Reliance Scholarship 2022: 6 लाख रुपये की स्कालरशिप दे रही रिलायंस, ऐसे करें आवेदन

Reliance Scholarship 2022: रिलायंस फाउंडेशन द्वारा 20 दिसंबर को छात्रवृत्ति प्रोग्राम हेतु स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों से आवेदन मांगे है। Reliance Scholarship के माध्यम से फाउंडेशन 100 तकनीकी क्षेत्र के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान करेगा। इस कार्यक्रम से रिलायंस फाउंडेशन समाज की भलाई के लिए प्रौद्यौगिकी विकसित करने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करेगा और इस के लिए उन्हें अनुदान प्रदान करेगा। इन छात्रों का चयन एक प्रतिस्पर्धा के आयोजन के माध्यम से किया जाएगा। साथ ही भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों के पैनल के साथ साक्षात्कार भी शामिल होगा। जिनमे से कुल 100 योग्य छात्रों का चयन किया जाएगा। इस के लिए सभी छात्रों को आवेदन करना होगा।

Reliance Scholarship 2022

रिलायंस स्कालरशिप 2022 के माध्यम से रिलायंस फाउंडेशन देश के उन सभी छात्रों को प्रोत्साहित करेगा जो देश के प्रगति हेतु प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विकास करने के इच्छुक हैं। ऐसे सभी छात्रों को फाउंडेशन 4 से 6 लाख रूपए तक की अनुदान राशि प्रदान करेगा , जिस से छात्र अपने क्षेत्र में और विकास कर सकें और उन्हें आर्थिक वजहों के कारण आगे बढ़ने में कोई परेशानी न हो। ये छात्रवृत्ति उन सभी विद्यार्थियों को आगे बढ़ने में सहायता करेगी जो सामाजिक भलाई के लिए नवाचार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। रिलायंस फाउंडेशन ऐसे सभी छात्रों के कौशल का पोषण करेंगे।

इस छत्रवृत्ति योजना (Reliance Scholarship 2022) के माध्यम से फाउंडेशन योग्य छात्रों का चयन करेगी। ऐसे कुल 100 छात्रों का चुनाव किया जाएगा , जिन में स्नातक की शिक्षा ले रहे 60 छात्र और स्नातकोत्तर के लिए 40 छात्रों का चयन किया जाएगा। इन सभी छात्रों को अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। आप को बता दें की जो छात्र (60 छात्र )स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें 4 लाख, वहीँ जो छात्र स्नातकोत्तर (40 छात्र ) के विद्यार्थी हैं उन्हें 6 लाख रूपए का अनुदान दिया जाएगा। जो छात्र सामाजिक भलाई के लिए तकनीकी का इस्तेमाल करते हैं उन्हें इस छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत बहुत लाभ मिलेगा। इन सभी छात्रों को ग्रांट अवार्ड (अनुदान/छात्रवृति ) के साथ-साथ बेहतरीन डेवलपमेंट प्रोग्राम भी मिल सकते हैं।

6 लाख रुपये की स्कालरशिप दे रही रिलायंस

Reliance Scholarship 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। जो भी छात्र और छात्राएं इस स्कालरशिप के लिए आवेदन करना चाहें वो जल्द से जल्द इस के लिए आवेदन कर सकते हैं। रिलायंस स्कालरशिप में जिन विद्यार्थियों का चयन होगा , उन्हें 4 लाख रुपयों से लेकर 6 लाख रूपए तक की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी । जो भी छात्र स्नातक कर रहे हैं और इसके प्रथम वर्ष में अध्ययनरत हैं उन्हें 4 लाख रूपए और जो स्नातकोत्तर की उन्हें 6 लाख रूपए की छात्रवृत्ति दी जाएगी। आप इसे ऐसे समझ सकते हैं , स्नातक की डिग्री के लिए 4 वर्षों के लिए 1 लाख रूपए प्रतिवर्ष यानी कुल 4 लाख रूपए का अनुदान और स्नातकोत्तर के लिए 3 लाख प्रतिवर्ष के हिसाब से 2 वर्षों के लिए 6 लाख रूपए का अनुदान मिलेगा। इस स्कीम का उद्देश्य प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को बौद्धिक रूप से और सशक्त बनाना है।

कौन कौन कर सकते हैं आवेदन ?

रिलायंस फाउंडेशन स्कालरशिप में आवेदन करने के लिए तकनीकी क्षेत्र से जुड़े हुए विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इस छात्रवृत्ति के अंतर्गत , अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence), कंप्यूटर साइंस (Computer Science), गणित और कंप्यूटिंग (Mathematics and Computing) , इलेक्ट्रिकल (Electrical) और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजिनीरिंग (Electronics Engineering) में डिग्री प्रोग्राम में पंजीकृत, देश के सभी संस्थानों के प्रथम वर्ष के विद्यार्थी, इस छात्रवृत्ती (Reliance Scholarship 2022) में आवेदन कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें इन सभी विषयों के प्रथम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थी ही आवेदन कर पाएगे।

छात्रों को होगा ये लाभ

जिन छात्रों का चयन Reliance Scholarship 2022 के लिए हो जाएगा उन्हें 4 से 6 लाख रूपए तक का अनुदान तो मिलेगा ही लेकिन उस के साथ साथ अन्य लाभ भी प्राप्त होंगे। जैसे की सभी छात्रों को नेशनल और इटरनेशनल एक्सपर्ट्स के साथ अपने विचार साझा करने और संबंधित विषयों पर चर्चा करने का अवसर भी मिलेगा। इस अतिरिक्त विद्यार्थी मेंटरिंग, इंटर्नशिप, वॉलेंटियरिंग के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

आप की जानकरी के लिए बता दें की छात्रों को आवेदन करने के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। साथ ही उनका चयन एक कड़ी प्रतिस्पर्धा और इंटरव्यू के माध्यम से होगा। जिस में ग्लोबल एक्सपर्ट्स भी शामिल होंगे। इस के बाद उनके मेरिट के आधार पर उनका चयन होगा।

प्रतिभा किरण स्कालरशिप 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें, यहाँ जानें

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

यह भी चेक करें :-

Leave a Comment