Changes From 1 June: आज से बदल गए आपसे जुड़े दिनचर्या के ये 10 बड़े नियम, जेब पर होगा सीधा असर

Changes From 1 June: जी हाँ आपने सही सुना 1 जून 2022 से सिर्फ वातावरण का पारा ही नहीं आपका पारा भी हाई होने वाला है। जून महीने की शुरुआत से ही बढ़ती गर्मी के साथ-साथ आपके जेब पर भी महंगाई की गर्मी का असर पड़ने वाला है। 1 जून से कई प्रकार के नियमों में कुछ बदलाव किये जा रहे हैं जिनमे वाहन बीमा से लेकर होम लोन, IPPB चार्ज ,एक्सिस बैंक सेविंग अकाउंट चार्ज में कई बदलाब किया गए हैं जिसका असर सीधा तौर पर आम नागरिक की जेब पर पड़ने वाला है। इसलिए जरुरी हो जाता है की आम नागरिक इस बढ़ती गर्मी के साथ इस बढ़ती महंगाई का सामना करने के लिए अपनी कमर अच्छे से कस ले। किन नियमों के बदलाव का आपकी जेब पर इस माह से सीधा असर होने वाला है आइये जानते हैं।

Changes From 1 June जून माह से किये जा रहे हैं बदलाव
Changes From 1 June जून माह से किये जा रहे हैं बदलाव जिसका पड़ेगा आम जन पर प्रभाव

थर्ड पाटी वाहन बीमा होगा महंगा

जी हाँ कार सहित अन्य वाहन चालकों का इंश्योरेंस खर्च बढ़ने वाला है जो की 1 जून 2022 से प्रभावी होगा। केंद्र सरकार द्वारा थर्ड पार्टी वाहन बीमा का प्रीमियम रेट बढ़ा दिया गया है। सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के द्वारा जारी किये गए नोटिफिकेशन में बताया गया है की अलग-अलग इंजन कैपेसिटी के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का रेट बढ़ाया जायेगा और इस प्रीमियम की नयी दरों को 1 जून से प्रभाव में लाया जायेगा। वर्ष 2019 -20 में 1000 सीसी से कम क्षमता वाले इंजन गाड़ियों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (बीमा ) का प्रीमियम 2,072 रुपए था जिसे अब 1 जून 2022 से बढाकर 2,094 रुपए फिक्स कर दिया गया है। इसी तरह से 1,000 सीसी से 1,500 सीसी वाले वाहनों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का प्रीमियम 3,221 रुपए से बढाकर 3,416 रुपए कर दिया गया है तथा 1,500 सीसी से ऊपर वाले वाहनों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का प्रीमियम को 7890 से बढाकर 7897 कर दिया गया है।

दोपहिया वाहनों की भी नयी दरें 1 जून से होगी लागू

150 सीसी से 350 सीसी के दो पहिया वाहन का प्रीमियम रेट 1,366 रुपए होगा और 350 सीसी से अधिक इंजन क्षमता वाले दोपहिया वाहन का प्रीमियम रेट अब 2804 रुपए हो जायेगा। इन नयी दरों को 1 जून 2022 से प्रभाव में लाया जायेगा।

SBI होम लोन दरों में होगी बढ़ोतरी

1 जून से भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों के लिए गृह ऋण यानि होम लोन महंगा हो जायेगा। अब ग्राहकों के लिए एसबीआई ने होम लोन EBLR यानि एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट को जो की पहले 6.65 प्रतिशत था उसे 40 बेसिस प्वाइंट से बढ़ाकर 7.05 प्रतिशत कर दिया गया है। एसबीआई द्वारा अब 7.05 फीसदी के दर से अपने ग्राहकों से होम लोन (गृह ऋण ) पर ब्याज को वसूला जायेगा। यह नयी ब्याज दर 1 जून 2022 से प्रभावी होगी।

अब AXIS बैंक सेविंग अकाउंट में रखना होगा ज्यादा कैश

प्राइवेट सेक्टर बैंक एक्सिस बैंक द्वारा अकाउंट को मेंटेन करने के लिए मिनिमम बैलेंस रखने से सम्बंधित कई नियमों में बदलाव किये गए हैं। एक्सिस बैंक के खाताधारकों को अब अपने मिनिमम बैलेंस को मेंटेन न करना भारी पड़ सकता है जी हाँ AXIS Bank ने 1 जून 2022 से सेविंग अकाउंट के सर्विस चार्ज को बढ़ा दिया है। साथ ही साथ बैंक द्वारा चेकबुक फीस को भी बढ़ा दिया गया है चेकबुक के लिए ग्राहकों को अब 75 रुपए की जगह 100 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा। इतना ही नहीं बैंक ने अर्ध शहरी (सेमी अर्बन ) और ग्रामीण क्षेत्रों में सेविंग अकाउंट में औसत मासिक राशि की सीमा को बढ़ा दिया गया है। अर्ध शहरी में न्यूनतम मासिक राशि को 15 हजार रुपये से बढाकर अब 25 हजार रुपये या 1 लाख रुपये का टर्म डिपॉज़िट कर दिया है। वहीं, लिबर्टी सेविंग अकाउंट के लिए यह इस राशि को 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया गया है। मेट्रो /अर्बन (शहरी )वाले ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस को मेंटेन न रखने पर 600 रुपए ,सेमी अर्बन (अर्ध शहरी) को 300 रुपए तथा ग्रामीण क्षेत्र वाले ग्राहकों को इसके लिए अब 250 रुपए देने होंगे।

IPPB बैंक चार्ज लागू

INDIA POST PAYMENTS BANK LIMITED (आईपीपीबी) पोस्ट ऑफिस में आधार से चलने वाले AePS- आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम जैसे POS मशीन और माइक्रो एटीएम से फ्री लिमिट के बाद किये जाने वाले लेनदेन यानि की ट्रांजिक्शन पर आपको अब चार्ज देना होगा। यह सर्विस चार्ज 15 जून 2022 से लागू किया जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक जो की इंडियन पोस्ट की एक सब्सिडी है डाक विभाग द्वारा इसका सञ्चालन किया जाता है। हर माह आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम यानि AePS से पहले 3 लेनदेन (ट्रांजेक्शन) (आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम नकद निकासी, नकद जमा तथा एईपीएस मिनी स्टेटमेंट) को मुक्त रखा गया है जिसके बाद किसी भी प्रकार की नकद राशि के जमा या निकासी पर ग्राहकों को 20 रुपए के साथ-साथ GST भुगतान करना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें आप को मिनी स्टेटमेंट के लिए 5 रुपए के साथ-साथ लगने वाले GST का भी भुगतान करना होगा।

Changes From 1 June FAQs

1000 सीसी से काम दक्षता वाले इंजन वाहनों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का प्रीमियम अब कटना होगा ?

1000 सीसी से कम क्षमता वाले इंजन गाड़ियों के लिए थर्ड पार्टी बीमा का प्रीमियम अब 1 जून 2022 से 2,094 रुपए कर दिया गया है।

क्या PMSBY का प्रीमियम में बदलाव होगा ?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और PMSBY का प्रीमियम भी 1 जून से महंगी होगी।

क्या जून माह से फ्री में मिलने वाले राशन का कोटा भी घटा दिया जायेगा ?

जी हाँ पीएम‍ गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के अंतर्गत कई राज्‍यों में मुक्त में मिलने वाले गेहूं के कोटे को घटा द‍िया गया है । अब बि‍हार ,यूपी जैसे कई राज्यों में 1 जून से 3 क‍िलो गेहूं और 2 क‍िलो चावल की जगह 5 क‍िलो चावल ही दिया जायेगा ।

नये नियमों के आधार पर विंटेज कार के थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम में कितने फीसदी की छूट दी जाएगी ?

विंटेज कार के थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम में 50 फीसदी तक की छूट नए नियम के अनुसार दी जाएगी।

Leave a Comment