Sandalwood Tree Farming: इस पेड़ की खेती आपको बना देगी करोड़पति

Sandalwood Tree Farming: किसानों द्वारा की जाने वाली खेती में उनकी कमाई बहुत ज्यादा नहीं होती। हालाँकि एक खेती ऐसी भी है जो आप को कम समय में ही करोड़पति बना सकती है। यही नहीं आप को इसमें दिन रात मेहनत करने की आवश्यकता भी नहीं होती। दरअसल हम बता कर रहे हैं चन्दन की खेती (Sandalwood Tree Farming) की। इसमें आप की लाखों करोड़ों की कमाई हो सकती है। जानकारी के लिए बता दें की चन्दन का पेड़ दुनिया का सबसे महंगा पेड़ माना जाता है। इस की वर्तमान में कीमत 30 हजार रूपए प्रति किलो है। इस पेड़ की कीमत हर वर्ष बढ़ती रहती है।

Sandalwood Tree Farming

आप की जानकारी के लिए बता दें की चन्दन के पेड़ की खरीद फरोख्त पर सरकार द्वारा बैन लगाया गया है। किसान इन पेड़ों को बेच नहीं सकते। सिर्फ सरकार ही इन पेड़ों को किसान से डायरेक्ट खरीद सकती है। और इन्हे आगे एक्सपोर्ट कर सकती है। जैसे की आप को जानकारी होगी की चन्दन का उपयोग इत्र से लेकर दवाइयां बनाने तक होता है। अंत्तराष्ट्रीय बाज़ार में इसकी मांग बहुत अधिक है जबकि इसका उत्पादन दुनियाभर में मिलकर भी मांग को पूरी नहीं कर पाता। जिस कारण इसकी कीमत और बढ़ जाती है। इस पेड़ की खेती में सरकार भी सब्सिडी देती है। जिसके चलते यदि कोई चन्दन की खेती करता है तो उसे आगे चलकर बहुत फायदा होने वाला है।

इसकी खेती आपको बना देगी करोड़पति

बता दें की चन्दन के पौधे 12 से 15 साल में परिपक्व हो जाते हैं। 12 वर्ष बाद 15 किलो (पूरे पेड़ का वजन नहीं , सिर्फ चन्दन के पाउडर का ) वजन का चन्दन प्राप्त होता है। वहीँ 15 वर्षों में 20 किलो मिल जाता है। एक्सपर्ट के अनुमान के अनुसार, प्रति हेक्टेयर चंदन की खेती की लागत पूरे फसल चक्र (15 सालों) के लिए लगभग 30 लाख रुपये है, लेकिन इससे कमाई सवा करोड़ रूपए तक हो जाती है। इस हिसाब से ये खेती अच्छा ख़ासा मुनाफा दे सकती है। चन्दन की खेती आप 6.5 से लेकर 7.5 पीएच वाली मिटटी में कर सकते हैं। साथ ही इसके लिए बेहतर तापमान 12 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस तक का ठीक होता है।

क्या करना होगा?

यदि आप भी चन्दन की खेती करना चाहते हैं तो आप इसे आराम से लगा सकते हैं। इसके लिए आप को सबसे पहले इस से संबंधित सभी जानकारी एकत्रित करनी होगी। फिर आप चन्दन के पौधे लगा सकते हैं। इसके बाद आप को पटवारी को इस बारे में जानकारी देनी होती है और फिर डीएफओ में इस बारे में आवेदन देना होता है। आपको बता दें की आप सरकार की तरफ से चन्दन की खेती पर मिलने वाली सब्सिडी (प्रति एकड़ 28400 की सब्सिडी) के लिए भी क्लेम कर सकते हैं। इसके लिए संबधित विभाग में जाकर आवेदन करें।

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment