RRB Group D Exam Date: खुशखबरी!! आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की डेट घोषित, इस दिन से होगा एग्जाम

RRB Group D Exam Date: रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी की परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। आप को बता दें की जल्द ही 23 फरवरी से RRB Group D Exam विभिन्न चरणों में शुरू हो जाएंगे। सभी अभ्यर्थियों को एग्जाम के लिए स्थान व तिथि की जानकारी 10 दिन पहले मिल जाएगी। सभी परीक्षार्थी जोकि एससी एसटी वर्ग से संबध रखते हैं वो भी अपनी ट्रेवल अथॉरिटी एग्जाम के 10 दिन पहले ही डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड एग्जाम के 4 दिन पहले ही जारी किये जाएंगे जिसे सभी उम्मीदवार तभी डाउनलोड कर सकते हैं। रेलवे की इस भर्ती (आरआरबी ग्रुप डी) में 1 लाख से अधिक (1 .03 लाख) रिक्तियों को भरा जाएगा। इन पदों के लिए लगभग 1 करोड़ 15 लाख उम्मीदवारों द्वारा आवेदन किया गया है। सभी अभ्यर्थी जिन्होंने RRB Group D की परीक्षाओं के लिए आवेदन किया था वो अब अपनी तैयारी जल्द ही पूरी कर सकते हैं।

RRB Group D Exam Date: खुशखबरी!! आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की डेट घोषित, इस दिन से होगा एग्जाम
RRB Group D Exam Date: खुशखबरी!! आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की डेट घोषित, इस दिन से होगा एग्जाम

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की डेट घोषित

RRB Group D Exam Date की घोषणा आरआरबी द्वारा एक नोटिस के माध्यम से कर दी गयी है। जिसके अनुसार परीक्षा की शुरुआत 23 फ़रवरी से हो जाएगी। ये परीक्षा अलग अलग चरणों में कराई जाएगी। ये परीक्षा सीबीटी टेस्ट यानी की Computer Based Test के माध्यम से होगी , जिसका मतलब है की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित कराई जाएगी। जो भी उमीदवार सीबीटी परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें उत्तीर्ण होने के बाद पीईटी यानी शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इस के बाद जो भी अभ्यर्थी इन दोनों ही परीक्षाओं में उत्तीर्ण होते हैं उन्हें इन पदों (RRB Group D ) पर भर्ती किया जाएगा।

इस दिन से होगा एग्जाम

23 फ़रवरी 2022 से अलग अलग चरणों में इस परीक्षा को आयोजित किया जाएगा। आप की जानकारी के लिए बताते चलें की
1 करोड़ 15 लाख उम्मीदवारों ने आरआरबी ग्रुप डी की भर्ती के लिए आवेदन किया था जिन में से कुल 485607 आवेदनों को रिजेक्ट कर दिया गया था। इस के पीछे वजह आवेदनों में फोटो और सिग्नेचर को लेकर की गयी गलतियां हैं। हालाँकि इन गलतियों में सुधार करने का मौका सभी उम्मीदवारों को दिया जाएगा। इस के लिए सभी उम्मीदवार 15 दिसंबर तक इंतज़ार कर सकते हैं और उस के बाद मॉडिफिकेशन के लिए लिंक खुलते ही अपने आवेदन पत्रों में सुधार कर सकते हैं।

15 दिसंबर से कर सकते हैं आवेदन पत्रों में सुधार

सभी उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है की 15 दिसंबर 2021 से सभी अभ्यर्थी अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें की आवेदन पत्रों में सुधार सिर्फ वही उम्मीदवार करेंगे जिन लोगों के आवेदन पत्र फोटो और सिग्नेचर संबंधी गड़बड़ियों के कारन रिजेक्ट कर दिए गए थे। बाकी जिनके आवेदन पत्र स्वीकार किये जा चुके हैं उन्हें आगे की प्रक्रिया व अन्य आवश्यक जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर समय समय पर चेक करते रहना होगा। जो उम्मीदवार सुधार करना चाहते हैं वो अपने सिग्नेचर और RRB Group D Exam के नोटिफिकेशन में दिए गए नियमों के आधार पर तैयार रखने होंगे और साथ ही मॉडिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू होते ही उन्हें अपलोड करना होगा। फोटो और सिग्नेचर की वैधता को लेकर आरआरबी द्वारा लिया गया निर्णय ही अंतिम होगा। इस के बाद कोई सुनवाई नहीं की जाएगी। कृपया ध्यान दें की मॉडिफिकेशन की तिथि 15 दिसंबर से लेकर 26 दिसंबर तक ही होगी। इस बीच सभी उम्मीदवार अपने आवेदन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं।

PM Shram Yogi Mandhan Yojana Pension: सरकार देगी हर महीने 3000 रुपए की पेंशन, जानें कैसे होगा आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment