RBI Cardless Withdrawals Rule: अब बिना एटीएम कार्ड के निकल पाएंगे कैश, RBI ने लागू किया नया नियम

RBI Cardless Withdrawals Rule: आरबीआई ने नए नियम जारी करते हुए सभी नागरिकों को ये सुविधा दी है कि वो अब बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम मशीन से कैश आसानी से निकाल पाएंगे। इस सुविधा को शुरू करने के लिए आरबीआई ने देश के सभी बैंकों को इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं। जिस के बाद सभी बैंकों के द्वारा उपभोकताओ को कार्डलेस कैश विथड्राल की सुविधा देनी होगी। अभी तक कुछ चुनिंदा बैंकों द्वारा ही ये सुविधा ग्राहकों को प्रदान की गयी है। लेकिन आगे से ये सभी बैंक इस सुविधा (RBI Cardless Withdrawals Rule) को प्रदान करेंगे।

RBI Cardless Withdrawals Rule

आरबीआई द्वारा देश के सभी बैंकों को दिए गए निर्देशों के अनुसार अब सभी बैंकों के एटीएम पर ग्राहक कार्डलेस तरीके से कैश निकाल सकेंगे। जारी निर्देशों के अनुसार अब से ग्राहक किसी भी बैंक के एटीएम से बिना कार्ड के भी पैसे निकाल सकेंगे। इससे फर्क नहीं पड़ेगा की उनका खाता किस बैंक में हैं , वो किसी भी बैंक के एटीएम का इस्तेमाल कर सकेंगे।

ATM Card News: एटीएम से पैसे निकालें अब बिना डेबिट कार्ड के, यहाँ जानिए पूरा प्रोसेस

बताते चलें की पहले कुछ बैंक Cardless Withdrawals की सुविधा देते थे , जिनमे से ये सर्विस अभी सिर्फ ऑन-एंड-ऑन बेस पर ही मिलती थी। यानी की किसी बैंक का ग्राहक अपने ही बैंक एटीएम से पैसे निकाल सकेगा। न की किसी दूसरे बैंक के एटीएम से। ये सुविधा देने में अभी तक आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक आगे रहे हैं।

बड़ी खबर! ATM से कैश निकालने के बदल गए नियम, जान लें ये नियम वरना अटक जाएंगे पैसे

यूपीआई की मदद से कर पाएंगे कार्डलेस विथड्राल

बता दें की आरबीआई ने सभी बैंकों को और साथ ही बैंक एटीएम ऑपरेटरों को एटीएम मशीन यूपीआई से इंटेग्रटे करने को कहा है। जिससे सभी ग्राहकों को इस सुविधा का लाभ दिया जा सके। इससे ग्राहकों की पहचान सुनिश्चित होगी और किसी भी प्रकार का फ्रॉड , कार्ड की क्लोनिंग , स्किम्मिंग , टेम्परिंग जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

ATM Card: मृत व्यक्ति के एटीएम कार्ड से भूलकर भी न निकालें पैसे, हो सकती है जेल, जानें क्या है नियम

कार्डलेस ट्रांसक्शन्स होंगे निशुल्क

इस सुविधा से आप को एक और लाभ मिलेगा। जानकारी दे दें की अब से होने वाले सभी ट्रांजेक्शन कार्डलेस होने के चलते फ्री होंगे। इस में आप को कोई एक्स्ट्रा शुल्क भी नहीं देना होगा। लेकिन कृपया ध्यान दें कि एटीएम कार्ड के साथ नकद निकासी के सभी पुराने नियम अब भी लागू होंगे। कार्डलेस ट्रांजेक्शन के लिए आप को अपने फ़ोन को यूपीआई आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर से कनेक्ट करना होगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment