Rojgar Vikas Bharti : ग्रामीण विकास अधिकारी 2659 पदों पर भर्ती, अभी आवेदन करें

Rojgar Vikas Bharti : सभी युवा जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं ये खबर उनके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। बता दें कि डिजिटल शिक्षा और रोजगार विकास संस्थान (DSRVS) द्वारा सहायक ग्रामीण विकास अधिकारी के पदों पर रिक्तियां निकाली हैं। साथ ही सभी इच्छुक उम्मीदवारों से इन रिक्त पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं। इस भर्ती के माध्यम से कुल 2659 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसलिए जो भी उमीदवार सहायक ग्रामीण विकास अधिकारी के पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हों वो सभी आधिकारिक वेबसाइट dsrvsindia.ac.in के माध्यम से अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

Rojgar Vikas Bharti : 20 अप्रैल से पहले करें आवेदन  

डीएसआरवीएस द्वारा ने विज्ञापन संख्या डीआरसी/02/2022 के तहत सहायक ग्रामीण विकास अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए सभी इच्छुक उम्मीदवार जो 12 वीं पास हैं , आवेदन कर सकते हैं। सभी इच्छुक उम्मीदवारों को सूचित कर दें की अपना आवेदन अंतिम तिथि 20 अप्रैल 2022 तक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन मोड में पूरा कर दें। इसकी आवेदन प्रक्रिया 11 मार्च 2022 से शुरू हो जाएगी। आवेदन पूर्व सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है की वो आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गयी अधिसूचना को अवश्य पढ़ लें।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2022

महत्वपूर्ण तिथियां

  1. ऑनलाइन आवेदन हेतु – 11 मार्च 2022 से शुरू
  2. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 20 अप्रैल , 2022
  3. जीडी / सामान्य परीक्षा ( संभावित तिथि )- अगस्त , 2022
  4. मेरिट / रिजल्ट जारी होने की संभावित तिथि – सितम्बर 2022

योग्यता (शैक्षणिक योग्यता ) व आयु सीमा

आधिकारिक अधिसूचना (Official Notification ) के अनुसार सहायक ग्रामीण विकास अधिकारी के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। वहीँ अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गयी है। जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करेंगे , उनके लिए आवश्यक है की किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में 10+2 डिग्री प्राप्त की हो। इस के अतिरिक्त कंप्यूटर कोर्स में डिप्लोमा होना भी आवश्यक है।

भुगतान शुल्क

सहायक ग्रामीण विकास अधिकारी के पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीँ एससी, एसटी और विकलांग लोगों के लिए आवेदन शुल्क 350 रुपये निर्धारित किया गया है ।

सामान्य/ओबीसी के लिए: रु. 500/-
एससी / एसटी के लिए: रु. 350/-
विकलांग उम्मीदवारों के लिए: रु. 350/-

Rojgar Vikas Bharti : ऐसे कर सकते हैं आवेदन

  • सबसे पहले आप को डीएसआरवीएस की आधिकारिक वेबसाइट dsrvsindia.ac.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आप को ” सहायक ग्रामीण विकास अधिकारी भर्ती” की अधिसूचना के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब ऑनलाइन आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आवेदन पत्र खुलेगा। यहाँ पूछी गयी सभी जानकारी भरें।
  • अपने हस्ताक्षर और पासपोर्ट फोटो व अन्य मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • इसके बाद निर्धारित की गयी फीस का भुगतान करें।
  • इसके बाद ऑनलाइन आवेदन के फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें।

ये हैं चयन प्रक्रिया

डीएसआरवीएस ( DSRVS ) आवेदन की स्क्रीनिंग और स्क्रूटनी के आधार पर योग्य उम्मीदवारों का चयन करेगा और उम्मीदवारों की नियुक्ति हेतु चयन योग्यता परीक्षा में अंकों के प्रतिशत के आधार पर किया जाना निर्धारित है।

Leave a Comment