RPF Constable Recruitment 2022: आरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती की नोटिस जारी, जानें क्या है सच्चाई

RPF Constable Recruitment 2022: हाल ही में कई वेबसाइट द्वारा भारतीय रेलवे में रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force) के 9,000 से भी ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किये जाने की बात कही गयी जिसमे की कहा गया था की भारतीय रेलवे द्वारा रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के 9,000 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन (RPF Constable Recruitment 2022) जारी किया गया है. साथ ही इस भर्ती को लेकर अन्य चीजों जैसे शैक्षिक योग्यताओं और उम्र सीमा को लेकर भी जानकरी दी गयी थी. आज हम आपको बताने वाले है की क्या है RPF Constable Recruitment 2022 की सचाई

ये है सचाई

इंडियन रेलवे (Indian Railway) द्वारा रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force) के पदों पर भर्ती सम्बंधित खबरों को फर्जी (Fake) बताया गया है. इस सम्बन्ध में ट्वीट करते हुये ANI द्वारा बताया गया है की रेलवे द्वारा आरपीएफ (RPF) की भर्ती सम्बंधित खबरे फेक है. रेलवे द्वारा ऐसी कोई भी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है. साथ ही रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इससे सम्बंधित कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है.

क्या लिखा है नोटिस में

विभिन वेबसाइट द्वारा पब्लिश किये गए नोटिफिकेशन में कहा गया है की रेलवे द्वारा रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force) में 9 से 10 हजार पदों पर महिला और पुरुष अधिकारियों की भर्ती की जा रही है जिसके लिए उमीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते है. जब इन तथ्यों की जांच की गयी तो ये सभी फर्जी निकले. रेलवे विभाग के द्वारा ऐसी कोई भी भर्ती जारी नहीं की गयी है.

इंडियन रेलवे (Indian Railway) द्वारा रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जाता है जानकारी के लिए बता दे की रेलवे द्वारा साल 2018 में रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force) के पदों पर भर्ती की गयी थी जिसके बाद अभ्यर्थी नए पदों पर भर्ती जारी होने का इन्तजार कर रहे है. रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force) का काम रेलवे की संपत्ति और यात्रियों की सुरक्षा करना है.

ऐसे बचे धोखाधड़ी से

आपको बता दे की जब भी आपको किसी सूचना या भर्ती पर संदेह हो तो आपको एक बार उससे सम्बंधित ऑफिसियल वेबसाइट जरूर चेक करनी चाहिए. इस प्रकार आप किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बच सकते है. अगर आप किसी भी अनधिकृत लिंक पर क्लिक कर देते है तो आपको खतरा उठाना पड़ सकता है क्यूंकि वर्तमान में इस प्रकार के साइबर धोखाधड़ी के कई मामले सामने आये है.

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment