Reliance Scholarship Registration 2022: छात्रों को मिलेगा 6 लाख रुपये रिलायंस से , जल्दी करें आवेदन

Reliance Scholarship Registration 2022: रिलायंस फाउंडेशन ने छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए रिलायंस स्कॉलरशिप हेतु नए आवेदन शुरू किये है। इस छात्रवृति योजना को शुरू करने का उद्देश्य छात्रों को मदद प्रदान करना है जिससे वह पढ़ लिख कर आत्मनिर्भर बन पाए और अपने पैरो पर खड़े हो सके। आपको बता दें स्कालरशिप हेतु आवेदन करने की प्रकिया शुरू की जा चुकी है। आवेदक अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से रिलायंस छात्रवृति हेतु आवेदन कर सकते है।

यह छात्र कर सकते है आवेदन

योजना के तहत वह छात्र जो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, कंप्यूटर साइंस, मैथ्स व कम्प्यूटिंग, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स कर रहे भारत के सभी संस्थान (इंस्टीटूशन) में फर्स्ट ईयर के अंडर ग्रेजुएट (UG) व पोस्ट ग्रेजुएट (PG) के छात्र इसका आवेदन कर सकते है और छात्रवृति को प्राप्त कर करके अपने भविष्य को और बेहतर बना सकते है।

इस तारीख से पहले करना होगा रजिस्ट्रेशन

जो भी इच्छुक छात्र स्कालरशिप हेतु आवेदन (Reliance Scholarship Registration 2022) करना चाहते है वह रिलायंस फाउंडेशन स्कालरशिप की आधिकारिक वेबसाइट https://www.scholarships.reliancefoundation.org पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते है। आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 14 फरवरी 2022 (समय: 11.59 PM) होगी। जिन छात्रों का निर्धारित समय से पहले फॉर्म सबमिट हो जायेगा उन्ही के फॉर्म एक्सेप्ट किये जायेंगे और जो निर्धारित समय बाद आवेदन करेंगे उनका फॉर्म रिजेक्ट कर लिया जायेगा।

छात्रों को मिलेंगे इतने रुपये

जो छात्र टेक्नोलॉजी का उपयोग समाज की भलाई के लिए करते है उनके लिए यह छात्रवृति किसी वरदान से कम नहीं। छात्रों को ग्रांट अवॉर्ड के साथ ही और बेहतरीन डेवलपमेंट प्रोग्राम भी दिए जायेंगे। इस छात्रवृति के अंतर्गत 60 अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट्स को 4 लाख रुपये तक की ग्रांट दी जाएगी और 40 पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को 6 लाख रुपये तक की ग्रांट मिलेगी। बता दें साल 2021 में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और कंप्यूटर साइंस में रिलायंस फाउंडेशन स्कालरशिप के अंतर्गत अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के 76 फर्स्ट ईयर के छात्रों को स्कालरशिप प्रदान की गयी थी।

छात्रों को मिलेगा स्कालरशिप के अलावा यह लाभ

बता दें, की छात्रों को ग्लोबल एक्सपर्ट्स से बात करने का सुनहरा मौका मिलेगा जिसमे वह अपने विचारों को भी व्यक्त कर सकेंगे। इसके साथ ही छात्र मेंटरिंग, इंटर्नशिप, वालंटियरिंग के लिए भी आवेदन कर सकते है। रिलायंस फाउंडेशन सालाना 14 हजार छात्रों को क्वालिटी छात्रवृति प्रदान करते है। यदि आप भी इस छात्रवृति का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो जल्द से जल्द इसका आवेदन कर लें।

इस आधार पर मिलेगी छात्रवृति

ऑनलाइन एप्लीकेशन के साथ ही भारतीय व अंतर्राष्ट्रीय एक्सपर्ट्स के एक पैनल में इंटरव्यू भी होगा। यह स्कालरशिप मेरिट के आधार पर दी जाएगी। जो भी इस स्कीम का आवेदन करेगा उसे किसी प्रकार की फीस नहीं जमा करनी पड़ेगी।

6 लाख रुपये की स्कालरशिप दे रही रिलायंस, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment