

पालिसी टर्म (Policy Term)

सरल पेंशन प्लान को खरीदने वाले व्यक्ति को ये पेंशन पूरे जीवन मिलती रहेगी। साथ ही आप को इस पेंशन स्कीम के अंतर्गत इस बात का चुनाव स्वयं ही करना होगा की आप को पेंशन कब कब मिलेगी। यानी की आप अपनी सैलरी कितने अंतराल पर चाहते हैं। इसके लिए आप के पास कुल 4 विकल्प हैं। जैसे पेंशन प्रति माह चाहते हैं या तीन माह में (Quarterly) एक बार 6 माह में एक बार या फिर आप साल भर में एक बार पेंशन राशि को लेना चाहते हैं। ये आप के फैसले पर निर्भर करता है। आप की जानकारी के लिए बता दें की आपके पालिसी खरीदते ही आप द्वारा निर्धारित की गयी अवधि के आधार पर आप को पेंशन राशि मिलनी शुरू हो जाएगी।

गंभीर बीमारी होने पर निकाल सकेंगे पैसे

यदि पालिसी धारक को किसी प्रकार की गंभीर बीमारी होती है तो वो अपने पैसे को वापस निकल सकते हैं। इस प्रावधान के चलते पालिसी लेते वक्त आप ने जो Base Payment की थी उसका 95% अमाउंट आप को वापस मिल जाएगा। आप को बता दें की पालिसी लेते वक्त आप को एक क्रिटिकल लिस्ट दी जाएगी , जिनमे से यदि उपभोक्ता को कोई बीमारी होती है तो वो अपने पैसे वापस लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पालिसी के तहत लोन की सुविधा उपलब्ध

आप इस पालिसी के तहत लोन भी ले सकते हैं। आप को कितने अमाउंट का लोन मिलेगा ये इस बात पर निर्भर करेगा की आप की पेंशन राशि कितनी है ? आप के द्वार लिए गए लोन का एक साल का ब्याज (Annual Interest) आप को मिलने वाली पूरे साल की पेंशन (Annual Pension) का आधा या उस से कम होना चाहिए।

इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

सरल पेंशन प्लान में आवेदन करने के समय आप को ये दस्तावेज चाहिए होंगे – आवेदक का आधार कार्ड , स्थायी निवास प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र , आयु प्रमाण पत्र , पैन कार्ड , बैंक डिटेल्स , पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए आप निकटतम एसबीआई LIC की शाखा / कार्यालय में जाएँ। वहां जाकर आप संबंधित स्कीम का आवेदन पत्र भर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप को एसबीआई LIC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आप को सरल पेंशन योजना पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप को आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।
  • अंत में जरुरी दस्तावेज अपलोड करें और उसे सबमिट कर दें।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment