RBI ने इस बैंक पर लगाए कड़े प्रतिबंध, खाताधारक नहीं निकाल सकेंगे 5 हजार रुपये से ज्यादा की रकम, जानें कौन सा बैंक है

RBI: भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा एक विशेष सूचना नागरिको के लिए है जिसे सुनकर आप हैरान हो जायेंगे। आपको बता दें कि RBI ने महाराष्ट्र राज्य में स्थित बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक, यवतमाल पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए है। यह बैंक अपने ग्राहकों को 5 हजार तक की विथड्रॉल सेवा भी प्रदान करता है। कुछ समय से केंद्र सहकारी बैंक की वित्तीय (फाइनेंसियल) स्थिति बिगड़ने के कारन आरबीआई ने यह विशेष कदम उठाया।

RBI ने इस बैंक पर लगाए कड़े प्रतिबंध, खाताधारक नहीं निकाल सकेंगे 5 हजार रुपये से ज्यादा की रकम, जानें कौन सा बैंक है
RBI ने इस बैंक पर लगाए कड़े प्रतिबंध, खाताधारक नहीं निकाल सकेंगे 5 हजार रुपये से ज्यादा की रकम,

6 महीने तक लागू रहेंगे सहकारी बैंक पर प्रतिबंध

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने बयान में यह बताया है कि बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट (बैंकिंग विनियम अधिनियम) 1949 के तहत 8 नवंबर 2021 को बैंक का कारोबार बंद होने से छह महीने तक यह कड़े प्रतिबंध लागू रहेंगे और अंडर रिव्यु रहेंगे। यवतमाल का यह सहकारी बैंक अब भारतीय रिज़र्व बैंक की इजाजत और मंजूरी के बिना किसी भी प्रकार का लेनदेन या लोन व किसी प्रकार का एडवांस देने का काम नहीं कर सकता।

बिना रिज़र्व बैंक की मंजूरी सहकारी बैंक से किसी भी तरह का भुगतान हो ही नहीं पायेगा। इसके साथ ही यह बैंक किसी भी तरह की व्यवस्था में शामिल नहीं हो सकेगा और ना ही अपनी संपत्ति बेच और ट्रांसफर कर पायेगा।

खाताधारक नहीं निकाल सकेंगे 5 हजार से ज्यादा की रकम

RBI द्वारा दिए गए बयान में यह बताया गया है कि जैसी बैंक की स्थिति है ऐसे में सेविंग बैंक, चालू बैंक व अन्य खातधारक अपने बैंक अकाउंट से 5 हजार से ज्यादा रुपये नहीं निकाल सकते है।

RBI ने दिया लोन की क़िस्त पर यह बयान

सहकारी बैंकों में जिन भी ग्राहकों के खाते में लोन की क़िस्त कटती है तो उन ग्राहकों को शर्तों के अनुसार लोन की क़िस्त सेटलमेंट करने की इजाजत मिल सकती है। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा साफ़ शब्दों में यह कहाँ गया है कि इन सभी पाबंदियों को बैंकिंग लाइसेंस रद्द नहीं किये जायेंगे। बैंक अपनी स्थिति में सुधार होने तक बैंकिंग कारोबार जारी रखेंगे। भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा समय-समय पर निर्देशों पर संशोधन करने का विचार करता रहेगा।

इन बैंकों पर भी लगा है इस तारीख तक प्रतिबंध

सहकारी बैंक के साथ ही, RBI ने कर्नाटक के दावणगेरे स्थित मिथिल कोपरेटिव बैंक पर लगाए प्रतिबंध को तीन महीने और यानि 7 फरवरी 2022 तक के लिए बड़ा दिया है और कर्नाटक में ही स्थित सहकारी बैंक पर 26 अप्रैल 2016 से लगाया गया प्रतिबंध समय-समय पर आगे बढ़ा कर 7 नवंबर तक कर दिया गया था।

UP Free Laptop Yojana Status: बन गई फ्री लैपटॉप की जिलेवार सूची, ऐसे होगी चेक

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment