संत रविदास स्वरोजगार योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व चयन प्रक्रिया

संत रविदास स्वरोजगार योजना 2022: देश में बेरोजगारी की समस्या को कम करने व आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग नागरिकों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा कई तरह की योजनाओं का संचालन किया जाता है। ऐसी ही एक योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा राज्य के नागरिकों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए श्रण के रूप में आर्थिक सहयोग प्रदान करने हेतु संत रविदास स्वरोजगार योजना की शुरुआत की गई है। जिसके माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर या पिछड़े वर्ग के नागरिक अपने रोजगार की शुरुआत बिना किसी आर्थिक समस्या के कर सकेंगे।

जाने क्या है संत रविदास स्वरोजगार योजना

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए संत रविदास जयंती के अवसर पर वर्चुअल राज्य स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से संत रविदास स्वरोजगार योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। जिसका संचालन अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम द्वारा किया जाएगा। इस योजना के तहत राज्य सरकार नागरिकों को उनके स्वारोजगार की स्थापना के लिए कम ब्याज दर पर श्रण की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिससे अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा और राज्य में बेरोजगारी की समस्या को कम किया जा सकेगा।

इस योजना के अंतर्गत आवेदक नागरिकों को राज्य सरकार द्वारा मैन्युफैक्चरिंग युनिट स्थापित करने के लिए 1 लाख रूपये से लेकर 5 लाख रूपये तक का ऋण प्रदान किया जाएगा, जिस पर उन्हें 5% ब्याज के अनुदान दिया जाएगा इसके अलावा सर्विस सेक्टर एवं रिटेल ट्रेड की स्थापना के लिए नागरिक को सरकार द्वारा 25 लाख रूपये का ऋण 5% ब्याज के अनुदान पर दिया जाएगा, संत रविदास स्वरोजगार योजना के तहत दिए जाने वाले ऋण की गौरेंटी राज्य सरकार द्वारा ली जाएगी।

संत रविदास स्वरोजगार योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा संत रविदास स्वरोजगार योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य कमजोर आय वर्ग नागरिकों का सामजिक व आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए ऋण का लाभ आर्थिक सहयोग के रूप में प्रदान करने के लिए किया गया है, जिसके माध्यम से राज्य में बेरोजगारी की दरों को कम किया जा सकेगा और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार हो सकेगा। इसके लिए स्वरोजगार की शुरुआत करने वाले नागरिकों को संत रविदास स्वरोजगार योजना आवेदन करना आवश्यक होगा, जिसके बाद ही उन्हें ऋण का लाभ प्राप्त हो सकेगा। इससे राज्य में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ सकेंगे और बेरोजगारी की समस्या से परेशान नागरिकों को रोजगार की तलाश में एक जगह से दूसरी जगह जाकर पलायन जैसी समस्या का सामना नहीं करना होगा।

संत रविदास स्वरोजगार योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

योजना में रोजगार की स्थापना के लिए ऋण का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने वाले नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना की शुरूआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए नागरिकों को ऋण का लाभ प्रदान करने के लिए किया गया है।
  • राज्य के जो भी नागरिक अपने सूक्षम, लघु एवं माध्यम उद्योग की शुरुआत करना चाहते हैं वह योजना में आवेदन कर सकेंगे।
  • योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों को सरकार द्वारा स्वरोजगार के लिए कम ब्याज दर पर ऋण मुहैया करवाया जाएगा।
  • आवेदक नागरिकों को मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने के लिए 1 लाख से 5 लाख रूपये और सर्विस सेक्टर के लिए 25 लाख रूपये तक का ऋण प्राप्त हो सकेगा।
  • योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले ऋण पर 5% ब्याज पर अनुदान दिया जाएगा।
  • संत रविदास स्वरोजगार योजना के माध्यम से बहुत से आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़े वर्ग के नागरिक बिना किसी आर्थिक समस्या के ऋण प्राप्त कर अपने स्वरोजगार की स्थापना कर सकेंगे।
  • संत रविदास स्वरोजगार योजना का लाभ प्राप्त कर स्वरोजगार के माध्यम से नागरिक आत्मनिर्भर हो सकेंगे और अन्य नागरिकों को उद्योग से जोड़कर रोजगार की सुविधा उपलब्ध करवा सकेंगे।

योजना में आवेदन हेतु पात्रता

संत रविदास स्वरोजगार योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों को योजना की निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना में आवेदन करने वाले नागरिक मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदन करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़े वर्ग से होने चाहिए।
  • योजना में आवेदन के लिए अन्य राज्य के नागरिक पात्र नहीं होंगे।

योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

संत रविदास स्वरोजगार योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए जैसे

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक की पासबुक

संत रविदास स्वरोजगार योजना में आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जो भी नागरिक स्वरोजगार की शुरुआत के लिए संत रविदास स्वरोजगार योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। सरकार द्वारा अभी योजना को आरम्भ करने केवल घोषणा की गई हैं, योजना में आवेदन के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है जिसे जल्द ही जारी किया जाएगा। सरकार द्वारा जैसे ही योजना में आवेदन की शुरुआत के लिए कोई आधिकारिक सूचना या वेबसाइट जारी की जाती है, इसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे, इसके लिए आप हमारे लेख से जुड़े रह सकते हैं।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment