Reliance Foundation Scholarship 2022: UG के छात्रों को 4 लाख और PG के छात्रों को 6 लाख रुपये मिलेंगे

रिलायंस फाउंडेशन के द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को सहायता देने के लिए Reliance Foundation Scholarship 2022 शुरू की गयी है. इसके तहत देश के छात्रों को रिलायंस फाउंडेशन के द्वारा आर्थिक मदद दी जाएगी जिससे की उन्हें आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा साथ ही वे नवाचार में भी सृजन कर सकेगें. Reliance Foundation Scholarship 2022 के लिए छात्र ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है. इसके लिए उन्हें विज्ञान से सम्बंधित कोर्सो में अध्यनरत प्रथम वर्ष का छात्र होना चाहिए.

Reliance Foundation Scholarship 2022

इस स्कालरशिप के तहत विज्ञान विषयों जैसे की आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI), मैथ्स व कम्प्यूटिंग, कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजिनीयरिंग या डिग्री कोर्स कर रहे छात्रों को सम्मिलित किया गया है. जो भी छात्र इन कोर्सो में स्नातक प्रथम वर्ष या स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के छात्र है वे Reliance Foundation Scholarship 2022 के लिए आवेदन कर सकते है. इसका उद्देश्य ऐसे होनहार छात्रों को आगे बढ़ाना है जो की विज्ञान के क्षेत्र में नवाचार कर सकते है. इसके लिए देश के सभी विश्वविद्यालयों के छात्र एलिजिबल है और ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है, यह स्कालरशिप योजना छात्रों को आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू की गयी है साथ ही नवाचार के क्षेत्र में भी वृद्धि होगी.

मिलेंगे 4 लाख से 6 लाख रुपए की स्कालरशिप

आपको बता दे की Reliance Foundation Scholarship 2022 के तहत चयनित होने वाले छात्रों को 4 लाख से 6 लाख तक की स्कालरशिप प्रदान की जाएगी. जो छात्र अपने ग्रेजुएशन के प्रथम वर्ष में है उन्हें 4 लाख रुपए की स्कालरशिप जाएगी वही पोस्ट-ग्रेजुएशन वाले छात्रों को 6 लाख रुपए तक की स्कालरशिप प्रदान की जाएगी. इसमें ग्रेजुएशन के 60 छात्रों का चयन किया जायेगा वही पोस्ट-ग्रेजुएशन में 40 छात्रों के चयन का प्लान रखा गया है. वर्ष 2021 में इस योजना के तहत कुल 76 छात्रों को स्कालरशिप का लाभ दिया गया था. स्कॉलरशिप के अलावा चयनित छात्रों को  ग्रांट अवॉर्ड भी दिए जायेंगे साथ ही उन्हें अलग-अलग प्रोजेक्ट में काम का मौका भी मिलेगा.

LIC Golden Jubilee Scholarship: 20000 रुपये मिलेंगे 12वीं पास छात्रों को, जानें योग्यता व अन्य डिटेल

Reliance Foundation Scholarship, ऐसे करें आवेदन

Reliance Foundation Scholarship 2022 में आवेदन करने के लिए छात्रों को ऑफिसियल वेबसाइट  https://www.scholarships.reliancefoundation.org जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इन स्कालरशिप में आवेदन की लास्ट डेट 14 फरवरी 2022 रखी गयी है. छात्र इससे पहले ही वेबसाइट पर जाकर इस स्कालरशिप के लिए आवेदन कर दें. Reliance Foundation Scholarship 2022 में चयन के लिए छात्रों को देश और विदेश के एक्सपर्ट के पैनल के सामने इंटरव्यू प्रोसेस से गुजरना होगा. जो छात्र इस इंटरव्यू में अच्छा प्रदर्शन करेंगे उन्हें ही मेरिट लिस्ट में आने का मौका मिलेगा जिसके माध्यम से वे छात्रवृति प्राप्त कर सकते है.

ये भी है फायदे

Reliance Foundation Scholarship 2022 से ना सिर्फ छात्रों को स्कालरशिप प्रदान की जाएगी बल्कि उन्हें ग्लोबल एक्सपर्ट्स से परामर्श करने का मौका भी दिया जायेगा. इसके अलावा वे वालंटियरिंग, मेंटरिंग और इंटर्नशिप के लिए आवेदन करके अपने लिए नए मौके भी तलाश सकते है. साथ ही उन्हें कई कार्यक्रमों में शामिल होने का मौका भी दिया जायेगा जिससे वे नयी चीजें सीख सकते है. रिलायंस फाउंडेशन के द्वारा देश के 14 हजार छात्रों को हर वर्ष एजुकेशन के लिए मदद दी जाती है.

NSP Login, Registration and Scholarship Renewal Process 2022

UP Scholarship Status Online: फॉर्म भर दिया है तो ऐसे चेक करें स्टेटस

CBSE Merit Scholarship: सीबीएसई मेरिट स्कॉलरशिप योजना रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Reliance Scholarship Registration 2022: छात्रों को मिलेगा 6 लाख रुपये रिलायंस से , जल्दी करें आवेदन

Aditya Birla Capital COVID Scholarship: बिड़ला ग्रुप 60000 रुपये की स्कॉलरशिप देगा छात्रों को, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन