RSMSSB AFO Exam Date 2022: राजस्थान फायरमैन भर्ती परीक्षा का टाइम टेबल जारी, यहां देखे डिटेल्

RSMSSB AFO Exam Date 2022: राजस्थान राज्य के जो उम्मीदवार फायरमैन और असिस्टेंट फायर ऑफिसर की भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। राजस्थान सबोर्डिनेट एंड मिनिस्ट्रियल सर्विस सिलेक्शन बोर्ड द्वारा फायर मन और AFO की भर्ती परीक्षा का टाइम टेबल (RSMSSB AFO Exam Date 2022) जारी कर दिया है। यह टाइम टेबल बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया है। उम्मीदवार अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से टाइम टेबल देख सकते है।

RSMSSB AFO Exam Date 2022: राजस्थान फायरमैन भर्ती परीक्षा का टाइम टेबल जारी, यहां देखे डिटेल्
RSMSSB AFO Exam Date 2022: राजस्थान फायरमैन भर्ती परीक्षा का टाइम टेबल जारी, यहां देखे डिटेल्

RSMSSB जल्द ही AFO/फायरमैन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीख को जारी करेगा। जिसके बाद कैंडिडेट्स अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। चलिए जानते है इससे जुडी और अधिक जानकरी।

इस तारीख होगी AFO की परीक्षा

शेडयूल्ड़ के मुताबित AFO और फायरमैन की परीक्षा 29 जनवरी को आयोजित करायी जाएगी। फायरमैन परीक्षा सुबह के 10 बजे से लेकर 12 बजे तक होगी और AFO की परीक्षा का समय 2.30 से 4.30 होगा । जिन भी उम्मीदवारों ने भर्ती परीक्षा हेतु आवेदन किया था वह ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते है। आपको बता दें, राजस्थान स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड की तरफ से फायरमैन और असिस्टेंट फायर ऑफिसर के पद हेतु आवेदन प्रक्रिया 18 अगस्त 2021 से शुरू की जा चुकी थी और आवेदन की अंतिम तिथि 16 सितम्बर 2021 निर्धारत की गयी थी।

जानिए कुल वैकंसी

राजस्थान सेलक्शन बोर्ड द्वारा AFO के लिए कुल 629 पदों के लिए भर्तियां निकाली गयी थी। इसमें असिस्टेंट फायर अफसर के पद हेतु  नॉन टीएसपी यानी (Tribal Sub-Plan) के लिए 27 सीटें और टीएसपी में 2 सीटें तय की गयी है। इसके साथ ही फायरमैन पद पर नॉन टीएसपी के लिए 581 सीट और टीएसपी के लिए 19 पद पर भर्ती शामिल है।

ऐसे होगा सिलेक्शन प्रोसेस

आपको बता दें जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होंगे उनका चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल फिटनेस टेस्ट के आधार पर किया जायेगा। लिखित परीक्षा में उन्हें जनरल नॉलेज, हिंदी, मेन्टल एबिलिटी और अन्य सब्जेक्ट पर आधारित क्वेश्चन पूछे जायेंगे। जो अब्यर्थी लिखित परीक्षा को पास करेंगे वही अगले राउंड (फिटनेस टेस्ट परीक्षा) में शामिल हो पाएंगे।

भर्ती परीक्षा कुल 220 नंबर की होगी। जिसमे 70 अंक रिटेन टेस्ट के लिए और 150 अंक फिजिकल परीक्षा के लिए रिजर्व्ड होंगे। जनरल केटेगरी वाले उम्मीदवारों को रिटेन टेस्ट पास करने के लिए कम से कम 33% मार्क्स लाने होंगे वही साथ ही आरक्षित श्रेणी यानी SC/ST आदि वर्ग के उम्मीदवारों को केवल 27% मार्क्स लाने होंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment