Retirement Planning with NPS: अब बुढ़ापे में करोड़पति बनकर होंगे रिटायर, खाते में हर महीने आएंगे 50,000 रुपये

Retirement Planning with NPS: आज हर व्यक्ति अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कई बचत स्कीम्स के तहत वृद्धावस्था में पेंशन का लाभ प्राप्त कर बेहतर जीवन यापन करना चाहते हैं, ऐसे ही बहुत से निवेश विकल्प जैसे EPS, NPS, म्यूचुअल फंड्स, शेयर बाजार आदि नागरिकों के लिए मौजूद है, जिनमे नौकरी के दौरान सेविंग्स की शुरुआत करके नागरिक रिटायरमेंट के बाद प्रतिमाह पेंशन प्राप्त कर सकेंगे। इन सभी सेविंग स्कीम्स में से यदि आप भी अपने परिवार के भविष्य के लिए आय सुरक्षित करना चाहते हैं तो NPS यानी नेशनल पेंशन स्कीम आपके लिए एक बहुत ही बेहतर विकल्प है, जिसमे सेविंग्स करके आप बुढ़ापे तक करोड़पति बन सकेंगे, तो चलिए जानते हैं एनपीएस की सेविंग स्कीम से आप किस तरह जुड़कर इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Retirement Planning with NPS: अब बुढ़ापे में करोड़पति बनकर होंगे रिटायर, खाते में हर महीने आएंगे 50,000 रुपये
Retirement Planning with NPS: अब बुढ़ापे में करोड़पति बनकर होंगे रिटायर, खाते में हर महीने आएंगे 50,000 रुपये

NPS रिटायरमेंट प्लानिंग

मशनल पेंशन स्कीम नागरिकों के लिए एक बेहतर व गारंटीड रिटर्न प्रदान करने वाली स्कीम है, जिसके माध्यम से नगरिक नौकरी लगने के बाद से ही या 30 साल की आयु से एनपीएस से जुड़कर इसमें प्रतिमाह 10,000 रूपये का निवेश शुरू करते हैं तो रेटियरमेंट यानी 60 साल की आयु के बाद आपकी सेविंग्स पर आपको 1 करोड़ से अधिक राशि प्राप्त हो सकेगी इसके अलावा आपको प्रतिमाह 50,000 रूपये की पेंशन का लाभ भी एनपीएस के तहत दिया जाएगा। जो बुढ़ापे में नागरिकों के लिए एक आर्थिक रूप से सहारा देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग देगा।

रिटायरमेंट के बाद मिलेगी 50,000 रुपये पेंशन

एनपीएस के सेविंग्स करने पर नागरिकों को करोड़पति बनाने का प्राप्त हो सकेगा, इसके साथ ही उन्हें 50 हजार रूपये पेंशन का लाभ प्राप्त होगा, इसके लिए आपके द्वारा प्रतिमाह किए गए 10000 रूपये के निवेश पर 9% से लेकर 12% तक का वार्षिक रिटर्न प्राप्त होता है, जिसमे परिपक्वता अवधि पर आपको 40% हिस्सा किसी एन्युटी स्कीम में निवेश करना होता है जिसका रिटर्न भी 6% होता है, जिससे आपको रेगुलर पेंशन प्राप्त हो सके।

NPS में निवेश

  • निवेश की आयु – 30 साल
  • रिटायरमेंट की आयु – 60 साल
  • प्रतिमाह निवेश – 10 हजार रूपये
  • अनुमानित रिटर्न – 9%
  • एन्यूटी पीरियड – 20 साल
  • एन्यूटी प्लान में निवेश – 40%
  • एन्यूटी पर अनुमानित रिटर्न – 6%

रिटायरमेंट के बाद NSP कैलकुलेटर के मुताबिक़ मिलेगी इतनी रकम

  • आपकी कुल संपत्ति (Wealth) – 1.84 करोड़ रूपये
  • एकमुश्त किश्त – 1.10 करोड़ रूपये
  • प्रतिमाह मिलने वाली पेंशन – 52,857 रूपये

NSP के प्रकार

NPS दो प्रकार की होती है NPS Tier I और NPS Tier II जिसमे कोई भी 18 से 65 वर्ष तक के नागरिक निवेश कर सकते है। NPS टियर I में नागरिक को 500 रूपये और टियर II में 1000 रूपये तक का निवेश करना होता है, जिसका चयन निवेशक अपनी सुविधा अनुसार कर सकते है, इसके साथ ही निवेशक को उनके पैसे को कहाँ इन्वेस्ट करना है इसके लिए उन्हें तीन विकल्प इक्विटी, कॉर्पोरेट, और सरकारी बांड्स दिए जाते हैं, जिसमे इक्विटी निवेश करने पर अधिक रिटर्न प्राप्त होता है। इसके लिए निवेशक को पैसे इन्वेस्ट करने के पहले अपने निवेश सलाहकार से पूरी जानकारी लेकर ही इसमें निवेश करना चाहिए।

एनपीएस में रिटर्न्स के फायदे

NPS के रिटर्न्स अलग-अलग हो सकते हैं जो निवेशक द्वारा किए गए निवेश के आधार पर निर्भर करता है, जिसमे व्यक्ति की आयु, इक्विटी मार्किट परफॉरमेंस कैसा रहा इस पर निवेशक को रिटर्न्स प्रदान किया जाता है। इसके अलावा NPS में निवेश की कोई अधिकतम सीमा न होने से आपको इनकम टैक्स सेक्शन 80 C के तहत टैक्स में 1.5 लाख रूपये की छूट मिलती है लेकिन NPS निवेश करने पर आपको सालाना 2 लाख रूपये टैकस के अतिरिक्त 50 हजार रूपये तक के टैक्स में भी छूट प्राप्त होती है।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment