RBI Recruitment 2022: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में करनी है नौकरी तो जल्दी से करें आवेदन, 8 मार्च है आखिरी तारीख

RBI Recruitment 2022 : यदि आप भी रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया में नौकरी करने के इच्छुक है तो ये खबर आप के लिए है। आप की जानकारी के लिए बता दें की  (Reserve Bank of India, RBI) द्वारा असिस्टेंट के पदों (RBI Assistant Job 2022 ) पर भर्तियां निकाली गयी थी। इस के अंतर्गत कुल 950 पदों पर नियुक्तियाँ की जाएंगी। इसलिए सभी इच्छुक उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है की वो जल्द से जल्द इन पदों पर भर्तियों (RBI Recruitment 2022) हेतु आवेदन कर लें। क्यूंकि इसकी अंतिम तिथि नज़दीक है और जल्द ही इन पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया बंद होने वाली है।

RBI Recruitment 2022: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में करनी है नौकरी तो जल्दी से करें आवेदन,  8 मार्च  है आखिरी तारीख
RBI Recruitment 2022

सभी आरबीआई में नौकरी (RBI Job 2022) करने के इच्छुक उम्मीदवार, सहायक के पदों पर आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट –  rbi.org.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

RBI Recruitment 2022 : ये है लास्ट डेट

सभी इच्छुक व योग्य उम्मीदवार जो आरबीआई द्वारा निकाली गयी सहायक पदों पर (RBI Recruitment 2022 ) भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं , उन्हें जल्द से जल्द आवेदन कर लेना चाहिए। जानकारी के लिए बता दें की की इन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 8 मार्च 2022 है। आवेदन की प्रक्रिया पिछले महीने 17 फ़रवरी 2022 से शुरू हो चुकी है। यदि आप ने अभी तक आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो आप के पास आवेदन के लिए 8 मार्च तक का समय है। जिन भी उम्मीदवारों का चयन होगा वो देश के 19 अलग अलग राज्यों में आयी रिक्तियों में अप्पॉइंट किये जाएंगे।

ये हैं योग्यता और आयु सीमा

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अपने विभिन्न कार्यालयों में निकाली गयी 950 रिक्तियों में भर्ती हेतु कुछ योग्यता और आयु सीमा निर्धारित की गई है। बता दें की इन पदों पर आवेदन के लिए आवश्यक है की आवेदक किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना आवश्यक है।

आयु सीमा : आरबीआई की सहायक पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 20 वर्ष होनी चाहिए। वहीँ अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष होनी चाहिए। कृपया ध्यान दें की एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को नियामानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसके अलावा आयु में छूट का लाभ दिव्यांगजन , एक्स सर्विसमैन , विधवाओं और रिज़र्व बैंक के कर्मचारियों को भी मिलेगा।

ये होगी चयन प्रक्रिया

जो भी उम्मीदवार RBI Recruitment 2022 के इन पदों पर आवेदन करेंगे उन्हें सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा (RBI Assistant Prelims Exam) देनी होगी। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर उम्मीदवार को मेन परीक्षा देनी होगी। जिस के बाद उन्हें भाषा दक्षता की परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा।

बता दें की उम्मीदवारों की प्रारंभिक परीक्षा 100 नम्बरों की होगी। इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जिन्हे परीक्षार्थियों को 1 घंटे में पूरा करना होगा। वहीँ मुख्य परीक्षा में उन्हें 200 प्रश्न करने होंगे , जिनका पूर्णाक 200 है। इस परीक्षा के लिए उन्हें कुल 135 मिनट का समय मिलेगा। कृपया सभी उम्मीदवार ध्यान दें की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों ही में नेगेटिव मार्किंग होंगी। हर गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक काटे जाएंगे।

AIIMS Gorakhpur Recruitment 2022: एम्स गोरखपुर में प्रोफेसर नर्सिंग पदों पर आई नई वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

Leave a Comment