Sarkari Naukri : 10वीं और 12वीं पास और डिप्लोमा धारकों के लिए ये हैं टॉप सरकारी नौकरियां,

Sarkari Naukri : यदि आप भी 10वीं , 12वीं पास हैं या डिप्लोमा होल्डर हैं तो ये आप के लिए बहुत महत्वपूर्ण खबर है। आप को बता दें की अच्छी और सरकारी नौकरी करने का सपना अगर आप ने भी देखा है तो ये जल्द ही पूरा हो सकता है। जी हाँ , सरकारी नौकरी के लिए आप भी आवेदन कर सकते हैं। आइये जानते हैं वो कौन कौन सी जॉब हैं जहाँ 10 वीं , 12वीं और डिप्लोमा प्रोग्राम करके आप भी सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri ) प्राप्त कर सकते हैं।

Sarkari Naukri

आइये जानते हैं की डिप्लोमा , 10 वीं और 12 वीं पास युवाओं के लिए कहाँ कहाँ नौकरी प्राप्त हो सकती है।

  • विश्विद्यालयों में : यदि आप भी शिक्षा से संबंधित क्षेत्र में जैसे कि – कॉलेज और विश्वविद्यालय में कार्य कारन चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। आप विश्वविद्यालय में नॉन-टीचिंग पदों पर नौकरी कर सकते हैं। समय समय पर  इन पदों पर भर्तियों के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट  recruitment.nta.nic.in चेक कर सकते हैं और भर्ती निकलने पर आवेदन भी कर सकते हैं।
  • बैंक में : आप को बता दें की अलग अलग बैंकों में भी समय समय पर विभिन्न भर्तियां निकाली जाती है , जिनमें शैक्षिणिक योग्यता 10 वीं और 12 वीं या डिप्लोमा पास लोग भी आवेदन कर सकते हैं।
  • भारतीय वायु सेना : यदि आप इच्छुक हैं तो वायुसेना का हिस्सा बन सकते हैं। जी हाँ , आप सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। भर्ती वायु सेना में समय समय पर दसवीं और बारहवीं पास कैंडिडेट्स के लिए भर्तियां निकाली जाती हैं। आप की जानकारी के लिए बता दें की हाउस कीपिंग स्टाफ, मल्टी टास्किंग स्टाफ और हिंदी टाइपिस्ट जैसे विभिन्न ग्रुप सी सिविलियन पदों पर भर्ती  निकली है। यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • रेलवे में नौकरी : आप को रेलवे के क्षेत्र में भी विभिन्न पदों पर जॉब मिल सकती है। यदि आप ने 10वीं के बाद आईटीआई की है तो आप के लिए ये और बेहतर हो सकता है। आप को अप्रेंटिस के पदों पर नौकरी मिल सकती है। इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संबंधित नोटिफिकेशन में जानकारी ले सकते हैं।
  • राइफल फैक्ट्री में अप्रेंटिस : आप को राइफल फैक्ट्री में अप्रेंटिस की जॉब भी मिल सकती है। ये भी सरकारी जॉब है।
  • अस्पताल में : आप सरकारी अस्पतालों में भी  मेडिकल स्टाफ के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए आप को कम से कम 12 वीं पास होना आवश्यक है।
  • हवलदार : आप हवलदार के पदों पर निकली भर्तियों में भी आवेदन कर सकते हैं। यदि आप का चयन हो जाता है तो आप प्रमोशन के माध्यम से भी उच्च पदों पर जा सकते हैं। इसके लिए आप 10 वीं और 12 वीं उत्तीर्ण होने चाहिए।
  • पटवारी : आप पटवारी पद के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए न्यूनतम अहर्ता 12वीं पास है।

नौसेना, वायु सेना में निकली बम्पर भर्ती 10th और 12th पास जल्दी करें अप्लाई

Leave a Comment