REET Certificate 2022: अगले सप्ताह जारी होंगे REET Certificate, यहाँ से कर पाएंगे डाउनलोड

REET Certificate 2022: रीट सर्टिफिकेट को सभी उम्मीदवार ऑनलाइन मोड में डाउनलोड कर सकते है। राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर के 32000 पोस्ट का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस पोस्ट हेतु उम्मीदवार 10 जनवरी से 9 फरवरी 2022 तक आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को रीट सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी। लेकिन रीट सर्टिफिकेट (REET Certificate) उपलब्ध ना होने के कारण कई उम्मीदवार परेशान है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा रीट का आयोजन होने के बाद रिजल्ट केवल 37 दिनों के अंदर जारी कर दिया गया है। तो आइये जानते है की कैंडिडेट के लिए रीट सर्टिफिकेट कब जारी किया जायेगा और कैंडिडेट किस प्रकार REET Certificate 2021 को डाउनलोड कर सकते है।

REET Certificate 2021:  अगले सप्ताह जारी होंगे REET Certificate, यहां से कर पाएंगे डाउनलोड
Image: REET Certificate 2022

REET Certificate 2021 -2022

परीक्षा के 37 दिनों के अंदर सभी उम्मीदवारों के लिए बोर्ड द्वारा रीट परीक्षा परिणाम को घोषित कर दिया गया था। अब उम्मीद है की 1 या 2 दिनों के अंदर कैंडिडेट के लिए जल्द ही REET Certificate 2021 जारी किया जायेगा। Rajasthan 3rd Grade Teacher के 32000 पदों में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के लिए यह सर्टिफिकेट एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

रीट सर्टिफिकेट की वैधता पहले बोर्ड के द्वारा 3 वर्ष की अवधि के लिए निर्धारित किया गया था लेकिन बाद में नेशनल कॉउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन ने teacher eligibility test के सर्टिफिकेट की अवधि को जीवन भर के लिए वैलिड कर दिया गया है। NCTE के द्वारा किये गए इस बदलाव के कारण अब रीट सर्टिफिकेट की वैलिडिटी को आजीवन करने पर विचार बना रही है।

अगले सप्ताह जारी होंगे REET Certificate

उम्मीदवारों के लिए रीट सर्टिफिकेट इस सप्ताह तक जारी होने की उम्मीद है क्योंकी इसका परिणाम राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित किया गया है। जल्द ही उम्मीदवारों के लिए रीट सर्टिफिकेट उपलब्ध किया जायेगा। उम्मीदवार अपने रीट सर्टिफिकेट को ऑनलाइन मोड में बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के तहत ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है। रीट सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के बाद 10 जनवरी से 9 फ़रवरी के मध्य में राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर के पदों में आवेदन कर सकते है।

यहां से कर पाएंगे REET Certificate डाउनलोड

उम्मीदवार अपने रीट सर्टिफिकेट को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन मोड में डाउनलोड कर सकते है। ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया नीचे स्टेप वाइज दी गयी है। इस प्रक्रिया के अनुसार आप अपने रीट सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते है।

  • REET Certificate डाउनलोड करने के लिए rajeduboard.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में REET-2021-Main Website वाले लिंक में क्लिक करें।
  • अब नए पेज में Important Downloads के सेक्शन में REET Certificate 2021 के लिंक में क्लिक करें।
  • इसके बाद नए टैब में आपको रजिस्ट्रेशन नंबर से संबंधित जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन में रीट सर्टिफिकेट मौजूद होगा।
  • सर्टिफिकेट डाउनलोड करके इसका प्रिंट लेकर अपने पास इसे सुरक्षित रखे।
  • इस तरह से आप REET Certificate 2021 को डाउनलोड कर सकते है।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment