Ration Card: सरकारी दुकानों से राशन लेने के बदल रहे हैं नियम, जानें क्या हैं नए नियम

Ration Card– खाद्य विभाग की ओर से राशन कार्ड धारकों के लिए राशन लेने के नियमों में बदलाव किये गए है। अब सभी राशन कार्ड धारी नए नियमों के आधार पर सरकारी दुकानों से राशन लेने में सक्षम होंगे। वर्तमान समय में देश के 80 करोड़ नागरिक खाद्य सुरक्षा अधिनियम NFSA का लाभ उठा रहे है। इनमे से कई लोग ऐसे भी है जो आर्थिक रूप से सम्पन्न है फिर भी योजना का लाभ उठा रहे है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के द्वारा मानकों में बदलाव किया जा रहा है। नए मानकों को सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के द्वारा पूर्ण रूप से पारदर्शी बनाया जायेगा। ताकि केवल योग्य लोगो को इसका लाभ मिल सके।

खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ लेना है तो करना होगा ये काम, ऐसे जुड़ेगा नाम

राशन कार्ड मुफ्त राशन – Ration Card

सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन देने की अवधि को एक बार फिर से बढ़ा दिया गया है। लाभार्थी राशन कार्ड धारकों को अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत अगले 6 माह तक फ्री राशन का लाभ वितरण किया जायेगा। इसी के साथ Department of Food & Public Distribution के माध्यम से सरकारी राशन की दूकान से राशन लेने वाले पात्र नागरिकों के लिए तय किये मानकों में बदलाव किया जा रहा है। नए मानक का प्रारूप सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत लगभग तैयार किया जा चुका है।

सरकारी दुकानों से राशन लेने के बदल रहे हैं नियम, जानें क्या हैं नए नियम

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के माध्यम केवल योग्य परिवारों तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए राशन लेने के नियमों में बदलाव किया जा रहा है। इन नियमों के अनुसार पात्र परिवारों के लिए मानक तैयार किये जा रहे है। मानकों में बदलाव करने के लिए सभी राज्यों के साथ बैठक की जा रही है। बैठक में राज्यों द्वारा दिए गए सुझाव के अनुसार ही नए मानक निर्धारित किये जायेंगे। सरकारी दुकानों से राशन लेने के लिए केवल वही नागरिक पात्र होंगे जो नए मानक में शामिल किये जायेंगे। अपात्र सूची वाले सभी लोगो को इस श्रेणी से बाहर कर दिया जायेगा। केवल जरूरतमंद परिवारों तक खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ पहुंचाया जायेगा।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत नए मानक पारदर्शी रूप में आम जन नागरिकों के समक्ष रखे जायेंगे ताकि इसका लाभ वही लोग ले सके जो इसके योग्य है। आर्थिक रूप से सम्पन लोगो को राशन कार्ड की इस सूची से बाहर किया जायेगा। जल्दी ही राशन कार्ड धारकों के लिए नए नियम लागू करने हेतु मानक फाइनल कर दिए जायेंगे।

Leave a Comment