RBI का बड़ा ऐलान: अब नए टाइम पर खुलेंगे बैंक, साथ ही ग्राहकों को ये विशेष सुविधा

RBI का बड़ा ऐलान– रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से देश के बैंको के खुलने के समय में एक बड़ा बदलाव किया गया है। अब बैंको के टाइमिंग को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गयी है। 18 अप्रैल से बैंक नए समय से खुलेंगे। इसी के साथ आरबीआई ने ग्राहकों को एटीएम को लेकर एक सुविधा भी प्रदान की है। RBI बड़े ऐलान के आधार बैंको के खुलने के समय में बदलाव किया जायेगा। यह उत्तर प्रदेश राज्य के सभी बैंकों एवं देश के सभी बैंकों के खुलने के समय को लेकर काफी बड़ा बदलाव किया जा रहा है। आइये जानते है की बैंको के खुलने के समय से लेकर अन्य तरह की और कौन सी सुविधाएँ उपलब्ध की गयी है।

RBI Monetary Policy: ब्याज दरों में बदलाव नहीं, FY23 में 5.7% महंगाई का अनुमान

RBI का बड़ा ऐलान अब नए टाइम पर खुलेंगे बैंक

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से किये गए ऐलान के अंतर्गत अब 18 अप्रैल 2022 से बैंक सुबह 9 बजे से खुलेंगे। बैंक उपभोक्ताओं को बैंक से संबंधी कार्यों को करने के लिए अधिक से अधिक समय मिल सके इसके लिए यह बदलाव किया गया है। पहले के मुताबिक अब सभी बैंक 10 बजे के बजाय 9 बजे ही खुलेंगे। यह बदलाव केवल बैंकों के खुलने के समय में किया गया है। बैंक बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया बैंक अपने समय से ही 5 बजे बंद होंगे।

साथ ही ग्राहकों को ये विशेष सुविधा

आरबीआई के अनुसार ग्राहकों को एटीएम से ट्रांजैक्शन करने को लेकर एक विशेष सुविधा दी गयी है। जिसमें अब ग्राहकों को कार्ड लैस एटीएम से ट्रांजैक्शन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। यह सुविधा इसलिए प्रदान की जा रही है ताकि कार्ड से हो रहे धोखा धड़ी से संबंधी अपराधों में कमी आ सके। ग्राहकों को जल्द ही यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का इस्तेमाल कर बैंको और उनके एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा देने जा रहा है। इस सुविधा के आधार पर RBI कार्ड लेस ट्रांजैक्शन की प्रक्रिया को बढ़ावा दिया जायेगा। UPI के जरिये अब सभी बैंको और एटीएम से पैसे निकासी की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

कार्डलेस ट्रांजैक्शन की सुविधा से लेनदेन करने में आसानी होगी। साथ ही एटीएम से जुड़े फ्रॉड में कमी आएगी। कार्डलेस ट्रांजैक्शन से कार्ड की क्लोनिंग, कार्ड की चोरी सहित अन्य तरह के होने वाले कई फ्रॉड रोकने में भी मदद मिलेगी। ग्राहकों को एक बेहतर और सुरक्षा पूर्वक सेवा प्रदान करने के लिए आरबीआई के तहत यह ऐलान किया गया है।

Leave a Comment