RBI ने तीन बैंकों पर लगाया भारी जुर्माना, कहीं आपका खाता तो नहीं इसमें

RBI ने तीन बैंकों पर लगाया भारी जुर्माना– भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने इस बार छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित समेत अन्य तीन बैंको पर जुर्माना लगाया है। इन बैंकों पर RBI के द्वारा इसलिए जुर्माना लगाया गया है क्योंकी बैंको के द्वारा नियमो के पालन का उलंघन किया गया है। आरबीआई के माध्यम से इन बैंको पर 4.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। केंद्रीय बैंक ने कर्ज देने के संबंध में वैधानिक और अन्य प्रतिबंध तथा अपने ग्राहक की केवाईसी के नियमों के उल्लंघन को लेकर बैंकों पर जुर्माना लगाया है। तो आइये जानते है आरबीआई द्वारा कौन-कौन से बैंको पर यह जुर्माना लगाया गया है।

RBI ने तीन बैंकों पर लगाया भारी जुर्माना, कहीं आपका खाता तो नहीं इसमें
RBI News

आरबीआई के तहत इन बैंको पर लगाया गया जुर्माना

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) के तहत बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 (Regulation Act, 1949 ) एवं जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष योजना के अनुसार 2014 के प्रावधानों का अनुपालन ना करने पर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित (District Co-operative Central Bank Limited ) पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

इसके साथ ही RBI रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित पर एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

फरवरी माह में केंद्रीय बैंक के माध्यम से 3 बैंको पर जुर्माना लगाया गया था ,जिसमें बैंको को नियमों का उलंघन करने पर 5 लाख रुपये का फाइन लगाया गया था। इसमें को-ऑपरेटिव बैंक ,तमिलनाडु के दो बैंको पर यह फाइन लगाया गया था।

अकाउंट होल्डर्स पर इसका असर

इन बैंको में मौजूद सभी खाताधारकों की जानकारी के लिए बता दें की इस कार्यवाही का असर बैंक खाता धारको पर नहीं होगा।

RBI ने इन बैंको पर भी लगाया जुर्माना

आपकी जानकारी के लिए बता दें की जम्मू कश्मीर के बारामूला सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर नयी जमा की स्वीकृति पर रोक लगाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया RBI के दिशा-निर्देशों का उलंघन करते हुए 2 लाख रुपये का फाइन लगाया था। यह फाइन लगाने के लिए RBI ने कहा था की Loan Terms and Statutory/Other Restrictions के तहत निर्देशों का पालन ना करने के लिए The Big Kanchipuram Co-Operative Town Bank Limited पर दो लाख रुपये का फाइन लगाया गया है।

यह भी पढ़ें:-

Budget 2022: RBI लांच करेगा डिजिटल करंसी Digital Rupee, जानें Detail

Leave a Comment