REET 2022: आवेदन प्रक्रिया 18 अप्रैल से शुरू होगी, जुलाई में परीक्षा, पास हुए तो उम्रभर रहेगी वैलिडिटी

REET 2022-राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से रीट परीक्षा 2022 हेतु आवेदन करने के लिए तिथि की घोषणा की गयी है। 18 अप्रैल 2022 से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के माध्यम से रीट परीक्षा 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस परीक्षा हेतु माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा यह निर्देश दिए गए है की आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में ही स्वीकार किये जायेंगे। जानकारी के अनुसार रीट लेवल 2 परीक्षा के लिए कैंडिडेट को किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस वर्ष लेवल 2 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को शुल्क में राहत दी गयी है। शुल्क भुगतान में आवेदक को इसलिए राहत दी गयी है क्योंकी पिछले वर्ष लेवल 2 की परीक्षा आउट के चलते रद्द कर दी गयी थी। रीट परीक्षा में पास हुए कैंडिडेट की वैलिडिटी लाइफ टाइम रहेगी। REET 2022 परीक्षा जुलाई माह में आयोजित होने की उम्मीद है।

राजस्थान रीट 2022 आवेदन प्रक्रिया 18 अप्रैल से शुरू होगी

REET 2022 हेतु आवेदन प्रक्रिया 18 अप्रैल 2022 से शुरू की जाएगी। कैंडिडेट इस परीक्षा हेतु 18 मई तक आवेदन कर सकते है। यह परीक्षा सिर्फ पात्रता परीक्षा है जो पास हुए उम्मीदवारों के लिए उम्रभर तक वैलिडेट रहेगी। रीट परीक्षा आवेदन प्रक्रिया शुरू कैंडिडेट केवल निर्धारित किये गए समय के भीतर ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। सभी कैंडिडेट को आवेदन करने के लिए http:/rajeduboard.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए पोर्टल में सभी तरह के दिशा-निर्देश उपलब्ध किये जायेंगे। अपनी पात्रता के अनुरूप विद्यार्थी परीक्षा शुल्क को निर्धारित बैंको के आधार पर ऑनलाइन रूप में ई मित्र से जमा करा सकेंगे।

REET 2022 में पास हुए तो उम्रभर रहेगी वैलिडिटी

Rajasthan Eligibility Examination for Teacher REET-2022 में पास होने वाले कैंडिडेट के लिए लाइफ टाइम वैलिडिटी रहेगी। रीट 2022 परीक्षा निर्धारित परीक्षा केंद्रों में जुलाई माह में आयोजित होगी। अब यह केवल पात्रता परीक्षा है। यह परीक्षा जिन उम्मीदवारों के द्वारा पास की जाएगी उन अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा प्रमाण पत्र की पात्रता आजीवन भर रहेगी।

इसी के साथ रीट की समन्वयक और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया की रीट 2021 के लेवल 2 के आवेदकों को रीट 2022 के लेवल 2 आवेदन हेतु किसी तरह का कोई शुल्क जमा नहीं करना होगा। इसी संबंध में सचिव मेघना चौधरी ने रीट परीक्षा आयोजित करने को लेकर 23 जुलाई एवं 24 जुलाई की तिथि को परीक्षा आयोजित करने हेतु प्रस्तावित किया है। लेकिन विस्वश्नीय परीक्षा केन्द्रो की उपलब्धता के दृष्टिगत परीक्षा का आयोजन 24 जुलाई से आगे की तिथियों को भी रखा जा सकता है। केवल ऑनलाइन मोड में ही रीट परीक्षा हेतु आवेदन पत्र को स्वीकार किया जायेगा। कैंडिडेट के द्वारा रीट परीक्षा हेतु अन्य तरीके से भरे गए आवेदन पत्र को स्वीकार नहीं किया जायेगा।

राजस्थान में 32000 शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Leave a Comment