खुशखबरी! SBI ग्राहकों अब 5 लाख रुपये तक के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर पाएँगे बिल्कुल फ्री

Good News for SBI account holder | SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) द्वारा अपने ग्राहकों को डिजिटल माध्यम से लेन-देन की सुविधा को और बेहतर बनाने के लिए एक खुशखबरी जारी की है, जिसके माध्यम से अब एसबीआई ग्राहकों के लिए IMPS (इमिडिएट पेमेंट सर्विस) ट्रांजेक्शन को फ्री कर दिया गया है, इस निःशुल्क पेमेंट की सीमा को बैंक द्वारा 2 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रूपये कर दिया गया है। यानी अब Yono सहित अन्य किसी भी मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करने पर ग्राहकों से 5 लाख रूपये तक के ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर कोई सर्विस चार्ज नहीं लिया जाएगा। इसके लिए बैंक द्वारा जारी इस ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से ग्राहकों को क्या लाभ प्राप्त होगा, इसकी जानकारी आप यहाँ लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे ।

Good News for SBI Account Holders: SBI ग्राहकों के लिए 5 लाख रुपये तक के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन बिल्कुल फ्री

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) द्वारा डिजिटल सेवा को बढ़ावा देने के लिए अपने ग्राहकों को ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग के जरिए 5 लाख रूपये तक के IMPS लेन-देन को फ्री कर दिया गया है, जिस पर ग्राहकों से कोई सेवा शुल्क नहीं लिया जाएगा, जबकि बैंक शाखा के माध्यम से सेवा शुल्क के भुगतान में किसी तरह का बदलाव नही किया गया है। इस नई सुविधा का लाभ प्राप्त कर ग्राहक कही से भी पेमेंट भुगतान से जुडे लेन देन के कार्य को कर सकेंगे, इससे ऑनलाइन डिजिटलीकरण द्वारा बैंकिंग कार्यों को और भी आसान व सुरक्षित तरीके से बेहद ही कम समय में पूरा किया जा सकेगा।

SBI ने बदला ATM Card नियम, पैसे निकालने से पहले जान लीजिए वरना रुक जाएगा ट्रांजैक्शन

बैंक शाखा में जाकर IMPS पर करना होगा शुल्क भुगतान

जैसा की हमने बताया की बैंक द्वारा तत्काल भुगतान सेवा लेन-देन की सुविधा को डिजिटल माध्यम से पूरी करने पर अपने ग्राहकों को यह सेवा निःशुल्क प्रदान की जा रही है, लेकिन यदि ग्राहक बैंक शाखा में जाकर IMPS करवाते हैं तो उन्हें 2 लाख रूपये से 5 लाख रूपये तक के ट्रांजेक्शन पर 20 रूपये के सर्विस चार्ज के साथ जीएसटी का भुगतान करना होगा।

देश में ग्राहकों के लिए तीन तरह से ऑनलाइन बैंकिंग द्वारा पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा उपलब्ध की गई होती है, जिनमे IMPS, NEFT और RTGS द्वारा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन किया जा सकता है, इनमे से IMPS के तहत सालभर में 24X7 तत्काल इंटरनेट इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर की सुविधा उपलब्ध की जाती है, जो नेफ्ट आरटीजीएस में उपलब्ध नहीं की गई होती। IMPS ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की इस सुविधा से ग्राहक कभी भी ऑनलाइन बैंकिंग से अपने ट्रांजेक्शन का कार्य बिना शुल्क भुगतान के पूरा कर सकेंगे।

SBI बैंक में देना पड़ सकता है इतना भुगतान

बैंक शाखा द्वारा IMPS तत्काल शुल्क भुगतान सेवा ट्रांजेक्शन पर नागरिकों के लिए 2 लाख रूपये से 5 लाख रूपये तक का एक नया स्लैब बनाया गया है। जिसके तहत ग्राहकों को अलग-अलग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर शुल्क भुगतान करना होगा जैसे

  • यदि ग्राहक ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग द्वारा IMPS के तहत 1000 रूपये तक का ट्रांजेक्शन करते हैं तो उन्हें किसी तरह के शुल्क का भुगतान नहीं करना होता है।
  • 1001 से 10,000 रूपये के ट्रांजेक्शन पर उन्हें 2 रूपये के साथ GST के भुगतान करना होगा।
  • इसके अलावा 1 लाख से 2 लाख रूपये तक के ट्रांजेक्शन पर उन्हें 12 रूपये के साथ GST देना होगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

SBI Mudra Loan Application: बस 5 मिनिट में मिलेंगा 50000 का मुद्रा लोन, ऐसे करें आवेदन

Jan Dhan बैंक अकाउंट को कैसे करें SBI सेविंग अकाउंट में कन्वर्ट: जानें ये तरीका

SBI Bank News: सेविंग खाते में केवाईसी के लिए अब नहीं भटकना पड़ेगा, पढ़ें ये बड़ी खबर

RBI ने लगाया 1 करोड़ का जुर्माना देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक पर, SBI के ग्राहकों पर क्या होगा असर

Leave a Comment