PM Kisan: इन प्रमुख कारणों से पीएम क‍िसान की 11वीं क‍िस्‍त में हो रही देरी! जल्दी से कर लें बाकी काम

PM Kisan: जैसा की आप सभी जानते ही है कि पीएम किसान योजना के तहत अभी तक 10 किस्तों के पैसे किसानो के बैंक खाते में ट्रांसफर किये जा चुके है। जिसके बाद अब देश के छोटे व सीमान्त किसानों को 11वी क़िस्त का बेशब्री से इंतजार है। बता दें, केंद्र सरकार ने यह योजना किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की थी। इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता 3 बराबर किस्तों में 4 महीने के गैप में प्रदान करती है। लेकिन क्या आप जानते है कि किन प्रमुख कारणों से PM Kisan 11th Installment आपके खाते में नहीं पहुँच पारी है। चलिए जानते है।

किसानों के खाते में पिछले साल 15 मई को आयी थी क़िस्त

PM Kisan Nidhi yojana के माध्यम से 11वी क़िस्त किसानों के खाते में अप्रैल से जुलाई महीने के बीच में आनी है। बता देते है पिछले साल 15 मई को किसानों के खाते में क़िस्त के पैसे ट्रांसफर किये गए थे। लेकिन अभी तक 11वी क़िस्त को लेकर सरकार ने किसी तरह का ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। इसके साथ ही जैसा आप जान गए होंगे कि ई-केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य हो गया है तो सरकार ने इसकी अंतिम तिथि को भी आगे बढ़ा कर 31 मार्च से 31 मई कर दिया है।

चलिए जानते है किन प्रमुख कारणों से हो रही PM Kisan की 11वीं क‍िस्‍त में देरी

रीज़न नंबर 1 : ई-कीवाईसी

यह तो आप जानते ही है कि ई-कीवाईसी कराना किसानों के लिए अनिवार्य कर दिया है। किसानों लोग आसानी से ऑनलाइन माध्यम के जरिये e-kyc अपडेट करने की प्रकिया को पूरा कर सकते है। बता देते है पिछले साल तक इस प्रक्रिया को लेकर किसी तरह की बाध्यता नहीं थी लेकिन अब इसे अनिवार्य कर दिया है। किसानो की 11वी क़िस्त ना आने का एक कारण यह भी हो सकता है।

रीज़न नंबर 2 : कृषि योग्य भूमि

पीएम किसान निधि सम्मान योजना के तहत जिन किसानों के पास 5 एकड़ से कम भूमि होगी वही इस योजना के पात्र समझे जायेंगे लेकिन आपको बता दें, अब सरकार ने इस पात्रता को हटा दिया है। जिसके बाद अब कोई भी किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। जिसके बाद यह बदलाव भी 11वी क़िस्त में देरी होने का कारण हो सकती है।

नंबर 3 : अपात्र लाभार्थियों से की जा रही वसूली

जैसा आप जानते ही होंगे जो किसान इनकम टैक्स भरते है या सरकारी नौकरी करते है उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा। लेकिन योजना के तहत अपात्र किसान भी इस योजना का लाभ ले रहे थे जिसके बाद सरकार ने इन सभी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि को वापस लौटाने को कहा है। जिसके कारणों से पीएम क‍िसान की 11वीं क‍िस्‍त में देरी हो रही है।

नंबर 4 : किसान क्रेडिट कार्ड में बदलाव

आपको बता दें, किसान क्रेडिट कार्ड योजना भारत सरकार द्वारा किसानों को लाभ प्रदान करने के लिए शुरू की गयी है। इस योजना के माध्यम से किसानों को कम ब्याज में लोन उपलब्ध करवाया जाता है। सरकार इस योजना को पीएम किसान योजना से लिंक कर रही है शायद इसलिए पीएम क‍िसान की 11वीं क‍िस्‍त में देरी हो रही है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment