स्वतंत्रता सेनानियों के लिए खुशखबरी! सरकार ने जारी किए 3,274 करोड़, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

स्वतंत्रता सेनानियों के लिए खुशखबरी– केंद्र सरकार के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानियों को होली से पहले मोदी सरकार के माध्यम से एक बड़ा तोहफा दिया जायेगा। सरकार के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानियों और उनके आश्रितों को लाभांवित करने के लिए सैनिक सम्मान योजना (SSSY) की अवधि बढ़ा दी गयी है। एसएसएसवाई को जारी रखने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 3,274.87 करोड़ रुपये के आवंटन को मंजूरी प्रदान की गयी है। इस योजना के अंतर्गत आवंटन की गयी मंजूरी से स्वतंत्रता सेनानियों और उनके पात्र आश्रितों को 2025-26 तक पेंशन राशि एवं अन्य प्रकार की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

स्वतंत्रता सेनानियों के लिए खुशखबरी! सरकार ने जारी किए 3,274 करोड़, जानिए कैसे मिलेगा फायदा
स्वतंत्रता सेनानियों के किए 3,274 करोड़

सैनिक सम्मान योजना (SSSY)

स्वतंत्रता सेनानियों को लाभ प्रदान करने वाली इस ख़ास योजना को जारी रखने का प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में गृह मंत्रालय ने तैयार किया है। स्वतंत्रता सेनानियों को इस योजना के अंतर्गत 2016 से महंगाई में भी राहत दी जा रही है। साथ ही सेनानी कर्मचारियों को पेंशन राशि का अधिक लाभ प्रदान करने हेतु समय-समय पर इसमें संसोधन भी किया जाता है। इसी के साथ सभी कर्मचारियों को होली से पहले योजना का लाभ प्रदान करने हेतु इसकी अवधि को बढ़ा दिया गया है। केंद्र सरकार के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानियों को लाभ प्रदान करने हेतु Sainik Samman Yojana (SSSY) को अगले चार वर्षो के लिए बढ़ा दिया गया है।

23,566 स्वतंत्रता सेनानियों को होगा लाभ

केंद्र सरकार के अंतर्गत SSSY योजना की अवधि बढ़ाने के बाद देशभर में 23 हजार 566 लाभार्थियों को लाभ मिलेगा। सरकार की ओर से जारी किये गए एक बयान में यह कहा गया है की सरकार ने 3,274.87 करोड़ रुपये के कुल वित्तीय खर्च के साथ वित्त वर्ष 2021-22 से 2025-26 के लिए स्वतंत्र सैनिक सम्मान योजना और इसके घटको को 31 मार्च से भी आगे जारी रखने के लिए अनुमति प्रदान की गई है।

Leave a Comment