RBI ने लगाया 1 करोड़ का जुर्माना देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक पर, SBI के ग्राहकों पर क्या होगा असर

RBI ने लगाया 1 करोड़ का जुर्माना: रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया पर नियमों का उलंघन करने पर 1 करोड़ रूपए का जुर्माना लगाया गया है। 1 करोड़ रूपए के जुर्माने हेतु RBI के माध्यम से 16 नवंबर को नोटिस जारी किया गया था। इस जारी किये गए नोटिस के आधार पर रिजर्व बैंक के तहत आदेश में SBI पर यह जुर्माना लगाया गया है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 (अधिनियम) की धारा 19 की उप-धारा (2) के उल्लंघन के लिए भारतीय स्टेट बैंक पर 1 करोड़ रूपए का मौद्रिक जुर्माना लगाया है ।

यह जुर्माना अधिनियम की धारा 46 (4) (i) और 51 (1) के साथ पठित धारा 47 ए (1) (सी) के प्रावधानों के तहत आरबीआई में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए लगाया गया है।

1 करोड़ की जुर्माना राशि के लिए आदेश

रिजर्व बैंक RBI के द्वारा स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया SBI हेतु जुर्माने के लिए 16 नवंबर 2021 को नोटिस जारी किया गया। इस जारी किये गए नोटिस के अनुसार स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया को 1 करोड़ रूपए जुर्माने का भुगतान करना होगा। केंद्रीय बैंक के अनुसार वित्तीय स्थिति के संबंध में 31 मार्च 2018 और 31 मार्च 2019 के मध्य SBI की निगरानी संबंधी मूल्यांकन को लेकर वैधानिक निरिक्षण किया गया था।

आदेश के आधार पर जोखिम मूल्यांकन रिपोर्ट की जांच और निरीक्षण रिपोर्ट में बैंकिंग विनियमन के अधिनियम के प्रवधान के नियमों में उलंघन पाया गया है। SBI ने उधारकर्ता कंपनियों के संबंध में कंपनियों की शेयर चुकता पूंजी की 30% से अधिक राशि को गिरवी रखा था।

SBI के ग्राहकों पर क्या होगा असर

RBI द्वारा इस मामले में SBI को नोटिस जारी किया गया था की इसका कारण बताओ ,इसके बाद बैंक के जवाब पर निर्णय लेने के बाद 1 करोड़ रूपए की जुर्माना राशि लगायी गयी। बैंक पर लगे इस जुर्माने का SBI के ग्राहक पर किसी प्रकार का कोई असर नहीं होगा।

Google Scholarship: 74000 रुपये की स्कालरशिप दे रहा गूगल, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment