Ration Card Name Change: राशन कार्ड में पत्नी का नाम जोड़ना है तो, ये है तरीका

Ration Card Name Change: राशन कार्ड आज के समय में सभी नागरिकों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है जिसके आधार पर वह भारत सरकार के द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। राशन कार्ड के अंतर्गत मिलने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए परिवार के सभी सदस्यों का नाम राशन कार्ड में होना जरुरी है। यदि कोई व्यक्ति अपनी शादी के बाद अपनी पत्नी का नाम राशन कार्ड में जोड़ना चाहते है तो आप यहाँ दी गयी जानकारी के अनुसार आसानी से राशन कार्ड में अन्य सदस्यों का नाम जोड़ सकते है।

Ration Card Name Change

राशन कार्ड में नागरिक अब अपने घर के सदस्यों का नाम आसानी से ऑनलाइन प्रक्रिया के आधार पर जोड़ सकते है। यदि आप किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों के आधार पर नागरिक आसानी से राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ सकते है। राशन कार्ड में नाम जोड़ने की प्रक्रिया को खाद्य विभाग के माध्यम से आसान बनाया गया है सभी नागरिक अपने राज्य के खाद्य आपूर्ति पोर्टल के तहत आसानी से घर बैठे नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ सकते है।

नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए दस्तावेज

यदि घर में बच्चे का जन्म हुआ है तो उसका नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए राशन कार्ड एवं बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही शादी होने के बाद बहु का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए आधार कार्ड, मैरिज सर्टिफिकेट, पति केराशन कार्ड की फोटो कॉपी, एवं माता-पिता के घर में पहले राशन कार्ड में नाम हटाने का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

राशन कार्ड में पत्नी का नाम जोड़ना है तो, ये है तरीका

  • Ration Card में अपनी पत्नी का नाम जोड़ने के लिए अपने राज्य की खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात नागरिक को आईडी बनानी होगी।
  • आईडी बनाने के पश्चात लॉगिन करें।
  • इसके बाद Add New Membar के विकल्प में क्लिक करें।
  • नए पेज में दी गयी सभी जानकारी को दर्ज करें। जैसे – मेंबर की डिटेल्स आदि।
  • अब फॉर्म के साथ नागरिक को नए मेंबर से जुड़े सभी दस्तावेजों को अपलोड करना है।
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा।
  • इस रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से नागरिक पोर्टल में आवेदन स्थिति को चेक कर सकते है।
  • फॉर्म वेरिफाई होने के बाद राशन कार्ड नागरिक के घर पर पोस्ट के माध्यम से पहुंचाया जायेगा।

जो नागरिक राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम ऑनलाइन प्रणाली के अंतर्गत नहीं जोड़ सकते है। वह ऑफलाइन माध्यम से भी नए सस्दय का नाम राशन कार्ड में जोड़ सकते है। इसके लिए नागरिकों को खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के कार्यालय में विजिट करना होगा। कार्यालय में नागरिकों को राशन कार्ड के साथ नए सदस्य के सभी दस्तावेजों को साथ लेकर जाना होगा।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment