यूक्रेन-रूस युद्ध में अभी तक कितने लोग मरे हैं- युद्ध कौन जीत रहा?

Russia-Ukraine War: 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण कर दिया था। यह युद्ध दोनों देशों के बीच में अभी भी जारी है। युद्ध का आज 17 वां दिन है। यूक्रेन -रूस युद्ध रोकने के लिए दोनों देशो के बीच बैठक भी हुई है। लेकिन इस युद्ध को समाप्त करने के लिए अभी कोई आपसी समझौता नहीं हुआ है। अभी भी रूस-यूक्रेन युद्ध जारी है जो थमने का नाम नहीं ले रहा है ,अभी तक के सभी बैठके बे नतीजा रही है। अपनी जान बचाने के लिए लोग अपने देश छोड़ने को मजबूर हो रहे है। अभी तक इस युद्ध में लाखों बेकसूर लोग मारे गए है। हालाँकि युद्ध में मारे गए लोगो की सटीक गणना करना मुश्किल है। मारे जाने वाले लोगो में से हजारों संख्या में सैनिक भी शामिल है।

यूक्रेन-रूस युद्ध

Russia-Ukraine War– यूक्रेन पर आज रुसी हमले का 17वां दिन है , इस युद्ध को इतने लम्बे समय होने के बावजूद भी नहीं रोका जा रहा है। दोनों देशों के मध्य में यह जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। रुसी हमले ने यूक्रेन के कई शहरों में आक्रमण किया है जो अभी तक भी जारी है।

युद्ध के दो हफ्तों के समय में यूक्रेन के 1 लाख नागरिक क्राको और लगभग 2 लाख नागरिक वारसा में शरण लेने पहुंचे है। ऐसे में दोनों देश अब शरणाथियों को स्वीकार करने में असमर्थ है। इसी के साथ यूट्यूब ने विश्व स्तर पर रुसी राज्य द्वारा वित्त पोषित मीडिया चैनलों को ब्लॉक कर दिया है।

यूक्रेन-रूस युद्ध में अभी तक कितने लोग मरे हैं

Russia-Ukraine War में मारे गए लोगो की स्वावलंबी रूप से सटीक गणना करना भी है। इस युद्ध में दोनों देशों ने एक दूसरे देशों के हजारो सैनिकों को मारने के दावे किये है। इसके पश्चात अब रूस ने यह स्वीकार किया है की 24 फरवरी के बाद से अभी तक उसके लगभग 500 से अधिक सैनिक मारे जा चुके है।

इसी के साथ इस युद्ध में यूक्रेन में मारे गए लोगो की संख्या एवं सैनिकों की संख्या को सटीक बता पाना मुश्किल है। क्युकी इसमें रुसी हमले की वजह से कई लोगो की जान जा चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अभी तक यह जानकारी दी गयी है की यूक्रेन में 2 हजार से अधिक सैनिकों की मौत हो चुकी है।

युद्ध कौन जीत रहा?

सैन्य शक्ति के मामले में यूक्रेन से काफी पीछे है। विश्वभर में रसिया सैन्य शक्ति के मामले में दूसरे स्थान पर है। वही दूसरी और यूक्रेन सैन्य शक्ति के मामले में 22 वें स्थान पर है। यूक्रेन रसिया युद्ध के चलते ,रसिया के पास 8 लाख सैनिकों की फ़ोर्स है। इसी के साथ यूक्रेन के पास 2 लाख 50 हजार सैनिक फ़ोर्स मौजूद है। युद्ध जीतने की बात करे तो रसिया के पास काफी मजबूत सैन्य शक्ति बल है जिसका मुकबला यूक्रेन नहीं कर सकता है। तो जाहिर सी बात है की इस युद्ध में रसिया की जीत हो रही है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment