RPSC TGT Recruitment 2022: खुशखबरी! राजस्थान सीनियर टीचर के पदों पर आई बम्पर भर्ती, ये है आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान में टीचर बनने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। सरकार द्वारा प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा के अंतर्गत वरिष्ठ अध्यापकों के विभिन पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके अनुसार प्रदेश में सीनियर अध्यापक के कुल 9760 पदों पर भर्ती (RPSC TGT Recruitment 2022) की जानी है। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जारी किये गए नोटिफिकेशन के अनुसार प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा में अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, गणित, विज्ञान, उर्दू, सामाजिक विज्ञान और पंजाबी सहित विभिन विषयो के लिए वरिष्ठ अध्यापक के पदों पर भर्ती की जानी है जिसके लिए सभी कैंडिडेट ऑनलाइन से आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की लास्ट डेट 10 मई 2022 रखी गयी है। आवेदन के इच्छुक कैंडिडेट आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से भर्ती संबधित विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है।

9760 पदों पर की जानी है भर्ती

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा वरिष्ठ अध्यापको की भर्ती के लिए जारी किये गये नोटिफिकेशन के अनुसार प्रदेश में कुल 9760 रिक्तियों को भरा जाना है। विभिन विषयो के लिए रिक्तियों का विवरण इस प्रकार है :-

  • अंग्रेजी (English):- 1668 पद
  • हिंदी (Hindi):- 1298 पद
  • गणित (Mathematics):-1613 पद
  • संस्कृत (Sanskrit):-1800 पद
  • विज्ञान (Science):- 1565 पद
  • सामाजिक विज्ञान (Social-Science):- 1640 पद

इसके अतिरिक्त आयोग द्वारा पंजाबी के 70 और उर्दू के 106 पदों सहित कुल 9760 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है। इन पदों पर आवेदन के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष रखी गयी है वही अधिकतम 40 वर्ष की आयु तक के कैंडिडेट भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। आरक्षित वर्ग से आने वाले कैंडिडेट को उम्र सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की गयी है।

ये है आवश्यक शैक्षिक योग्यतायें

विभिन विषयो के लिए सरकार द्वारा निम्न शैक्षिक योग्यतायें निर्धारित की गयी है :-

  • हिंदी, अंग्रेजी, गणित, संस्कृत, उर्दू, एवं पंजाबी विषय के लिए :- कैंडिडेट को UGC द्वारा मान्यताप्राप्त संस्थान से सम्बंधित विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए या इसके समक्ष क्वालिफिकेशन होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त उसके पास शिक्षा में डिग्री या डिप्लोमा होना भी आवश्यक है।
  • विज्ञान विषय के लिए :- विज्ञान विषय में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास सरकार द्वारा निर्धारित किये गये विज्ञान विषयो में से कम से कम 2 विषयो में (वैकल्पिक विषय के रूप में) ग्रेजुएशन किया होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उनके पास शिक्षा में डिग्री या डिप्लोमा होना भी जरुरी है।
  • सामाजिक विज्ञान विषय के लिए :- सामाजिक विज्ञान विषय में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट के पास गवर्नमेंट द्वारा निर्धारित सामाजिक विज्ञान के विषयो में किन्ही 2 विषयो में (वैकल्पिक विषय के रूप में) ग्रेजुएशन किया होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उनके पास शिक्षा में डिग्री या डिप्लोमा भी होना चाहिए।

ये है चयन प्रक्रिया

RPSC TGT Recruitment 2022 के अंतर्गत चयन के लिए सरकार द्वारा लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। इसके अंतर्गत कैंडिडेट को 2 चरणों से गुजरना होगा :- पेपर-I और पेपर-II

  • पेपर-I:- चयन के लिए निर्धारित पहले पेपर में 100 प्रश्न पूछे जायेंगे जो की ऑब्जेक्टिव टाइप के होगे। इसके लिए 200 अंक निर्धारित किये गये है जिसे सॉल्व करने के लिए कैंडिडेट को 2 घंटे का समय दिया जायेगा।
  • पेपर-II :- पेपर-II के अंतर्गत कैंडिडेट को 150 नंबर का बहुविकल्पीय प्रश्नपत्र सॉल्व करना होगा जिसके लिए ढ़ाई घंटे का समय दिया जायेगा। यह पेपर 300 अंको का होगा।

इस प्रकार चयन के लिए कैंडिडेट को कुल 500 नंबर की परीक्षा को पास करना होगा। इसके पश्चात सरकार द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे दी जाएगी।

RPSC TGT Recruitment ऐसे करें आवेदन

RPSC TGT Recruitment 2022 के तहत विभिन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को राजस्थान लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। यहाँ भर्ती सम्बंधित लिंक पर क्लिक करके और अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके वे आवेदन कर सकते है। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा SSO पोर्टल राजस्थान के माध्यम से भी आवेदन की सुविधा प्रदान की गयी है।

Leave a Comment