RRB NTPC Result 2021: इस तारीख को घोषित हो सकता है आरआरबी एनटीपीसी का रिजल्ट, ऐसे होगा चेक

RRB NTPC Result 2021: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा RRB NTPC की परीक्षा आयोजित करवाई जाती है। RRB NTPC (नॉन टेक्निकल पॉपुलर केटेगरी) की परीक्षा 2020 में जितने भी छात्रों ने भाग लिया था। और जिन उम्मीदवारों को परीक्षा के परिणाम का इंतजार है जल्द ही रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा RRB NTPC Result 2021 परीक्षा का परिणाम घोषित किया जायेगा। जो भी बच्चे अपना रिजल्ट देखना चाहेंगे उन्हें आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

परीक्षा के माध्यम से रेलवे में NTPC की कुल 35281 भर्ती रेलवे बोर्ड द्वारा भरी जानी है। जिसमे क्लर्क सह टाइपिस्ट, लेखा लिपिक (अकाउंट क्लर्क), नॉन टेक्निकल, ट्रैफिक असिस्टमेन्ट, टिकट क्लर्क जैसी भर्तियां शामिल है। जिसके लिए देश के 1 करोड़ उम्मीदवारों ने इसकी परीक्षा दी है। आपको बता दें कि उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा होने के कारण रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने 7 चरण में यानि 28 दिसंबर 2020 से लेकर 31 जुलाई 2021 तक इस परीक्षा को आयोजित किया। परीक्षा से जुड़ा को भी अपडेट जानने के लिए आवेदक rrbcdg.gov.in पर जा सकते है।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा एग्जाम को सात स्टेज में पूरा किया गया जिसमे 7वें स्टेज का एग्जाम 31 जुलाई 2021 को हुआ और इस एग्जाम की प्रोविशनल आंसर की (Answer Key) 16 अगस्त 2021 को जारी की गयी। मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार यह सुन ने में आ रहा है कि NTPC परीक्षा का रिजल्ट 15 अक्टूबर तक डिक्लेअर (घोषित) होने की संभावना है।

उम्मीदवार अपने साथ रखे रोल नंबर व पासवर्ड

जो भी उम्मीदवार अपना परीक्षा का परिणाम चेक करेंगे उन्हें अपने साथ अपना रोल नंबर व पासवर्ड रखना होगा। जिसके माध्यम से वह अपना RRB NTPC Result 2021 का रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

स्टेट वाइज ऑफिसियल वेबसाइट पर आएगा रिजल्ट

RRB NTPC रिजल्ट रेलवे बोर्ड द्वारा राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जायेगा। यह परिणाम पीडीऍफ़ फॉर्म में उपलब्ध करवाए जायेंगे जहाँ उम्मीदवारों के रोल नंबर शामिल होंगे।

चार चरणों में किया जायेगा उम्मीदवारों का सिलेक्शन

उम्मीदवारों का सिलेक्शन बोर्ड द्वारा 4 चरणों में किया जायेगा। जिसमे सीबीटी-1, सीबीटी-2, स्किल टेस्ट और दस्तावेजों का सत्यापन किया जायेगा। जिसके बाद रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा उम्मीदवारों को पात्रता प्रमाणपत्र दे दिया जायेगा।

जानिए कितना जायेगा आरआरबी एनटीपीसी का कटऑफ

RRB NTPC के CBT-1 परीक्षा परिणाम अंतर्गत उम्मीदवारों का कटऑफ उनकी श्रेणी के अनुसार दिया जायेगा। ऐसा माना जा रहा है कि जनरल में 40%, EWS में 40%, OBC में 30%, SC में 30%, ST में 25% तक का कटऑफ जा सकता है। PWD आवेदकों के लिए रिजर्व्ड वेकन्सी के लिए 2% की छूट दी जाती है।

ऐसे चेक करें आरआरबी एनटीपीसी का रिजल्ट

  • आवेदक को परीक्षा का परिणाम देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर जाना है।
  • यहाँ आपके समाने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको रिजल्ट सेक्शन पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको NTPC CBT-1 रिजल्ट पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर एवं जन्मतिथि भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आप देख सकेंगे।
  • आप चाहे तो इसे डाउनलोड भी कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment