RBSE 12th Exam 2022: कोरोना के चलते राजस्थान बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाओं को लेकर लिया बड़ा फैसला

RBSE 12th Exam 2022: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को लेकर राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते एक बड़ा फैसला लिया गया है, जिसके तहत बोर्ड द्वारा पिछले वर्ष की तरह ही इस वर्ष भी आरबीएसई 12वीं बोर्ड प्रक्टिकल परीक्षाओं को स्कूल लेवल पर ही आयोजित करने का निर्णय कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए लिया गया है। जिसके लिए बोर्ड द्वारा परीक्षा के आयोजन की तारीख से लेकर इससे जुडी सभी आवश्यक दिशा-निर्देश भी स्कूलों को जारी कर दिए गए हैं।

RBSE 12th Exam 2022: कोरोना के चलते राजस्थान बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाओं को लेकर लिया बड़ा फैसला
RBSE 12th Exam 2022: कोरोना के चलते राजस्थान बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाओं को लेकर लिया बड़ा फैसला

आरबीएसई 12th एग्जाम 2022 के लिए जरूरी दिशा-निर्देश

आरबीएसई बोर्ड द्वारा 12वीं एग्जाम 2022 के लिए जारी गाइडलाइन्स के अनुसार प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन 7 जनवरी 2022 से 5 फरवरी 2022 के बीच किया जाएगा। इन प्रैक्टिकल परीक्षाओं के आयोजन की जिम्मेदारी स्कूलों की होगी, यानी परीक्षाओं को स्कूल के स्तर पर आयोजित की जाएँगी जिसके लिए बोर्ड द्वारा राज्य के सभी जिला सत्रीय अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुकें हैं।

छात्रों को स्कूलों द्वारा किया जाएगा सूचित

बोर्ड द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार छात्रों के प्रैक्टिकल परीक्षाओं की जिम्मेदारी स्कूल की होगी, इसके लिए उन्हें छात्रों की परीक्षा का टाइम टेबल तैयार कर उन्हें इसके आयोजन से संबंधित जानकारी देनी होगी। जिससे छात्र समय पर टाइम टेबल प्राप्त कर परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। इसके साथ ही स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षा को समय से पूरा करवाकर विषयवार अध्यापकों द्वारा छात्र की उत्तरपुस्तिकाओं की मार्किंग को प्राप्त कर उसके द्वारा ली गई परीक्षा के अंक को अंतिम बैच की ली गई परीक्षा से दो दिन में बोर्ड को भेजी जाएगी।

स्कूल को करना होगा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन

राज्य में आए दिन बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए बोर्ड द्वारा स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षा के आयोजन के लिए कोविड गाइडलाइन्स का पालना करने के निर्देश दिए गए हैं, जिसके लिए छात्रों को उचित दूरी के साथ सभी कोरोना प्रोटोकॉल्स के साथ स्कूल आने की सूचना देनी होगी, जिससे बच्चे सुरक्षित होकर प्रैक्टिकल परीक्षा दे सकेंगे।

बोर्ड द्वारा टाली जा चुकी है NTSE और 5वीं और 8वीं परीक्षा

आरबीएआई और आइएआरटी के नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम (NTSE) में आयोजित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा का आयोजन पहले 16 जनवरी को किया जाना था लेकिन देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते इसकी परीक्षा को कुछ समय के लिए स्थागित कर दिया गया है। इसके अल्वा 5वीं और 8वीं की कक्षा को भी बोर्ड द्वारा पिछले दो वर्षों से कोरोना महामारी के कारण रद्द किया जा रहा है, जिस पर इस वर्ष भी इस परीक्षा के आयोजन को लेकर जल्द फैसला किया जा सकता है।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment