Saree Business For Women: महिलाएं घर से साड़ियों का बिजनेस कर कमा सकती हैं लाखों, जानें कैसे करें शुरू

Saree Business For Women: महिलाओं के लिए साड़ी का बिजनेस एक बेहतर व्यवसायों में से एक है। इस व्यवसाय को वह घर बैठे शुरू कर सकती है। जैसे आपको पता है की आज के समय बड़े शहरो से लेकर छोटे शहरो तक की महिलाएं साड़ी पहनना पसंद करती है। साड़ी का प्रचलन भारत में प्राचीन समय से चलता आ रहा है। घरेलू एवं कामकाजी दोनों महिलाओं की डिमांड हमेशा साड़ियां ही रहती है। यदि आपको कढ़ाई (embroidery) का शौक है तो आप सिंपल साड़ियों पर छोटा मोटा वर्क बनाकर साड़ी को एक आकर्षक रूप दे सकते है।

Saree Business For Women: महिलाएं घर से साड़ियों का बिजनेस कर कमा सकती हैं लाखों
Saree Business For Women

नए फैशन के इस दौर में यदि महिलाओं को अपने घर के आस पास ही सुन्दर और आकर्षक साड़ियां मिल जाती है तो ऐसे में इस व्यवसाय को एक नया स्वरुप दिया जा सकता है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए बाजारों में महंगी दुकान किराये में लेने की भी जरूरत नहीं है घर बैठे ही महिलाएं यह व्यवसाय शुरू कर महीने में लाखों के रूप में कमाई कर सकती है। तो आइये जानते है महिलाएं घर बैठे कैसे साड़ियों के बिजनेस को शुरू कर सकती है।

महिलाएं घर से साड़ियों का बिजनेस कर कमा सकती हैं लाखों

यदि आप एक घरेलू महिला है और अपना कोई व्यवसाय शुरू करना चाहती है तो आप घर बैठे ही साड़ियों का बिजनेस शुरू कर सकते है। फैशन के इस दौर में शुरुआत से ही साड़ियां ट्रेंड में रही है। साधारण साड़ियों में एक आकर्षक लुक देकर साड़ी की कीमत को तय कर सकते है। embroidery वर्क लेस मोती सितारे, कांच, कुंदन लगाकर एक साधारण साड़ी को आकर्षक रूप देकर इन्हे महंगे दामों में बेच सकते है। यह आपके हुनर और आप में निर्भर करता है की आप बाजार में किस प्रकार की साड़ियां सेल करना चाहती है। डिजाइनर साड़ियों और साधारण दोनों साड़ियों से आप बेहतर पूंजी कमा सकते है।

Home Canteen Business Ideas: घर बैठे शुरू करें होम कैंटीन का बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

साड़ियों के व्यवसाय को शुरूआती समय में आप अपने शहर के थोक मार्केट से साड़ी लेकर घर बैठे सेल कर सकते है। जैसे ही आपको इस क्षेत्र में अनुभव हो जायेगा और आपको इस बिजनेस में प्रॉफिट होने लगेगा आप साड़ियों के व्यवसाय को बढाकर इसमें अधिक मुनाफा हासिल कर सकते है। बिजनेस जम जाने के बाद महिलाएं सूरत ,कोलकाता और दिल्ली जैसे बड़े शहरों से साड़ी मांगकर इसमें काफी बचत कर सकते है। शुरूआती समय में इस व्यवसाय को शुरू करने में काफी मेहनत करनी होगी, क्योंकी शुरू में इस व्यवसाय में अनुभव न होने के कारण कम प्रॉफिट भी हो सकता है। सेल बढ़ने पर धीरे-धीरे इस बिजनेस में मुनाफा हासिल किया जा सकता है।

Saree Business For Women जानें कैसे करें शुरू

घर बैठे ही महिलाएं साड़ी के बिजनेस को शुरू कर सकते है। भारतीय कल्चर में महिलाओं के लिए साड़ी आम परिधानों में से एक महत्वपूर्ण वेशभूषा रही है। भारत में सभी राज्यों की महिलाएं घर हो या बाहर हो अधिकांश तौर पर साड़ी पहनना पसंद करती है। इसके आलावा कॉलेज, स्कूलों और प्राइवेट या सरकारी संस्थानों में सर्विस करने वाली महिलाओं के लिए ड्रेस कोड साड़ी ही होती है। साड़ी के व्यवसाय को घर बैठे शुरू करने के बड़ा महिलाओं को इस व्यवसाय में मुनाफा हासिल करने के लिए थोड़ी सी mouth publicity करने की आवश्यकता होगी।

साड़ी का बिजनेस शुरू करने के बाद आप अपने दोस्तों और आसपास की महिलाओं को अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी दे सकते है। आसपास की महिलाओं को आपके व्यवसाय के बारे में जानकारी होने पर वह साड़ी खरीदने के लिए आपसे कॉन्टैक्ट करेगी। इसी के साथ स्कूल कॉलेज, अन्य प्रकार के निजी सरकारी संस्थानों में सर्विस करने वाली महिलाओं से सम्पर्क करके भी आप साड़ियों को सेल कर सकती है।

ऑनलाइन साड़ी का व्यवसाय

आधुनिकी के इस दौर में आज के समय में आप व्हाट्सप, फेसबुक, इंस्टग्राम के तहत अपने व्यवसाय की पब्लिसिटी कर सकते है। ऑनलाइन तरीके से पब्लिसिटी करने से भी आप अपने व्यवसाय को काफी आगे बढ़ा सकते है, ऑनलाइन तरीके से साड़ी सेल करने के लिए आप ई कॉमर्स कंपनियों के साइट से अपनी साड़ियों को सेल कर सकती है। अमेजॉन स्नैपडील, बिग बास्केट, फ्लिपकार्ट आदि वेबसाइट से आप अपनी साड़ियों को सेल कर सकते है। इसके लिए आपको साइट पर रजिस्टर्ड करके अपना स्टोर ओपन करना होगा।

Business Idea: सिर्फ 10 हजार की लागत में शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई

इसी के साथ खुद के ई कॉमर्स से साड़ियों की सेल करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट बनाने की आवश्यकता है। छोटे स्तर पर और बड़े स्तर पर इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको हार्ड वर्क करना होगा। बिजनेस में हार्ड वर्क से ही आप सफलता हासिल कर सकते है। इस व्यवसाय में महिलाओं को फैशन और साड़ियों के पैटर्न का खास ध्यान रखना होगा। क्युकी समय-समय पर साड़ियों के फैशन और पैटर्न में बदलाव होता रहता है। साड़ी खरीदने के लिए हमेशा महिलाओं को नए फैशन की डिमांड अधिक होती है। बाजार में बिकने वाली साड़ियों की तुलना में अपनी साड़ियों के दाम कुछ कम रखे। इससे आप इस व्यवसाय में अधिक साड़ियां सेल कर सकती है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

ये भी देखें :-

Leave a Comment