Saksham Scholarship: छात्रों को मिलेंगे 12000 रुपए, जानें क्या है आवेदन प्रक्रिया

Saksham Scholarship: देश के युवा छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए नेशनल स्कालरशिप के तहत सक्षम स्कॉलरशिप योजना का संचलान किया जाता है। इस योजना के लिए छात्रों को हर साल अप्रैल से मई माह तक आवेदन फॉर्म भरकर होता है। हालांकि कि छात्रों को सक्षम स्कॉलरशिप में छात्रों को 12000 रूपये महीना की छात्रवृत्ति मिलेगी लेकिन इस छात्रवृत्ति का लाभ किन छात्रों को मिलेगा? क्या है सक्षम स्कॉलरशिप योजना? क्या है सक्षम स्कॉलरशिप योजना की आवेदन प्रक्रिया? इस सभी के विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु आगे दी गयी समस्त जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

क्या है Saksham Scholarship

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना के तहत सक्षम छात्रवृत्ति योजना का संचालन किया जा रहा है। इस छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत देश के समस्त छात्र/छात्रों को प्रोत्साहित करने हेतु छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। बता दें की सक्षम स्कॉलरशिप (Saksham Scholarship) के तहत लाभार्थी छात्र को 12000 रूपये स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए छात्रों को एक परीक्षा से गुजरना होगा जो छात्र परीक्षा में चुने जायेंगे उन छात्रों को ही स्कॉलरशिप मिलेगा। बता दें कि अब इस योजना के लिए परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन किया जाता है। सभी छत्र ऑनलाइन मोड़ में परीक्षा दे सकते है।

ये होगी पात्रता

सक्षम स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने हेतु छात्रों को कुछ आवश्यक पात्रता पूरी करनी होगी। इन तय की गई पात्रता को पूरा करने वाले छात्र ही इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ ले सकेंगे। ये पात्रता निम् प्रकार है –

  • न्यूनतम 16 वर्ष की आयु से 40 वर्ष की आयु तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते है।
  • 10वीं, 12वीं, स्नातक या किसी भी प्रकार का डिप्लोमा कर रहे छात्र आवेदन कर सकते है।

इतनी मिलेगी स्कॉलरशिप

सक्षम स्कॉलरशिप (Saksham Scholarship) में लाभार्थी छात्रों को उनके प्राप्त अंकों के आधार पर दी जायेगी। जिसके बारे में आपको नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से समझाया गया है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वालो को 12000 रूपये
50 से 60 प्रतिशत अंक प्राप्तकर्ताओं को 6000 रूपये
40 से 50 प्रतिशत तक अंक प्राप्तकर्ताओं को 3000 रूपये
35 से 40 प्रतिशत तक अंक प्राप्तकर्ताओं को प्रमाण पत्र

ऐसे करें सक्षम स्कॉलरशिप के लिए आवेदन

Saksham Scholarship प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार छात्रों को एक परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा के लिए छात्रों को ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। हालांकि उम्मीदवार गूगल प्ले स्टोर से मेधावी मोबाइल एप्प डाउनलोड कर सकते है। मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के बाद आपको इस एप्प में लॉगिन आईडी बनानी है और उसके बाद लॉगिन करके स्वयं को पंजीकृत करें।

Google Scholarship: 74000 रुपये की स्कालरशिप दे रहा गूगल, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment