SBI ने बदला ATM Card नियम, पैसे निकालने से पहले जान लीजिए वरना रुक जाएगा ट्रांजैक्शन

SBI ने बदला ATM Card नियम– भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से SBI के सभी ग्राहकों के लिए एटीएम से ट्रांजैक्शन करने के लिए कुछ नए नियमों को लागू किया गया है। अब SBI ग्राहक इन नए नियमों के आधार पर ही एटीएम से ट्रांजैक्शन करने के लिए पात्र होंगे। तो आइये जानते है इन नए नियमों के बारे में की किस तरह से SBI कस्टमर एटीएम से कैश निकाल सकते है।

SBI ने बदला ATM Card नियम, पैसे निकालने से पहले जान लीजिए वरना रुक जाएगा ट्रांजैक्शन
SBI ATM Card New Rule

SBI ने बदला ATM Card नियम

भारतीय स्टेट बैंक के माध्यम से ग्राहकों को सुरक्षा प्रदान करने हेतु एटीएम से ट्रांजैक्शन करने पर यह नियम लागू किया गए है। कस्टमर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए SBI के तहत बैंक नियमों में अहम् बदलाव किये गए है। एसबीआई द्वारा यह कदम इसलिए उठाये गए है ताकि ग्राहकों को बैंकिंग फ्रॉड से बचाया जा सके। एटीएम से 10 हजार रूपए तक ट्रांजैक्शन करने के लिए अब ग्राहकों को ओटीपी का इस्तेमाल करना होगा। यदि ग्राहक कैश निकालने के लिए ओटीपी का इस्तेमाल नहीं करते है तो वह एटीएम से 10 हजार रूपए की निकासी नहीं कर पाएंगे।

पैसे निकालने से पहले जान लीजिए वरना रुक जाएगा ट्रांजैक्शन

एसबीआई कस्टमर को एटीएम से निकासी करने के लिए अब बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी संख्या भेजी जाएगी। इस OTP के आधार पर वह 10 हजार रूपए से अधिक की निकासी कर सकते है। ग्राहकों को बैंकिंग फ्रॉड से बचाने के लिए यह एक बेहतर कदम SBI द्वारा उठाया गया है। इस नियम को लेकर ट्वीट के माध्यम से SBI द्वारा जानकारी दी गयी है। ट्रांजैक्शन करने के लिए अब सभी SBI ग्राहकों को ओटीपी की मदद लेनी होगी। ध्यान रहे ओटीपी संख्या उसी मोबाइल नंबर में ग्राहक को भेजा जायेगा जो उसके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड है।

ओटीपी से ट्रांजैक्शन करने का तरीका

  • एसबीआई एटीएम से 10 हजार रूपए से अधिक की निकासी करने पर ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर में ओटीपी संख्या भेजी जाएगी।
  • यह ओटीपी संख्या एटीएम से निकासी करने के लिए 4 अंको की होगी।
  • एटीएम से कैश राशि दर्ज करने के बाद आपको ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जायेगा।
  • अब मोबाइल में प्राप्त ओटीपी संख्या को वेरिफाई करके आप ट्रांजैक्शन कर सकते है।

ग्राहकों के साथ हो रहे बैंकिंग फ्रॉड से सुरक्षा प्रदान करने हेतु यह एक विशेष कदम एसबीआई द्वारा उठाया गया है। लगातार स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया को ग्राहकों से शिकायत मिल रही थी की उनके साथ बैंकिग फ्रॉड हो रहा है। ऐसे में बैंकिंग फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे कंट्रोल करने के लिए यह प्रक्रिया अपनाई गयी है। जिसमें अब 10 हजार रुपये से ऊपर की निकासी करने पर ग्राहक को ओटीपी का इस्तेमाल करना होगा।

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के पास देश में 71,705 BC आउटलेट्स के साथ 22 हजार 2 सौ 24 शाखाएं उपलब्ध है। इसी के साथ 63 हजार 906 एटीएम उपलब्ध है। यह अभी तक का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क है।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment