10वीं पास वालों के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, IOCL ने 1968 पदों के लिए निकाली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Sarkari Naukari: इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड ने 10वीं पास वाले नागरिकों के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका प्रदान किया है। जैसा की आप जानते है कई कंपनी ऐसी है जो अपरेंटिस एक्ट के तहत अपरेंटिस करवाती है। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि IOCL ने रिफाइनरी डिवीज़न में 1968 अपरेंटिस पदों के लिए भर्तियां निकाली है। जिसमे केवल 10वीं पास वाले आवेदन कर सकते है। इसके अलावा बाकि नागरिक भी जो 12वी पास या ग्रेजुएट है वह अभी अपनी योग्यता के अनुसार IOCL द्वारा निकाली अलग-अलग पदों पर आवेदन कर सकते है।

10वीं पास वालों के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका: IOCL ने 1968 पदों के लिए निकाली भर्ती, ऐसे करें आवेदन
10वीं पास वालों के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका: IOCL ने 1968 पदों के लिए निकाली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

आखिरी तारीख से पहले करें IOCL पदों का आवेदन

जो भी 10वीं पास नागरिक इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते है वह इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन पढ़ सकते है और आसानी से ऑनलाइन माध्यम से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 नवंबर 2021 है। आवेदक दिए गये निर्धारित समय पर आवेदन फॉर्म भरके सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका प्राप्त कर सकते है।

लिखित परीक्षा से होगा चयन

जो भी इन पदों का आवेदन करेंगे उन सभी आवेदकों का लिखित परीक्षा के माध्यम से सिलेक्शन किया जायेगा। जो भी उम्मीदवार परीक्षा में पास होंगे उनकी नियुक्ति पूरे भारत में कही भी IOCL में की जा सकती है। आवेदक को 12 नवंबर से पहले आवेदन करना आवश्यक है। जो भी इच्छुक नागरिक पदों के लिए आवेदन करना चाहते है वह इंडियन आयल कारपोरेशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर iocl.com जाएं।

ये है योग्यता

  1. ट्रेड अपरेंटिस : फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स के साथ 3 साल की बीएससी डिग्री
  2. ट्रेड अपरेंटिस फिटर : मैट्रिक के साथ 2 साल का ITI फिटर
  3. ट्रेड अपरेंटिस डिसिप्लिन : मैकेनिकल- 3 साल बीएससी

अपरेंटिस पदों हेतु आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदक की आयु 18 साल से 24 साल तक होनी चाहिए। इसके साथ ही SC, ST, PWD, OBC वाले आवेदकों के लिए नियमो के अनुसार आयु सीमा में छूट मिलेगी।

यह है सिलेक्शन प्रक्रिया

कैंडिडेट को सबसे पहले लिखित व ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। जिसमे उम्मीदवार द्वारा आये गए अंको के अनुसार उनकी मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा उन्हें अपरेंटिस का पदों पर नियुक्त कर दिया जायेगा जिसमे उन्हें हर महीने स्टाइपेंड भी दिया जायेगा।

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार को सबसे पहले http://www.iocrefrecruit.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ आपको होम पेज पर भर्ती का नॉटिफिकेशन और आवेदन फॉर्म भरने का लिंक दिख जायेगा। आवेदक पहले नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लें और दिए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन फॉर्म को भर दें। आवेदन फॉर्म भरने पर किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लिया जायेगा।

आपको बता दें यह भर्ती प्रक्रिया बरौनी, गुहावटी, हल्दिया, मथुरा, पीआरपीसी, गुजरात, डिगबोई, बोंगईगांव, पारादीप में 1968 पदों की खाली भर्ती भरने के लिए की गयी है। आवेदन किये गए उम्मीद्वारों को 21 नवंबर 2021 तक लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा का एडमिट कार्ड 16 नवंबर से 20 नवंबर तक जारी किया जायेगा। आवेदक अपना एडमिट कार्ड निर्धारित समय तक निकाल सकते है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट, ऐसे करें चेक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment